बिना पैसे खर्च किये How to Promote YouTube Channel. YouTube एक ऐसे वीडियो प्लेटफार्म हैं, जो की Worldwide देखा जाता हैं, How to Promote YouTube Channel Yes अगर आप भी एक YouTuber हैं और अपने Channel को Promote करना चाहते हैं , आप अपने वीडियो को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे मैं कुछ suggestion लेकर आयी हूँ जो आपको आपके YouTube Channel को Promote करने में help करेगी ।

How to Promote YouTube Channel
How to Promote YouTube Channel

YouTube चैनल को प्रमोट करने के लिए कुछ टिप्स

YouTube Channel को Promote करने की कुछ आसान टिप्स हैं, जो मैं आपके साथ शेयर करना चाहती हूँ ‘

वीडियो Quality और Quantity दोनों पर काम करें

  • अच्छा Youtuber बनना हैं तो वीडियो की Quality और Quantity पर ध्यान दे । 
  • वीडियो की पिक्चर क्वालिटी अच्छी हो ।
  • वीडियो Landscape में बनाये ।
  • वीडियो के बैकग्राउंड पर फोकस करें ।
  • वीडियो Minimum 15 तो 30 मिनट का हो, पर इसके लिए आपके पास जितने Content हो उतना ही बोले, ऐसा ना हो वीडियो ली length तो अच्छी हैं पर Content अच्छे ना हो ।

Best video कंटेंट

अगर आपके द्वारा वीडियो में बताई और दिखाई गई बातों useful हैं , लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे, तो लोग वीडियो को लाइक भी करेंगे, आपका Channel भी Subscribe करेंगे और लोगो से share भी करेंगे ।   इससे आपका वीडियो खुद पर खुद लोगो तक पहुंच जाएगा , इसलिए Content पर विशेष ध्यान दे, वही बातें बताये या दिखाए जिसके बारे में आपको अच्छे से पता हो । 

Google के अनुकूल कीवर्ड चुनें

पहले Google पर सर्च कर ले , की लोग किस Topic पर ज्यादा सर्च कर रहे हैं, आप भी उसी कीवर्ड पर वीडियो बनाये, इससे आपका वीडियो Google में जल्दी Index हो जाएगा और सर्च में आने लगेगा । Google के SEO पर रिसर्च करके ही वीडियो बनाये ।

अपने वीडियो को ही नहीं, अपने चैनल को भी बढ़ावा दें

अपने हर वीडियो में अपने चैनल का नाम जरूर ले, जिससे लोगो के दिमाग में आपके चैनल का नाम रहे, और वह दोबारा भी सर्च करके आपके चैनल को देख सके ।  हमेशा अपने चैनल को प्रमोट करे, किसी एक वीडियो को प्रमोट ना करके अपने चैनल को प्रमोट करें ।

Promote on सोशल मीडिया

Social Media

अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करे जैसे :

  • Linkedin
  • FaceBook
  • Whatsapp
  • instagram
  • Telegram
  • Gmail
  • Twitter
  • Pinterest

सोशल मीडिया भी अपने वीडियो को प्रमोट करने का अच्छा तरीका हैं, आप जितना ज्यादा अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे आपके वीडियो की पॉपुलैरिटी उतनी ही ज्यादा बढ़ती जायेगी ।

Title Trendy हो

वीडियो का टाइटल ट्रेंडी बनाये। वीडियो का Title ऐसा हो जो वीडियो के कंटेंट को सही से जस्टिफाई करे, जैसे : 

अगर आपने वीडियो में गुस्से को कम करने की कुछ टिप्स बताई हैं तो आप अपने वीडियो का टाइटल बनाये , गुस्से को कैसे कम करें ? एक अच्छा टाइटल ही viewers को आपका वीडियो देखने पर मजबूत कर देगा ।

सही Description हो

अपने वीडियो में वीडियो के बारे में जरूर लिखे।  आप कम से कम 5000 वर्ड्स लम्बा Description अपने वीडियो में लिख सकते हैं, कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा वीडियो से रिलेटेड कंटेंट डिस्क्रिप्शन में लिखे ।

Custom Thumbnail बनाएँ

Thumbnail पर भी फोकस करे, क्योंकि अगर आपका Thumbnail आकर्षक होगा , तभी लोग आपके वीडियो पर क्लिक करके वीडियो को देखेंगे, अगर आपका Thumbnail अच्छा नहीं हैं तो वीडियो पर क्लिक नहीं करेंगे, ऐसे समझ लीजिये Thumbnail आपके विडिओ में अंदर आने का दरवाजा हैं , इसलिए Thumbnail अच्छा बनाये ।

YouTube प्रोफ़ाइल भरें

यूट्यूब चैनल में अपने प्रोफाइल को भरे, क्योंकि जब भी कोई आपका वीडियो देखेगा तो एक बार आपकी प्रोफाइल को जरूर पढ़ना चाहेगा , ऐसा करने से viewers आपसे सीधे कनेक्ट होगा और आपके Channel को subscribe भी करेगा । प्रोफाइल में अपने बारे में , इस चैनल को स्टार्ट करने के उद्देश्य के बारे में लिखे ।

Update Your कम्युनिटी सेक्शन Daily

कम्युनिटी सेक्शन में हमेशा अपने  वीडियो को प्रमोट करें,  इससे ऑडियंस आपसे कनेक्ट रहेगी, वीडियो रोज भले ही ना डाले पर कम्युनिटी सेक्शन में अपडेट करने से आपके विएवेर्स हमेशा आप से जुड़े रहेंगे  ‘YouTube दिशानिर्देशों का पालन करें

Video Playlist बनाओ

अपने सभी वीडियो की Playlist जरूर बनाये, एक तो इसे शेयर करने में आसानी होगी और ऑडियंस भी आपके वीडियो को लगातार देख पाएगी । Playlist को categories जरूर करें, इससे viewers अपनी requirement के अनुसार अपने  मन पसंद वीडियो देख पाएंगे ।

लाइव जाए (Go Live)

कभी कभी लाइव जाए, जिससे आप लोगो से सीधे बात कर पाएंगे, लोग आपके वीडियो में और क्या चेंज देखना चाहते हैं, ये भी पता चल जाएगा । लाइव होने पर viewers को एक opportunity मिलती हैं की वह अपनी बात आप तक आसानी से पंहुचा सके ।

Share This :