How to manage everyone, एक अकेले व्यक्ति के लिए एक ही समय में हर किसी को manage करना बहुत मुश्किल काम हैं पर जरुरी भी हैं आप यदि सबको ignore करेंगे तो कही ना कही बने बनाये रिश्ते टूट जाएंगे। एक बात सबसे पहले तो ये समझ लीजिये की जब हम सब की care करते हैं और उनकी सारी चीजों का ध्यान रखते हैं तो ऐसे में सबसे पहले हमे खुद के समय को manage करना सीखना होगा क्योंकि यदि आपने सबकी देखभाल के चक्कर में अपना ध्यान नहीं रखा तो भी आप मुश्किल में पड़ सकते हैं, जैसे बहुत सी मानसिक और शारीरिक प्रोब्लेम्स के शिकार हो सकते हैं।

किसी भी चीज को या लोगो को manage करने के लिए सीखना इसलिए भी जरुरी हैं क्योंकि कोई भी चीज तक तक परेशान नहीं करती हैं जब तक उसकी अति ना हो, पर जैसे ही उस चीज की अति होती हैं तो फिर अजीब सा गुस्सा आने लगता हैं। जिंदगी का नाम ही हैं, मैनेजमेंट, घर manage करना, ऑफिस manage करना, लोगो को manage करना , बच्चो को manage करना और रिश्तेदारों को manage करना इत्यादि। यहाँ पर बात हो रही हैं की कैसे हम लोगो को अच्छी तरह से manage कर सकते हैं।

How to manage everyone
How to manage everyone

सबकी बात को ध्यान से सुने

जब कभी आप सबको सुनते नहीं हैं तो उसकी वजह से भी लोग परेशान हो जाते हैं इसलिए आप सबसे पहले लोगो को सुनना शुरू करे और उनको विश्वास दिलाये की समय रहते उनकी इच्छाओ को पूरा करने की पूरी कोशिश की जायेगी, पर यदि किसी की ऐसी कोई जिद्द हैं जो आपके बस में है तो उसके लिए कोई भी झूठा प्रॉमिस ना करे बल्कि उस व्यक्ति को समझाने की कोशिश करे।

बात को टालकर बात को और ना बढाए, किसी भी टॉपिक पर अगर अभी आप डिसकस कर लेंगे तो वह बात वही ख़तम हो जाएगी नहीं तो कभी -कभी कोई छोटी सी बात भी फालतू का drama create कर सकती हैं।

दुनिया में हर किसी के विचार अलग -अलग होते हैं इसलिए सबको सुनना बहुत जरुरी हैं आप सबके साथ एक जैसा व्यव्हार नहीं कर सकते हैं।

सबको काम करना सिखाये

जो काम आपसे पूरा ना हो सके उसके लिए कभी भी हां ना बोले, किसी भी काम को अकेले करने में ना लगे, बल्कि और लोगो को भी अपने खुद के काम और थोड़ी बहुत घर में हेल्प करना सिखाये। आज ये बहुत बड़ी समस्या हैं ज्यादातर आदमी लोग घर के किसी भी काम में कोई रूचि नहीं लेते हैं और उसका सीधा असर घर की औरतों पर पड़ता हैं।

जहा भी लगे की आपसे नहीं होगा आप साफ़ -साफ़ मना कर दीजिये एक सच लाख झूठ से बहुत अच्छा होता हैं। झूठी उम्मीदें इंसान को सिर्फ तक़लीफ़े ही देती हैं इसलिए जितना आपसे manage हो उतने के लिए हामी भरे।

अपने लिए खाली समय जरूर रखे

अपने लिए खाली समय इसलिए भी निकालना जरुरी हैं क्योंकि यदि आप सबके लिए अपने सारे समय को लगा देंगे और अपने लिए कुछ नहीं करेंगे तो धीरे -धीरे आपको जिंदगी बेरंग लगने लगेगी। क्या किसी के जलेबी खाने से आप उसका स्वाद ले सकते हैं, नहीं ना ऐसे ही ये जीवन हैं इसमें जो अपने लिए जी रहा हैं, अपने मन का काम कर रहा हैं वही व्यक्ति तो सिर्फ आनंदित हो रहा हैं ना की सारे लोग आनंदित हो रहे हैं।

ऐसा होता तो कितना अच्छा होता खाता कोई और पेट किसी और का भर जाता, हाहाहा, पर ये तो मुमकिन नहीं इसलिए दोस्तों जीवन की व्यस्तता में खुद का ख्याल भी जरूर रखे और जब आप खुद fit and healthy होंगे तो आप सबका ख्याल भी आसानी से रख पाएंगे।

एक बात और आप खुद को मशीन ना समझे आप शायद भूल चुके हैं की आप इंसान हैं, तो प्लीज इंसानो की तरह रहे और खुश हैं।

सुबह जल्दी उठे और सबको उठाये

आप चाहे कितना भी लेट सोये पर सुबह जल्दी उठने की आदत बनाये और फिर आप देखिये की आप कैसे सबको अच्छे से मैनेज कर पाएंगे। यदि किसी घर के सारे लोग सुबह जल्दी उठते हैं तो उस घर के सारे काम भी जल्दी निपट जाते हैं, पर सुबह जल्दी उठने से ये मतलब नहीं हैं, की इधर -उधर बैठकर अपना समय ख़राब करे।

कुछ लोग सुबह तो जल्दी उठ जाएंगे पर वह करेंगे कुछ नहीं, तो इससे भी आपको लाभ नहीं होगा। आप लोगो को तभी manage कर पाएंगे जब आपको काम manage होगा।

जब आपके पास किसी के लिए फुर्सत होगी तभी तो आप किसी को सुनेंगे समझेंगे इसलिए आज से ही सुबह जल्दी उठने की आदत बनाये, ये आदत एक दिन में नहीं बनेंगी पर धीरे -धीरे आपको सुबह उठना अच्छा लगने लगेगा।

लोगो को mange करने से पहले खुद को manage करना सीखे। खुश रहे और यकीन मानिये आपकी स्माइल बहुत शानदार हैं।

Share This :