आईये बात करते हैं दुनिया के सबसे बड़े टॉपिक के बारे में, How to promote women’s empowerment आज women’s empower की बात करेंगे, क्योंकि एक तरह एक महिला जहा चाँद पे पहुंच चुकी हैं वही बहुत सी women’s अभी भी बहुत पीछे हैं।

Table Of Contents

सभी womens को शिक्षित बनाये

Women’s को empower तभी किया जा सकता हैं जब वह शिक्षित होंगी, जब उन्हें पता होगा की उनके लिए क्या सही हैं और क्या गलत हैं। शिक्षा किसी भी व्यक्ति को परिपूर्ण करती हैं, समाज में कैसे जीना हैं, कैसे बात करनी हैं, कैसे सबसे व्यव्हार करना हैं, आदि, बहुत सी बातों से अवगत कराती हैं।

आज ज्यादातर महिलाये शिक्षित नहीं है, जिस कारण उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। एक शिक्षित महिला अपने आने वाली कई पीढ़ियों को शिक्षित कर सकती हैं, इसलिए जितना पढ़ सकती हैं, पढ़े, जिससे आप अपने लिए और अपनी जैसी हजारों महिलाओं के लिए कुछ कर सके। शिक्षा वह शस्त्र हैं, जिससे आप जीवन की हर लड़ाई जीत सकती हैं।

How to promote women's empowerment
How to promote women’s empowerment

सभी Women’s किसी ना किसी आर्ट में माहिर बने


हर महिला को कोई ना कोई हुनर जरूर सीखना चाहिए, जैसे आर्ट एंड क्राफ्ट, टूशन, डांस टीचर, इत्यादि जैसे बहुत सारे टैलेंट हैं जिसके दम पे आप अपनी एक अलग पहचान बना सकती हैं। महिलाओं के सर्वांगीण विकास में पुरुष का सबसे ज्यादा योगदान होता हैं क्योंकि यदि घर के लोग उसे सपोर्ट नहीं करेंगे तो भी शायद जो वह करना चाहती हैं, वो वह नहीं कर पाएंगी।

किसी न किसी हुनर का होना इसलिए भी जरुरी हैं क्योंकि आने वाला समय कैसा होगा, किसी को नहीं पता हैं इसलिए अपने आप को हर सिचुएशन के लिए सदैव तैयार रखना चाहिए।

शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से healthy बने

आज ज्यादातर महिलाये खुद का ख़याल नहीं रखती हैं, उन्हें लगता हैं की वह इम्पोर्टेन्ट नहीं हैं, और अपनी जिंदगी में लगातार compromises करती रहती हैं, अक्सर आपने भी सुना होगा की सबके लिए सब हो जाए फिर मैं अपने लिए कुछ सोचूंगी, जो की बिलकुल गलत सोच हैं, इस दुनिया में हर किसी की इच्छाएं अनंत हैं आप एक को पूरी करेंगी तो दूसरी आ जाएंगी इसलिए सबके लिए खूब करे, पर अपने लिए भी सोचे।

अपने आप को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहे, जिससे आप खुद का ख्याल भी रख सके और अपने परिवार का भी ख्याल रख सके। आज बहुत सी ऐसी महिलाये हैं जो बीमार होने पर भी डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं की पैसे लगेंगे और घर में रहकर ही अपना इलाज करवाना प्रेफर करती हैं, ये सब बताने का मतलब सिर्फ ये हैं की यदि आप सभी लोग women’s को empower देना चाहते हैं तो उनकी देखभाल करे, उनका ख्याल रखे।

नारियों का सम्मान और उनके स्वाभिमान को बनाये रखने में मदद करे

आज एक नारी दूसरी नारी की सबसे बड़ी दुश्मन बन चुकी हैं, ये बहुत बड़ी परेशानी हैं। आप पूरी दुनिया से लड़ सकती हैं, पर अपने आस – पास की नारियों से हार जाती हैं। मैं आप सब लेडीज को यही कहना चाहती हैं की आपस में प्यार और रेस्पेक्ट बनाये रखे, कोई किसी के स्वाभिमान को ठेस ना पहुचाये।

आजकल लेडीज फर्स्ट वाला कांसेप्ट खूब चल रहा हैं, तो क्यों ना हर चीज में पहले लेडीज का ध्यान रखा जाए जिससे हर लेडीज को power मिले और अपने life को और बेहतर तरीके से जी पाए।

आज भी हम सब पुरुष प्रधान देश में जी रहे हैं, चाहे जितना नारी सशक्तिकरण की बात करे, लेडीज को हर कोई दबाना चाहता हैं, इसलिए सबसे पहले तो हर किसी को अपनी सोच को बदलना होगा की लेडीज किसी की गुलाम नही हैं उसके भी कुछ सपने हैं, वह भी खुले आकाश में अपने पंखों को एक उड़ान देना चाहती हैं।

नकारात्मकता से दूर रहे

किसी को ऊपर से जज ना करे, जब तक आप किसी को पूरी तरह से समझ ना ले। आज कोई भी बुरा नहीं हैं, बुराई तो अपने मन के अंदर होती हैं , हर किसी व्यक्ति में कितना भी अच्छा क्यों ना हो, हम कोई ना कोई बुराई निकाल ही लेंगे। आज दुनिया में नकारात्मकता ही नकारात्मकता हैं इसलिए सबसे पहले अपने आप को सकारात्मक बनाये, क्योंकि आप जैसी होंगी आपको पूरी दुनिया वैसी ही दिखेंगी, मतलब यदि आप खुश हैं तो आपको हर तरह खुशिया ही खुशिया दिखेंगी और यदि आप परेशान हैं तो आप को हर तरह परेशानी ही परेशानी नजर आएँगी, इसलिए हर सिचुएशन को फेस करे और दिल से खुश रहे।

खुले विचारों के और ईमानदार बने

अपने विचारों को खुले मन से सोचे क्योंकि एक गलत विचार आपकी पूरी दुनिया में आग लगा सकता हैं। आप जितना ईमानदार होंगी, आपकी लाइफ उतनी ही आसान होंगी। साँच को आंच नहीं, हम सबने सुना हैं, इसलिए life में जो भी करे, सही करे। जिंदगी आसान होती हैं जो सब कुछ खुली किताब के जैसा हो, और जिंदगी बहुत कठिन हो जाती हैं जब आप अपने मन को किसी के सामने खोल नहीं पाते हैं।

नारियों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहे

नारी शक्ति हैं, फिर भी पुरुष के बिना वह अधूरी हैं, इसलिए नारियों का सम्मान करे, उसे खुश रखे और उससे ऐसी कोई बात ना कहे जो उसके सम्मान को ठेस पहुचाये।

सभी की सुख सुविधाओं का ध्यान रखे

सबसे पहले तो आप को खुद का ख्याल रखना होगा, क्योंकि जो व्यक्ति अपना ख्याल रखता हैं उसी का ख्याल सभी रखते हैं। जो अपने हक़ और कर्तव्यों को नहीं समझेगा, उसकी मदद कोई भी नहीं कर सकता हैं।

सभी महिलाओं को मेंटरशिप प्रोग्राम से कनेक्ट करे

आज सभी महिलाओं के एक मेंटरशिप प्रोग्राम होते रहना चाहिए जिससे हर महिला अपने समय और सिचुएशन के हिसाब से सीख सके और अपनी life को और बेहतर बना सके।

महिलाओं को आत्म निर्भर बनने में मदद करे

हर व्यक्ति का कर्त्तव्य हैं की वह अपने घर की हर एक महिला को आत्म निर्भर बनने में मदद करे, जिससे हर महिला अपने जीवन में अपनी खुद की कुछ इच्छाओं को जरूर पूरा कर सके, और घर के पुरुषों को भी घर चलाने में सहयोग कर सके।

अपने महत्त्व को समझे

ये मत सोचे की आप कम पढ़ी लिखी है, आप सुन्दर नहीं या फिर आपके पास बहुत सारा पैसा नहीं है, आज आपके पास जो कुछ भी हैं उसके लिए ईश्वर को सच्चे मन से थैंक यू बोले। आप सबसे स्पेशल हैं, ऐसा फील करे क्योंकि जब आप भीतर से खुश होंगी तो आप हर काम को और ज्यादा अच्छे से कर पाएंगी। ये ना सोचे की मुझे कुछ नहीं आता हैं, और ये भी ना सोचे की मुझे सब कुछ आता हैं।

अन्याय के खिलाफ सदैव आवाज उठाये

यदि आपके साथ कुछ गलत हो रहा हैं, तो उसके लिए आवाज उठाना सीखे क्योंकि जो जितना दबेगा और सहेगा उसे उतना ही ज्यादा और दबना और सहना होगा। जब आप गलत नहीं हैं तो आपको दबने की कोई जरुरत नहीं हैं, किसी से लड़ाई नहीं करनी हैं पर अपनी बात को जरूर कहना हैं और सामने वाले को ये अहसास दिलाना हैं की आप गलत थे और आपने बेकार में ही मेरे को ऐसा कहा।

यदि आप या किसी भी महिला के साथ कुछ गलत होते देखे तो जरूर टोके क्योंकि क्या पता आपके कुछ कहने से भी किसी की जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव हो जाए।

एक महिला दूसरी महिला के सम्मान की रक्षा करे

हम सब ने सुना हैं जैसा बोओगे वैसा ही काटोगे इसलिए जब आपको किसी के सम्मान के लिए खड़ी रहोगी तो बहुत सारे लोग आपके लिए भी खड़े रहेंगे, इसलिए किसी के साथ ख़राब रिलेशन मत बनाना और ऐसा कुछ नहीं बोलना जो आप खुद के लिए बिलकुल भी सुनना पसंद नहीं करोगी।

महिलाओं की सच्ची तारीफ करे

महिलाओं की सच्ची प्रशंशा करे, देखिये, हर किसी में कोई ना कोई खूबी तो जरूर होती हैं तो ऐसे में आप सभी की सच्ची तारीफ जरूर करे, जिसमे जो अच्छा लगे उस महिला को बताये की आपकी आँखें बहुत प्यारी हैं, आपकी आवाज बहुत प्यारी हैं, इत्यादि क्योंकि जब आप किसी की सच्ची तारीफ करते हैं तो आप उससे कनेक्ट हो जाते हैं।

जरुरत मंद महिलाओं को सहारा दे

जरुरत पे जो काम आये वह भगवान् से कम नहीं होता हैं, इसलिए यदि आपके आस – पास किसी भी महिला को कोई मदद की जरुरत हो, तो जरूर करे।

महिलाओं को सशक्त बनाने वाले संगठनों का समर्थन करें

हर शहर में बहुत से ऐसे संगठन हैं जो महिलाओं की मदद करते हैं। ऐसे संगठनो को शारीरिक और आर्थिक मदद करे जिससे समाज की बहुत सी women’s को जीने की आस मिल जाए।

संसार की समस्त महिलाये आपके लिए मेरा सन्देश यही हैं की अपनी power को समझो और और खुद को empower करो, आगे बढ़ो सफलता तुम्हारा इंतजार कर रही हैं।

Share This :