मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं , जो ना कभी अकेला रहा है और ना ही रह पायेगा, ऐसे में How to recognize Fake Person एक बड़ा मुश्किल काम हैं। आज हर इंसान के दो रूप होते हैं, इसलिए किसी के बारे में ये कहना की आप उस व्यक्ति को पूरी तरह से समझ चुके हैं बिलकुल भी गलत होगा। आप किसी को कितना समझ पाए है, कितना जान पाए है, इसका फैसला करना बहुत ही मुश्किल काम हैं।

How to recognize Fake Person
How to recognize Fake Person

जीवन में कई बार ऐसे पल आते हैं जब हम किसी गलत व्यक्ति के चक्कर में पड़ कर अपनी लाइफ को और मुश्किल में डाल देते हैं। आज ज्यादातर लोग दिखावा करते हैं, उनके मन में वास्तव में क्या चल रहा रहा हैं, इस बात का अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता हैं, फिर आप चाहे ही कितने बड़े पंडित ही क्यों ना हो।

आज जहा एक तरफ कुछ लोग अच्छे हैं वही दूसरी और कुछ लोग झूठ और फरेब से भरे हुए पड़े हैं , वह लाइफ में किसी भी पल आपको धोखा दे सकते हैं।

आज जो आपसे प्यार से चिकनी चुपड़ी बाते कर रहे हैं , वह कल आपके सबसे बड़े दुश्मन भी हो सकते हैं और आपको भारी आघात पंहुचा सकते हैं, इसलिए किसी पर बिना जाने समझे विश्वास ना करे। जीवन बहुत ही अनमोल हैं, इसलिए कोई भी फैसला बिना सोचे समझे ना ले, जल्द बाजी में ले।

आज अधिकतर लोग सिर्फ काम रहने तक ही रिलेशन बनाने में विश्वास रखते हैं , जैसे ही आपसे काम निकल जाएगा वह आपको दूध की मक्खी की तरह बाहर निकल फेंकेंगे।

आज किसी पर भी पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता हैं, ऐसा कहने का उद्देश्य आपको लोगो से डराने का नहीं हैं बल्कि अलर्ट करने का हैं। आप लाइफ में किसी को ऐसा मौका ही ना दे की वह आपको cheat करे।

आप जितना जागरूक रहेंगे, उतना ही बातों को समझ पाएंगे और अपनी Life को अच्छे से manage कर पाएंगे। याद रखिये, हमेशा धोखा वही होता हैं जहां ज्यादा विश्वास होता हैं, इसलिए थोड़ी से जागरूकता आपको बेवकूफ बनने से बचा सकती हैं।

Tips to recognize fake person

  1. ऐसे लोग बोल – चाल में बहुत ही मीठे होते हैं, और आपका हर काम करने के लिए हमेशा तैयार रहते है ।
  2. ऐसे लोग ज्यादातर झूठे होते हैं, वह बात को हमेशा बढ़ा चढ़ा कर बोलते हैं और एक ही बात को बार- बार कई तरीके से कहते हैं।
  3. ऐसे लोग आपसे किसी खास उद्देश्य की प्राप्ति तक ही जुड़े रहेंगे और कार्य की प्राप्ति होते ही वह आपको ignore करना शुरू कर देंगे।
  4. ऐसे लोग ज्यादा दिनों तक किसी के दोस्त नहीं रह सकते हैं, ये एक साथ कई लोगो को टारगेट करते हैं।
  5. ऐसे लोग कभी भी आपको सही बात नहीं बताएँगे, और आपसे ज्यादा से ज्यादा बातें जानने का प्रयास करेंगे।
  6. ऐसे लोग अकेले नहीं होते हैं, उनकी अपने एक टीम होती हैं जिसमे एक से अधिक व्यक्ति भी हो सकते हैं।
  7. ऐसे लोग लगातार आपसे जुड़े रहेंगे और अपनी एक खास जगह आपके दिल में बना लेंगे।
  8. ऐसे लोग आपके आस -पास एक ऐसा चक्रविहु रच देंगे की आप आसानी से इन्हे पहचान नहीं सकते , पर यदि आप बार -बार इनकी बातों को ध्यान करेंगे तो आप को शुरू से लेकर अंत तक सारी कहानी समझ में आ जायेगी।
  9. Fake person को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है , की आप ऐसे लोगो की बातों को ध्यान से सुने, उन्हें ज्यादा बोलने का अवसर दे , उनकी हर बात पर सिर्फ हां हां करेंगे अपनी कोई राय ना दे।

Fake Person से कैसे बचे

ऐसे लोगो से थोड़ा distance बनाकर रहे, यदि पॉसिबल नहीं हैं तो उतनी ही बात करे जितना जरुरत हो। कहते है संगत का असर होता हैं, पर यदि आपकी संगत जाने अनजाने में किसी fake इंसान से हो जाए तो आप उसे कैसे पहचानेगे, क्योंकि ऐसे लोग इतने शातिर दिमाग के होते हैं, की इनके हिसाब से सोच पाना कठिन होता हैं।

ऐसे लोगो से सबसे अच्छा बचने का उपाय यही हैं की आप अपनी पर्सनल लाइफ को कभी भी शेयर ना करे।

Share This :