How to schedule a meeting on google meet, शुरुवाती दौर में जब हम कोई भी नया काम करते हैं तो थोड़ा चैलेंज लगता हैं पर जब हम उसी काम को एक बार समझ कर करते हैं तो उस काम को हम चुटकियों में कर लेते हैं। आज 2021 में जब सब कुछ ऑनलाइन हो चुका हो, फिर चाहे नौकरी हो, व्यापार हो या फिर शिक्षा हो। ऐसे में हम सब कही ना कही डिजिटल प्लेटफार्म से और ज्यादा फेमिलिअर हो गए हैं।

ये पोस्ट बनाने का मकसद उन लोगो की हेल्प करना हैं जो digitally sound नहीं हैं, आपको बिलकुल भी घबराने की जरुरत नहीं हैं, इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से google meet पर मीटिंग schedule और join कर सकते हैं। आप इस मीटिंग के जरिये अपने व्यापार और बिज़नेस को और बड़ा कर सकते हैं। ऑनलाइन टूशन, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन ट्रेनिंग, आज सब कुछ ऑनलाइन अवेलेबल हैं, और सभी के लिए किसी से भी कनेक्ट होने का जरिया हैं।

सबसे पहले www.Google.com को ओपन करे, और आपको right hand में 9 dots दिख रहे हैं, उस पर click करिये।

9 dots पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे बना हुआ Logo दिखाई देगा, अब आप इस पर क्लिक करे।

अब नीचे New Meeting ब्लू बटन पर क्लिक करे।


क्लिक करने पर 3 options आएंगे आपको third option पर Schedule in Google Calender क्लिक करना हैं। आप तीनो ऑप्शन अपनी need के अनुसार चुन सकते हैं।

इसके बाद timeऔर date को सेट करके आप अपनी मीटिंग को Save कर दीजिये और फिर इस लिंक को आप आगे शेयर कर सकते हैं।

अब आपको इस तरह से केलिन्डर दिखेगा और उस पर आप देख सकते हैं की orange colour का लिंक बन गया हैं, अब आप जैसे इस पर क्लिक करेंगे आपका वीडियो on हो जाएगा। आप अपना वीडियो और ऑडियो अपनी जरुरत के हिसाब से यूज कर सकते हैं।

आज के समय में डिजिटल कनेक्ट होना बहुत जरुरी हैं , क्योंकि यदि आप समय के साथ खुद को अपडेट नहीं करेंगे, नयी -नयी टेक्नोलॉजी को नहीं सीखेंगे तो कही ना कही आप समाज में बहुत पीछे रह जाएंगे। आप अपने क्षेत्र में चाहे जितने बड़े ही खिलाडी क्यों ना हो, पर डिजिटल वर्ल्ड में मास्टरी लेना आज सबसे बड़ी जरुरत हैं।

आप जितना टेक्नोलॉजी से जुड़े रहेंगे, आप अपने जॉब और अपने बिज़नेस दोनों को उतना ही और बेहतर कर पाएंगे, और digitally कनेक्ट होने का कमाल देखिये की आप अपने घर में बैठकर ही हर किसी चीज के बारे में नॉलेज ले और दे सकते हैं। सच में ये किसी बड़े अविष्कार से कम नहीं हैं, जहा लोग पहले डिजिटल प्लेटफार्म से घबराते थे आज वही डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग गांव-गांव पहुंच चुका हैं। ये हैं हमारे बदलते भारत की तस्वीर, जो सच में दिल को छूने वाली हैं।

How to schedule a meeting on google meet
How to schedule a meeting on google meet

आज हम सब की भी जिम्मेदारी हैं की हम अपने घर के हर सदस्य को digitally फिट रखे, जिससे समय आने पर वह इसका सही प्रयोग कर सके। ये डिजिटल रेवोलुशन ही हैं की आप देश – विदेश में बैठें हुए अपने सगे-सम्बन्धियों से घर में आराम से बैठ बात कर सकते हैं, उनको देख सकते हैं, ये सचमुच बहुत अच्छा हैं।

आज इस प्लेटफार्म के जरिये गांव के बच्चे भी शहरों से शिक्षा आसानी से प्राप्त कर पा रहे हैं, जो की पहले नहीं था। आज ऑनलाइन स्टडी की वजह से आप कही दूर रह रहे अच्छे शिक्षक से भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

इस डिजिटल वर्ल्ड में आप सब का स्वागत हैं, इसका सही प्रयोग करके लाइफ में इतने सफल बने की और लोगो के लिए आप एक आदर्श बन जाए। All the best for your coming future.

Enjoy Your meeting now…

Share This :