हम सब अपने आज में कितने ही खुश और संतुष्ट क्यों ना हो पर हम सब को अपने आने वाले कल की थोड़ी चिंता जरूर करनी चाहिए, इसलिए How to planning for coming life के बारे में जरूर विचार करे, जिससे आप आज के साथ – साथ अपने आने वाले अनिश्चित कल को भी secure कर सके।

Life में आज जो कुछ भी हमारे पास हैं , वह सब हमारे ही बीते हुए कल में किये गए efforts का नतीजा हैं। Life में यदि आप अपने आने वाले समय को सफल बनाना चाहते हैं तो आप आपने आज को बेहतर करने के लिए सही कदम उठाये।

ज्यादातर हम सब Life में dreams तो बहुत देख लेते हैं पर उसके एवरेज में उतने प्रयास नहीं करते हैं। Life में आप जितना बेहतर करना चाहते हैं , उसके लिए आपको उतना ही प्रयास करना होगा।

How to planning for coming life
How to planning for coming life

Life में आप जितने लोगो से मिलोगे उतने ही नए अनुभव आपको होंगे। वैसे तो Life में हर कोई बेहतर करना चाहता हैं, पर कभी -कभी उसको सही रास्ता नहीं मिल पाता हैं जिसकी वजह से Life में आप सफल नहीं हो पाते हैं।

Life में सबसे ज्यादा यदि आपको कोई चीज आगे ले जायेगी तो वह हैं आपका सही Knowledge। आप जितने ज्यादा knowledgeable होंगे, उतना ही आप लाइफ को सहजता से जी पाएंगे । Education कभी भी बेकार नहीं जाती हैं , इसलिए Life में आप अपने Knowledge को बढ़ाते रहिये जो आगे चलकर आपको एक सही राह दिखायेगा।

मैंने ज्यादातर लोगो को कहते सुना हैं की आज तो सब बहुत बढ़िया हैं फिर कल के लिए क्यों रोना , जो होगा देखा जाएगा , इस तरह के वाक्य बिना सोचे समझे ही बोल देते हैं। क्या अपने कभी विचार किया की यदि Life में कोई भी ऐसी ख़राब situation आ गयी तो आप उसे अकेले कैसे handle करेंगे।

क्या अपने कभी सोचा हैं की आपके बाद आपके परिवार का क्या होगा , मैंने अपने आस -पास ऐसे लोगो को देखा हैं जिन की Life में सब कुछ सही चल रहा था और फिर एक दिन हवा के झोके की तरह सब कुछ उड़ गया। ये सब देखकर दिल की धड़कन भी कम हो गयी और फिर सोचा, Life के साथ तो ठीक हैं , Life के बाद क्या होगा , इसके बारे में मन निरंतर सोचने लगा ।

हम सब कही ना कही अनेको जिम्मेदारियों से बंधे हैं, चाहकर भी हम इनसे दूर नहीं जा सकते हैं ऐसे में यदि एक डर के साथ ही जी रहे हैं की कल क्या होगा।

हम चाहे कितना ही पैसा – रुपया कमा ले , पर जब वक़्त ख़राब होता हैं तो पैसा -रुपया कुछ भी काम नहीं आता हैं। Life में सदैव प्रयास करते रहो, क्योंकि कौन सा एक पल आपकी कामयाबी को आपके सामने लाएगा, इसका अंदाजा आपको को नहीं हैं । आज जो लोग भी अपने जीवन में बहुत सफल हैं, जब उन्होंने भी शुरुआत की थी तो उन्हें भी नहीं पता था की वह सफलता की उस शिखर तक जाएंगे जहा तक जाना कोई आसान काम नहीं था , लेकिन वह बिना किसी सवाल के सिर्फ अपने पथ पर बराबर चलते रहे जिसकी वजह से ऐसा हुआ।

हमे भी Life में सिर्फ अपने कर्मो पर ध्यान देना हैं , आपने भी सुना होगा काटोगे वही जो बोओगे , इसलिए कोई भी कार्य जल्दबाजी में ना करे, सोच समझकर निर्णय ले। जिस काम को भी करे उसमे अपनी पूरी मेहनत लगा दो । किसी भी कार्य को बिना करे life में हार मान लेना ठीक नहीं हैं। जब भी आप किसी भी काम को कुछ करते हैं तो आप उससे बहुत कुछ सीखते हैं , इसलिए सीखते रहिये और Life में सफल होते रहिये।

कल के लिए planning यही होनी चाहिए की आप अपनी financial और social life को इतना स्ट्रांग करे की समय आने पर आपको भरपूर सहयोग मिल सके। दुनिया में चाहे आप कितने भी सफल क्यों ना हो , कब किसकी जरुरत पड़ेगी आपको नहीं पता। एक प्लम्बर का काम सिर्फ एक प्लम्बर ही कर सकता हैं, इसलिए दुनिया में किसी को बेकार ना समझे , सबके साथ विनम्र रिलेशन बनाये, आप अपनी तरफ से कोई गलती ना करे, सामने वाला करे तो आप उसे इग्नोर करे अपनी life को सही से जिए। आप अपने कर्तव्यों और अधिकारों दोनों को समझे, ऐसा ना हो सिफर कर्तव्यों को निभाते रहे और अधिकार कभी भी जता ना पाए।

Share This :