How to relax your mind at home क्योंकि आज हर कोई जिंदगी की भागम – भाग में फंसा हुआ हैं , इतनी ज्यादा जिम्मेदारियों के तहत चाह कर भी लोग अपने लिए कुछ नहीं कर पाते हैं और जिसका सीधा असर mind पर पड़ता हैं।

आज देखा जाए तो सभी की जिंदगी में कुछ ना कुछ परेशानिया जरूर हैं, आपको ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं मिलेगा जो कहे की वह पूरी तरह से खुश हैं। एक बात तो बिलकुल सच हैं की आप चाहे दुनिया के किसी कोने में चले जाए, एक से एक जगह देख ले, वहा रह ले, वहा के ऐशो आराम का आनंद ले लें, पर जो सुकून आपको आपके घर में मिलेगा वह कही नहीं मिलेगा। अपना घर सचमुच अपना होता हैं जहा आप अपनी मनमर्जी से अपने आप को रखते हैं।

जैसा की हम बात कर रहे थे की कैसे अपने आप को घर पर relax करे, तो सबसे पहले अपने घर के वातावरण को सदैव बहुत ही खुशनुमा रखे, छोटी -छोटी बातों और गलतियों को नजर अंदाज करना सींखे, सभी के छोटे छोटे कामो की प्रशंसा करे।

How to relax your mind at home
How to relax your mind at home

जब भी मन परेशान हो तो बाहर ना जाकर अपने घर में अच्छा वातावरण बनाये और घर पर ही रहे। घर पर रहकर आप कुछ कामो को करके अपने अपने mind को relax कर सकते हैं।

अपने मन का काम करे

घर पर रहकर एक दिन वह करे जो आपको पसंद हो। एक दिन अपने लिए जिए ना की सबके लिए। एक दिन अपने आप को दे। जब आप अपने मन का काम करेगा तो आपका मन खुद पे खुद ही relax हो जाएगा।

अच्छा म्यूजिक सुने

अपने mind को relax करने के लिए जब भी घर पर रहे तो हल्का सा म्यूजिक जरूर सुने, जिससे आपके mind में चल रही बहुत सारी बेकार की बातें निकल जाए और आपका अशांत मन भी शांत हो जाए। आप अपने मूड के हिसाब से सांग सुने। सांग सुनने से ही आपका मन शांत होने लगेगा। आप सब ने भी फील किया होगा की हमारा दिमाग हर समय कुछ ना कुछ सोचता रहता हैं जिसका असर हमारे शरीर और मन दोनों पे पड़ता हैं , इसलिए अपने mind को ज्यादा ना चलाये। Mind का हेअल्थी होना बहुत जरुरी हैं, ये हम सबको पता ही हैं, और जितना ज्यादा आपका मन शांत होगा, आप लाइफ में उतना ही ज्यादा सफल होंगे।

लम्बी नींद ले

बहुत अच्छी बात होती हैं, रोज सुबह जल्दी उठना, पर महीने में एक बार यदि आप बिना किसी रूटीन के भी रहते हैं तो उससे भी आपको अच्छा फील होगा। महीने में एक दिन देर तक सो सकते हैं, यदि आप सोना चाहे। देर तक सोये, और फिर आराम से उठे, किसी बात के लिए भी टेंशन ना ले, हर काम को छोड़ दे या फिर उस दिन का काम किसी और से करवाए जिससे आप उस दिन पूरी तरह से आराम कर सके। आज लोग लाखों रुपये लगाकर घूमने जाते हैं , होटल्स में रहते हैं की उन्हें कुछ काम ना करना पड़े, जिससे वह उस दिन को पूरी तरह से एन्जॉय कर सके, पर आप उसी चीज को घर पर भी रहकर कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको उस दिन के कामो को कम करना होगा और बचे हुए कामो को किसी और से करवाना होगा।

योगा करे

Mind को हेअल्थी रखने का एक सबसे अच्छा तरीका हैं, योगा। इसलिए आप जब भी घर पर रहे तो योगा जरूर करे। शांत होकर, आँखें बंद करके कुछ देर बैठे, आपको बहुत अच्छा लगेगा। आज कल का जो समय हैं उसमे योगा करना बहुत जरुरी है।

खाना बाहर से आर्डर कर ले

कभी -कभी अपने आप को बिलकुल relax मोड में ले जाए, जैसे खाना बाहर से खाये, घर पर रहे, अपने loved one के साथ समय स्पेंड करे, अच्छी बातें करे, अपनी लाइफ के गोल्स को सेट करे, आगे की प्लानिंग करे इत्यादि। आज हर किसी को थोड़ा बहुत चेंज चाहिए ही होता हैं, एक ही काम को लगातार करने से भी आपकी धीरे -धीरे रूचि उस काम में कम होने लगती हैं।

सिर्फ पर्सनल काम करे

कुछ समय अपने लिए भी रखे, क्योंकि जब आप खुश रहेंगे, अच्छा फील करेंगे तो वैसे भी आपका मन खुश रहेगा और जब हम अपने आप को किसी भी कारणवश समय नहीं दे पाते हैं तो कही ना कही मन दुखी रहता हैं और जिसका सीधा असर हमारे mind पर ही पड़ता हैं। यहाँ हर कोई अलग -अलग हैं, इसलिए किसी के खाना खाने से आपका पेट नहीं भरेगा, मतलब आप समझ ही गये होंगे, आपका पेट भरने के लिए आपको खाना खाना होगा, इसलिए जब तक आपका mind relax नहीं होगा, आप दुनिया का कोई काम सही से नहीं कर पाएंगे।

अपने आप को मोबाइल से दूर रखे

मोबाइल आज बहुत ही जरुरी हो गया हैं हम सब के लिए, पर आपको ये देखना होगा की कही आप जाने – अनजाने में इतना ज्यादा आदी हो गए हैं की आप बिना वजह भी सिर्फ मोबाइल में लगे रहते हैं। आप खुद समझदार हैं की आपको कब क्या करना हैं।

मसाज और प्रॉपर बाथ ले

Mind को relax करने का सबसे आसान तरीका हैं, मसाज और प्रॉपर बाथ। रोज तो हर कोई समय की कमी के कारण बस खाना पूर्ति करता हैं, पर महीने में एक दिन यदि आप अपने आपको समय देंगे, तो आप पूरा महीना और अच्छा परफॉरमेंस कर पाएंगे। हेड और बॉडी मसाज ले और फिर बाथ ले। दिन के समय में सो जाए, म्यूजिक सुने, अच्छा खाना खाये और अच्छी और पॉजिटिव बातें करे जिससे आपका मन खुश हो।

आपकी ख़ुशी आपके हाथों में हैं।

Share This :