हम सब के लिए How to Plan for Birthday Party ये जानना जरुरी हैं क्योंकि आप सबको पता हैं की भारत में मेहमानों को भगवान् का दर्जा दिया गया हैं , कहते हैं जिस घर में मेहमान ज्यादा आते है वहाँ साच्छात भगवान् का वास होता हैं ।  पर एक बात यह भी सच हैं की आज कल हर व्यक्ति इतना ज्यादा व्यस्त हो गया हैं की बिना काम के या बिना इनविटेशन  के कोई भी नहीं आ पाता हैं , तो अगर आप अपने घर पर कोई छोटा फंक्शन, जैसे friends get together, kids party, birthday part, Surprise party  या कोई इवेंट रखना  चाहती हैं तो आप भी रख सकती हैं , बहुत सारे लोग इसी चक्कर में अपने घर में किसी को बुला नहीं पाते की कैसे मैनेज होगा ।  हमारे मन में हमेशा ये बात रहती हैं की हम तो उसके घर चले गए लेकिन हम उसी नहीं बुला पाए, और कभी – कभी तो सामने वाले इंसान को भी यही लगने लगता हैं की हमे बुला नहीं रहे हैं ।  वह आपकी कस्म कस को समझ नहीं सकता हैं और आपस में मन – मुटाव भी हो सकता हैं । ये बातें देखा जाए तो बहुत छोटी हैं पर ये आपके जीवन में मुश्किलें भी पैदा कर सकते हैं , आप हर व्यक्ति को तो अपनी हर बात खुलकर नहीं कह सकते हैं । क्यों ना आप अपना या अपने बच्चे का बर्थडे मनाये और उसमे अपने पसंदीदा लोगो को बुला सकते हैं ।

सबसे पहले तो आपको ये समझना होगा की जहाँ चाह होती हैं वहाँ राह भी होती हैं ।  मतलब साफ़ हैं क्या आप किसी को बुलाना चाहते हैं या नहीं ।  जब आप खुद से ही किसी काम को करना चाहेंगे तभी कर पाएंगे । How to Plan for Birthday Party सबके लिए बहुत ही स्पेशल हैं । इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताउंगी जिससे फॉलो करके आप भी इसे कर सकते हैं । 

मैं आज आपको How to Plan for Birthday Party, इसके बार में बताउंगी , इसके बारे में बताने का मेरा मकसद यह भी है की हर व्यक्ति अपने बर्थडे को लेकर हो या फिर किसी और का बर्थडे हो , काफी excitement होता हैं ।  एक बात ये भी सच हैं की इन सब कामो में लेडीज काफी तेज होती हैं, इसलिए ये बेहतरीन टिप्स लेडीज को काफी पसंद आएँगी।  इस दिन के लिए पूरे साल इंतजार करते है, और कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिसकी यादें आपको साल भर तरोताजा रखें ।

How to Plan for Birthday Party
How to Plan for Birthday Party

How to Plan for Birthday Party at home

Planning with Notebook and Pen

आज ज्यादातर लोग मोबाइल हैंडी हो गए हैं और उसी पर सारी जानकारी रखते हैं , लेकिन अगर आप ये सारी चीजे एक कॉमन डायरी पर लिखेंगी तो इसके बहुत से फायदे हैं , आप आसानी से उसे कर सकती हैं और ये घर के और सदस्य भी देख सकते हैं और अपने सुझाव भी दे सकते हैं । इसलिए सारी बातें आप बर्थडे पार्टी के १५ डेज पहले से डायरी पर लिखना शुरू कर दे, जैसे कितने लोगो को बुलाना हैं , खाने में क्या मेनू रखना हैं आदि ।

समय का चुनाव

आपके बर्थडे की डेट जो की पहले से फिक्स हैं या कुछ लोग उस दिन मेहमानो को invite ना करके अपनी सुविधा के अनुसार एक दिन फिक्स कर लेते हैं ।  आप शाम के ५ बजे का समय रखें , ये समय बिलकुल परफेक्ट हैं इसके बाद में आपको काफी समय मिल जाएगा जिससे आप अपने फैले हुए काम को समेट सकती हैं ।  इत्तफाक से बर्थडे अगर सैटरडे हैं तो आप थोड़ा देर भी कर सकती हैं क्योंकि संडे की छुट्टी होती हैं और आप अपने काम को आराम से धीरे – धीरे कर सकती हैं ।

Menu for Snakes or Dinner

आप पहले से ये निर्धारित कर ले की आप स्नैक्स और डिनर दोनों में क्या प्रेफर करना चाहती हैं, या आप दोनों रखना चाहती हैं । ये आपको अपनी सुविधा और ख़ुशी के हिसाब से करना हैं । अगर आप डिनर का अरेंजमेंट करने में सक्षम नहीं है तो आप स्नैक्स हैवी कर सकती हैं और अगर स्नैक्स और डिनर दोनों है तो स्नैक्स कम रखे, इसके साथ साथ आपको ये बात भी ध्यान में रखना हैं की अगर आपने पार्टी में बच्चो को ही बुलाया हैं तो आप स्नैक्स ही प्रेफर करें क्योंकी बच्चो को डिनर से ज्यादा स्नैक्स में मजा आता हैं । सबकुछ पहले से जो निर्धारित हुआ है वैसा ही करें, ऐन वक्त पे मेनू को ना बदले , ऐसा करने से आप को मेन्टल stress हो सकता हैं और पार्टी का एन्जॉय ना करके इन्ही चीजों में लगी रहेंगी ।

Disposal Use करे

स्नैक्स और डिनर सर्विंग के लिए आप बाजार से डिस्पोजल प्लेट्स, कटोरी , स्पून और गिलास मंगा ले जिससे आपको बहुत सारे बर्तन भी नहीं धुलने पड़ेगे और काम भी जल्दी खत्म हो जाएगा । साथ – साथ ये भी ध्यान रखे की used डिस्पोजल को रखने के लिए एक बड़ी कैर्री बैग या बड़े डस्टबिन का उसे करे , इससे आपके घर में सफाई भी रहेगी और देखने में अच्छा भी रहेगा ।

Music System

बिना संगीत के तो हर फंक्शन अधूरा हैं आज लोगो खाने से ज्यादा एन्जॉय करना चाहते हैं, इसलिए अच्छा म्यूजिक सिस्टम रखे जिसके बजते ही लोग खुद पे खुद थिरकने लगे , बाद में कोई खाने को याद नहीं रखता हैं बल्कि कितना एंजोये किया ये जिंदगी भर याद रहता हैं । पहले से New Dance Songs का सिलेक्शन करके रखे, जिससे आपको उस समय बिना देर किया आप अच्छा म्यूजिक बजा सकती हैं ।

Games with fun

आप कई तरह के गेम्स भी रख सकती हैं , जैसे तम्बोला आदि , गेम्स के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकती हैं । पार्टी जितनी प्लानिंग से होगी उतनी ही शानदार होंगी । गेम्स का चुनाव बच्चो और बड़ो की उम्र के हिसाब से करें । ऐसे ही गेम चुने जो सबके लिए आसान हो और मजा भी आये । गेम में जितने वाले के लिए आप गिफ्ट भी रख सकती हैं पर ये आपके मन पर हैं , कोई जरुरी नहीं हैं ।

Return Gifts

आजकल रेतुर्न गिफ्ट काफी प्रचलन में हैं आप चाहे तो आप भी रेतुर्न गिफ्ट रख सकती हैं , इसके लिए आप एक बजट बना कर कितने बच्चो या बड़ो के लिए करना हैं अपनी मन के अनुसार कर सकती हैं पर ऐसा करने के लिए आप अपने आप को बाध्य ना करें । Its totally your choice.

Give Attention to everyone

सबसे आवश्यक बात यह हैं की आप जब भी अपने घर के किसी फंक्शन में आप लोगो को बुलाते हैं , तब आपकी ये जिम्मेदारी बनती हैं की आप हर इंसान से पर्सनली मिले, बात करे, खाना खा जाएगा इस तरीके से सामने वाले को स्पेशल फील करवाए , क्योंकि कोई भी इंसान आपके खाने और आपकी डेकोरेशन नहीं देखने आया हैं , वह आपसे मिलने आये हैं, इसलिए बच्चो से लेकर बड़ो तक किसी को भी अनदेखा ना करें और इस बात को भी ना भूले की आपने उन सब लोगो को आमंत्रित किया हैं कोई भी बिना बुलाये नहीं आया हैं ।

Share This :