जीवन के उतार और चढाव को देखते हए हर व्यक्ति के मन में एक सवाल तो जरूर आता हैं कि how to plan for the future? भविष्य से मतलब हमारा आने वाला कल , जिसके बारे में किसी को भी पता नहीं हैं की कल कैसा होगा । इसीलिए भविष्य को लेकर हर व्यक्ति थोड़ा सा चिंतित जरूर होता हैं । सबसे पहले हमे ये देखना होगा की की हमे किस बात की चिंता सबसे ज्यादा हैं जैसे :

  • करियर
  • घर का लोन
  • कार का लोन
  • बच्चो की पढ़ाई का खर्चा
  • बेटी की शादी का खर्चा
  • मेडिकल
  • अकस्मात् खर्चे

ऊपर दिए कुछ विशेष कारण हैं जिसमे से किसी ना किसी कारण से हर माध्यम वर्गीय व्यक्ति जूझ रहा हैं। इन्ही सब चिंताओं को देखते हुए कुछ बातें मैं आपसे सब से साझा करनी चाहती हूँ । नीचे कुछ टिप्स how to plan for coming life के लिए दी गयी हैं ।

How to Plan for the future
How to Plan for the future

Tips for Future Planning

अगर हम नीचे दी गयी कुछ बातों को अपने जीवन में अपनाएंगे तो हम अपने भविष्य को काफी अच्छे तरीके से manage कर पाएंगे ।

अपने लक्ष्य तय करें

जीवन में अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और उसी के अनुसार धीरे- धीरे प्रयास करें । अगर आप शिक्षार्थी हैं तो आपको क्या बनना हैं , आप नौकरी करना चाहते हैं या व्यापार करना चाहते हैं , ये सब पहले से सोच कर रखे और जिस क्षेत्र को भी चुने उसको पूरे मन और लगन से करे क्योंकि समय आपके लिए नहीं रुकेगा आपको समय के साथ चलना होगा । सही समय पर सही निर्णय लेकर आप अपने जीवन को कामियाबी के शिखर तक ले जा सकते हैं ।

उचित योजना

अगर हम किसी काम में लगने वाले समय, पैसा और ऊर्जा का पहले से ही अंदाजा लगा लेते हैं तो हम उस काम को बिना किसी मानसिक दबाव के अच्छे से पूरा कर पाते हैं , इसलिए जीवन में सही योजना बनाना बहुत जरुरी हैं । थोड़ी प्लानिंग करने से आपका जीवन आसान हो जाएगा । जो लोग प्लानिंग करके चलते हैं वह जीवन में ज्यादा सफल होते हैं पर इसके साथ ही साथ एक बात ये भी हैं की प्लानिंग बनाना और उसे समय पर पूरा करना दोनों अलग बात हैं । कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो अपनी प्लानिंग में से केवल 50% ही पूरा कर पाते हैं , पर कुछ ना होने से कुछ होना भी बहुत अच्छा होता हैं ।
योजना अपनी करंट सिचुएशन के हिसाब से बनाये , ना की ख्याली बातों पर ।

संकल्प निर्धारित करें

जीवन में जो भी काम करे उसे पूरी लग्न से करें । सच्चे मन से किया गया हर काम पूरा होता हैं ।

किसी भी स्थिति में शांत रहें

जीवन कभी एक जैसा नहीं रहता , कभी उदासी तो कभी बहुत खुशी, कभी आशा तो कभी बहुत निराशा, कभी अपनापन तो कभी बहुत अकेलापन ना जाने और कितने अहसासों से भरा हुआ हैं , लेकिन हमे हमेशा धैर्य के साथ इन सारी बातों का ध्यान रखना हैं । आपकी एक छोटी सी गलती भी आपके जीवन में उथल – पुथल मचा सकती हैं । परिस्थित कैसी भी हो बस धैर्य बनाये रखो और अपना कर्म करो ।

अपनी छोटी सफलता को एक बड़ी सफलता में परिवर्तित करें

आपके कामयाबी का तरफ आपके छोटे – छोटे कदम भी आपको आपकी मंजिल तक पंहुचा सकते हैं , इसलिए हमेशा कोशिश करते रहे कभी कोई काम एक बार में ना हो तो हताश ना हो बल्कि उसे दुबारा करने की कोशिश करें ।

सकारात्मक और आशावादी बनें

जीवन में बहुत सारे पल अचानक आते हैं जिनका हमे कोई भी अंदाजा नहीं होता हैं ऐसे नाजुक समय में आप हमेशा सकारात्मक और आशावादी बनें इससे आप जीवन में हमेशा खुश रहेंगे और उस परिस्थित से कैसे बाहर निकलना हैं , इसमें भी सक्षम होंगे ।

जोखिम लेने वाला हो

हर काम सफलता ही मिले ऐसा भी जरुरी हैं, या हमे किस काम में सफलता मिलेगी इसका पता लगाने के लिए हमे जीवन में छोटे – छोटे एक्सपेरिमेंट भी करने पड़ते हैं, जिसके लिए हम रिस्क लेते हैं। जो काम आपने सोचा है वह पूरा भी हो सकता है और नहीं भी , इन दोनों बातों के लिए भी आपको तैयार रहना होगा । बिना रिस्क लिए आप जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते हैं , परन्तु रिस्क आपको अपने हिसाब से लेनी हैं जितना की आप मैनेज कर सके क्योंकि हर इंसान की जिंदगी अलग – अलग होती हैं ।

वास्तविक जीवन से जुड़े रहे

अपनी जरुरत से ज्यादा चीजों को पाने की चाहत भी ठीक नहीं हैं । इसलिए हमेशा वास्तिविकता से जुड़े रहे , आप सब को पता की जीवन की वास्तिविकता क्या हैं । बहुत ज्यादा पाने की चाहत भी आपको कभी चैन की सांस नहीं लेनी देगी , एक उद्देश्य को पूरा करते हैं आप दूसरे में लग जाएंगे और आपको इस बात का पता भी नहीं चलेगा । अपने मन और शरीर को भी आराम दे ।

बचत करे

आप सबको पता हैं इस दुनिया में पैसे के बिना कोई काम नहीं होता हैं , पैसा जीवन की जरुरत हैं । इसलिए आप थोड़ा सा पैसा अपने भविष्य के लिए जरूर बचाये जैसे : अचानक कोई बीमारी इत्यादि आ जाए । जिससे की आप उस स्थित में अपने आप को संभाल सके । ये बात भी बिलकुल सच हैं की आज की दुनिया पैसे बचाना भी एक बहुत ही मुश्किल काम हैं क्योंकि खर्चे ज्यादा हैं और आमदनी कम , इसके लिए थोड़ा – थोड़ा पैसा बैंक में, LIC में या म्यूच्यूअल फण्ड के माध्यम से बचाएँ और अपने आने वाले भविष्य को सफल बनाये ।

अंत में मैं आप सबको यही कहना चाहती हैं की जीवन में आप सब जो भी अपने दम पर अकेले कर रहे हैं बहुत बढ़िया कर रहे हैं हमेशा ऐसा ही सोचे । अपने आप की तुलना किसी से ना करें और किसी को करने भी ना दे क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन की परिस्थितिया अलग – अलग होती हैं और वह अपने जीवन के आधार पर ही सफल या असफल होता हैं । कभी ऐसा ना सोचे की मैं कुछ नहीं कर पाया या मैं कुछ नहीं कर पायी । !! हमेशा खुश रहिये और मुस्कराते रहिये !!

Share This :