गलत फहमी को कैसे दूर करें?

जीवन में हर बात सही हो ये जरुरी नहीं है , हमे कभी भी किसी से या किसी बात पर गलत फहमी हो सकती है, वह आपके रिलेटिव से हो सकती है, आपके दोस्त से हो सकती है , आपके पडोसी से हो सकती है या कह लो किसी से भी हो सकती है।

अगर आप भी किसी गलत फहमी का शिकार हो चुके है या हो सकते है, हो सकता है जो बात सामने वाला कहना चाहता है वो आप सही ना समझ पाए हो या वो अपनी बात को सही ढंग से नहीं कह पाया।

जीवन बहुत छोटा है, इसलिए हमे सारी गलत फ़हमियों को बात करके शार्ट आउट (short out) करना चाहिए, अगर हम गलत फहमी को दूर नहीं करेंगे तो हम हमेशा उसी बात या उसी इंसान के बारे में सोचते रहेंगे, और जीवन में खुश नहीं रह पाएंगे।

आज मैं आपको गलत फहमी को कैसे दूर करे इसके कुछ अचूक उपाय और तरीके बताउंगी।

विश्वास

अगर हमारे जीवन में या रिश्तो में विश्वास की कमी है या कोई संदेह है , तो हम बहुत जल्दी सुनी सुनाई बातों पर विश्वास कर लेते है जो की सही नहीं है।  इसलिए किसी की बात को सुनकर कोई भी decision ना ले, बल्कि अगर आपको doubt है तो आप उस इंसान से बात करके अपनी गलत फहमी को दूर करे, बात करने में बिलकुल ना हिचकिचाये, इसका फायदा यह होगा अगर उस इंसान ने आप के बारे में कुछ कहा होगा तो वह दुबारा जीवन में आपके बारे में कुछ नहीं कहेगा, लेकिन अगर कुछ नहीं कहा होगा तो आपका रिश्ता बच जाएगा।

एक दूसरे के टच में रहे

हमेशा घर वालो और दोस्तों के touch में रहो इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे , अगर आप किसी से ज्यादा दिन से नहीं मिले या बात नहीं की है तो जीवन में एक संकोच आ जाता है, की कैसे बात करें , क्या बात करें । जब तक आप एक दूसरे को समझेंगे नहीं आप बात नहीं कर पाएंगे इसीलिए टाइम तो टाइम बात करना जरुरी है ।

किसी के nature को समझने के लिए बात करना बहुत जरुरी है, पर ये आपको तय करना है किससे कितनी बात और क्या बात करनी है ।हमेशा लोगो के टच में रहे इससे गलत फहमी होने के chances बहुत काम होंगे।

Doubt है तो Clear करे

अगर किसी भी बात पे संदेह हो तो तुरंत बात करे क्योंकि कोई भी संदेह को चिंगारी दे सकता है।अगर आपको किसी की बात समझ में नहीं आ रही है तो आप उसका दुबारा पूछ करके अपने doubt को clear कर सकते है। मन के अंदर अपने आप से सब सोच लेना भी सही नहीं है , इसलिए अगर आपके मन में कोई विचार है तो आप उसे शेयर करे।

एक दूसरे का सम्मान करे

जीवन में सम्मान बहुत बड़ी चीज़ होती है जिसे पाना हर इंसान को अच्छा लगता है, जब हम किसी को सच्चे मन से रेस्पेंक्ट देते है तो हमारे रिश्ते मजबूत होते है। आजकल देखा गया है हर इंसान अपने आप में इतने attitude में है कि वो किसी को भी रेस्पेक्ट देना जरुरी नहीं समझता है , यह भी एक बड़ा कारण गलत फहमी का । हमें अपने बच्चो को Respect कैसे देते है ये बचपन से सीखना चाहिए ।

एक कहावत है जैसा बोओगे वैसा काटोगे “, इसलिए अगर हम किसी को respect देंगे तो हमें भी return में respect मिलेगा । दुनिया में हर इंसान को respect का अधिकार है । हर इंसान सम्मान का भूखा है ।

किस्मत पर ना छोड़े

कुछ लोग सोचते है की अगर कोई रिश्ता नहीं चल रहा है तो ना चले हमे क्या फर्क पड़ता है, इस तरीके की सोच भी आपको लोगो से  दूर करेगी , समय को अपने हाथ से ना जाने दे और समय रहते सामान्य का निदान करना ही होशियारी  है।

हम सब इस दुनिया में permanent नहीं हैं, हम सब एक दिन यहाँ से चले जायेंगे, हमारे जाने के बाद क्या रह जायेगा, रह जायेगा, हमारा व्यक्तितव और व्यवहार, तो इसलिए हमें ये सोच नहीं रखनी है कि हम नहीं बात करेंगे या हमें क्या जरुरत । जो झुकता है वही आगे बढ़ता है ये बात १०० प्रतिशत सही है , इसलिए अगर आपके रिश्तो में ज़रा सी भी जान बची हो तो उसे तोड़े ना, एक मौका तो हर इंसान को मिलना चाहिए।

रिश्तो को वैल्यू दे

आज हम अपनों से ज्यादा बाहर वालो पे विश्वास करते है या हम उनके साथ ज्यादा समय बिताना चाहते है , आपको अपना टाइम सबको देना है, हर रिलेशन के अपनी एक जगह होती है और वह उसे मिलने चाहिए ।

जब आपका लगाव किसी से बहुत ज्यादा होगा तो आप उस इंसान को नहीं छोड़ सकते है , टूटते तो वह है जो कमजोर होते है, इसलिए रिश्तों और नातों की डोर को इतना मजबूत करो कि आप खुद लोगो के लिए एक मिसाल बन जाओ ।

Share This :