रुपया और पैसा आज इंसान की सबसे बड़ी जरुरत हैं , और आमदनी कम हैं खर्चा रूपया हैं , तो ऐसे में How to Save Money एक मुश्किल काम हैं।  फिर  ऐसे में यही लगता हैं की कैसे money को  save करे । Money को save करना इसलिए जरुरी हैं क्योंकि लाइफ में कुछ भी परमानेंट नहीं हैं, आने वाला समय कैसा होगा इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता हैं जैसे अचानक कोई समस्या या बीमारी आ जाए , क्योंकि हमे कुछ पता नहीं हैं इसलिए money save करना बहुत जरुरी हैं , जिससे की आपकी जरुरत पर आपके द्वारा save की गयी money  काम  आ सके और किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े ।

Money save करना आसान नहीं हैं क्योंकि money save करने में  आपको अपनी इच्छाओ को भी मारना पड़ता हैं, इसलिए धीरे – धीरे money को save करने की आदत डाले ।  आज मैं आपके साथ  money save करने की कुछ छोटी – छोटी टिप्स शेयर करुँगी , जिससे आप money भी save  कर लेंगे और अपनी लाइफ को भी एन्जॉय कर पाएंगे ।

Money Save करने की आदत हमे अपने बच्चो में बचपन से ही डालनी चाहिए , जिससे वह बड़े होकर अपने द्वारा कठिन परिश्रम से कमाए गए रुपयों और पैसो के बारे में सही निर्णय ले सके और उनका सही जगह उपयोग कर सके । मनी को लक्ष्मी माना गया है और कहते हैं लक्ष्मी उसी के पास आती हैं जो उसकी क़द्र करता हैं ।

How to Save Money

हर महीने कुछ amount save करे

जिसके पास जितने पैसे होते हैं  उनका खर्चा भी उतना होता हैं, क्योंकि उनका लाइफ स्टाइल उनके पैसे के अकॉर्डिंग हो जाता हैं, इसलिए हर व्यक्ति को मनी सेव करने की आदत की आदत डालनी चाहिए । आप चाहे जॉब में हो या बिज़नेस में , हर month कुछ पैसे अपने अकाउंट में जरूर deposit करें , कमाई ज्यादा हैं या कम है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं, हर व्यक्ति को money save करने की आदत बनानी चाहिए , जब तक आप जागरूक नहीं होंगे तब तक आप नहीं कर पाएंगे । 

रूपये – पैसे का हिसाब रखे

हर व्यक्ति को  उसके द्वारा किये गए खर्चो को हिसाब रखना चाहिए , जिससे आपके पास कितने पैसे बचे हैं इस बात का सही अंदाजा भी रहेगा और खर्चा कहा ज्यादा हुआ और कहा कम हुआ इसका सही हिसाब भी रहेगा । 

एक लिमिटेड अमाउंट में अपने महीने भर का खर्च चलाना ही बहुत मुश्किल होता हैं , और उस लिमिटेड फिक्स अमाउंट में से भी   money save करना एक चैलेंज से कम नहीं हैं ।  पर कहते है ना एक – एक पैसा जोड़कर भी लोग अपने सपनो को पूरा कर लेते हैं ।

कुछ अमाउंट फिक्स रखे

अगर आपके पास कुछ अमाउंट हैं , और आप चाहते हैं की वह अमाउंट बचा रहे तो आप उसे FD में कन्वर्ट करा ले जिससे आपका अमाउंट फिक्स होगा तो आप उसे निकाल कर खर्च नहीं कर पाएंगे , जब बहुत अर्जेंट होगा तभी आप उसको खर्च करने के बारे में सोचेंगे ।  शेयर मार्किट में अपना पैसा तभी लगाए जब आपको सही knowlege हो, किसी को देखकर अपने रुपये को इन्वेस्ट ना करें, आप अपने दिमाग से सोच समझकर ही अपने पैसे का उपयोग करें ।  LIC, share market, और Mutual fund में अपना पैसा तभी लगाए जब आप उसके अच्छे जानकार हो ।

मनी प्लानिंग करें

अपना बजट बनाकर ही काम करे, अगर आप बार – बार अपने बजट को ख़राब करेंगे तो आप हमेशा कर्जे में डूबे रहेंगे और उस ख़राब बजट को मैनेज करना आपके लिए एक समस्या बन सकता हैं , इसलिए अपना पैसा और अपनी जरूरतों के आधार पर ही निर्णय ले । अपने पैसे को थोड़ा – थोड़ा सब चीज के लिए बचाये , जैसे बच्चो की पढ़ाई, मेडिकल इमरजेंसी के लिए, घूमने के लिए या अपने रिटायरमेंट के लिए , ऐसा करने से आपकी लाइफ में शांति भी रहेंगी और सारी चीजे सही से मैनेज भी हो जायेगी ।

Money Save के लिए मन को prepare करें

हम लाइफ में जो भी कुछ करते हैं उसमे हमारी सोच का बहुत बड़ा हाथ होता हैं इसलिए सबसे पहले अपने मन को मनी सेव करने लिए तैयार करे, जब तक आप मानसिक रूप से तैयार नहीं होंगे , तब तक आपको यही लगेगा की पैसे कम है और इतने कम पैसे में मैं कैसे बचाऊ ।

My Message

Money save करें, और थोड़ा अपने ऊपर भी खर्च करें, छोटी – छोटी चीजों के लिए अपने मन को भी ना मारे । थोड़ा – थोड़ा अपने लिए करते रहने से ही आपको लाइफ में सुकून मिलेगा , देखा जाए तो लोग money इसलिए भी save करते हैं की जब हम इस दुनिया में नहीं होंगे तो ये पैसा हमारे बच्चो और परिवार वालो के काम आएगा । अपने परिवार और बच्चो के लिए ऐसा सोचना बहुत ही अच्छा हैं , पर थोड़ा बहुत अपना भी ध्यान रखना जरुरी हैं , आप हैं तो पैसा फिर हो जाएगा , तो सबसे पहले अपने आप को खुश रखना शुरू करें, अपने आप को और काबिल बनाये जिससे money आपके आस – पास हमेशा रहे ।

Share This :