इंसान की ख़ूबसूरती में skin का एक बड़ा रोल हैं, आप चाहे कितने ही अच्छे नैन नक़्शे वाले क्यों न हो पर यदि आपकी skin अच्छीं नहीं हैं तो कही ना कही आप अपने आप को अच्छे से नहीं रख पाएंगे। Skin भी कई तरह की होती हैं, दो मुख्य रूप से ज्यादा पॉपुलर हैं, oily skin या फिर dry skin। दुनिया में हर किसी की skin अलग -अलग होती हैं, पर एक बात सच हैं की यदि हम अपनी skin का खास ख़याल रखे तो हम बहुत ज्यादा खूबसूरत हो सकते हैं।

Skin Care बहुत ज्यादा जरुरी हैं , अक्सर देखा गया हैं की ठंडियों में हाथ – पैर, और गाल की Skin फट जाती हैं, रूखी हो जाती हैं जिसकी वजह से किसी के भी सामने में जाने से शर्म आती हैं और वैसे ही गर्मियों में बहुत ज्यादा ऑयली या फिर सनबर्न Skin भी काफी ख़राब लगती हैं और जाहिर सी बात हैं की जब हाथ – पैर , चेहरा खूबसूरत ना हो तो इंसान का ना ही सजने में मन लगता हैं और ना ही किसी के सामने जाने का मन करता हैं , कह सकते हैं की व्यक्ति कही ना कही दुनिया से कटने लगता हैं।

ये बिलकुल सही भी हैं जब हम अच्छे दिखते हैं तो भी लोग नोटिस करते हैं और जब हम बुरे दिखते हैं तब भी लोग नोटिस करते हैं बस नजरिया बदल जाता हैं। Skin यदि फटी , रूखी सूखी होगी, दाग धब्बे वाली होगी तो उसके ऊपर आप चाहे जितना आर्टिफीसियल मेकअप चढ़ा ले , मजा नहीं आएगा।

How to skin care in summer
How to skin care in summer

हम सब अपने आस -पास देखते हैं की किसी व्यक्ति की Skin कितनी ग्लोइंग होती हैं और किसी -किसी की Skin कितनी रूखी सुखी और बेजान होती हैं, इसके पीछे कारण वही हैं की आप अपनी Skin का जितना ख़याल रखेंगे वही उतनी ही अच्छी होगी और दुनिया में एक सबसे बड़ा सच ये भी हैं की सभी अच्छा दिखना और बनना चाहते हैं।

Skin अच्छी हो फिर चाहे आप काले हो या फिर गोरे हो इस बात से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता हैं। आइये बात करते हैं की कैसे आप Skin की केयर करे, कैसे उसकी देखभाल करे, कैसे आप अपनी Skin को चमकदार बनाये।

सुबह के समय दौड़ने या टहलने के लिए जाए

सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठकर टहलने की आदत बनाये जिससे आप बाहरी और अंदरूनी दोनों तरफ से स्वस्थ रहेंगे। आज लोगो की लाइफस्टाइल बहुत ज्यादा बदल चुकी हैं, पहले तो लोग देर रात तक जागते हैं और फिर सुबह देर तक सोते हैं, जिसका असर आने वाले समय में नजर आता हैं इसलिए टहलने की आदत बनाये।

ये ना सोचे की अभी क्या उम्र हैं, जब बूढ़े होंगे तब सुबह दौड़ने या टहलने जाएंगे, आपको क्या पता की बुढ़ापा आने तक आप रहेंगे या नहीं और रह भी गये तो इस बात की क्या गॅरंटी की तब आपके शरीर में बाहर जाने की ताकत होगी इसलिए अपने आज को अच्छा करो ।आज जब आप अपना पूरा ख्याल रखेंगे तो यही आपके बुढ़ापे को और मजबूत बनाएंगे। हो सकता हैं सुबह उठना आपके लिए एक बड़ा चैलेंज हो, पर जब आप जाना शुरू करेंगे तो आपको धीरे -धीरे अच्छा लगने लगेगा और जल्दी ही आपको इसके फायदे भी नजर आने लगेंगे। मैं दौड़ सकता हूँ, और मैं दौड़ के आया हूँ इस बात में बहुत फर्क हैं, जब आप किसी काम को एक बार कर लेते हैं तो उसके बाद आपका मनोबल बढ़ जाता हैं और जब मनोबल बढ़ेगा तो आपकी रोग प्रतिरोधक छमता भी बढ़ जाती हैं।

किसी भी बीमारी से इंसान नहीं हारता हैं बल्कि उसका मन हार जाता हैं, अक्सर हम जिस चीज को कठिन या बेकार मान कर छोड़ देते हैं, वही हमारे लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती हैं। आप आज चाहे किसी भी उम्र में क्यों ना हो, रोज टहलने और दौड़ने की आदत बनाये। जीवन में सफलता तभी मिलेगी जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और खुश होंगे इसलिए अच्छी आदतों को बनाये। जब आप अंदर से अच्छे रहेंगे तो आपकी skin भी हेअल्थी रहेगी। हमे जितना अपने बाहरी शरीर की केयर करने की जरुरत होती हैं उतना ही अंदर से भी केयर करने की जरुरत होती हैं।

स्किन को स्पेशल केयर दे

आप अपने फेस को फेसवाश से अच्छे से सुबह शाम क्लीन करे, ये ना सोचे की अरे ठीक हैं क्योंकि जब हम किसी भी चीज को धीरे -धीरे नजरअंदाज करते रहते हैं और एक दिन जब प्रॉब्लम ज्यादा हो जाती हैं, उस समय हमारे लिए बहुत मुश्किल होता हैं उसको ठीक करना, इसलिए अपने फेस की skin को और अपनी बॉडी को समय -समय पर स्पेशल केयर दे, घर में बने हुए उबटन का प्रयोग भी कर सकते हैं, जो बिलकुल नेचुरल और प्योर होता हैं।

Summer में पानी से अपने फेस और हाथ पैरों को धुलते रहे जिससे आपकी स्किन को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाए। Summer में आप कोई भी बहुत लाइट लोशन का प्रयोग करे जिससे आपकी skin ऑयली भी ना दिखे और अंदर से सॉफ्ट भी रहे। Skin का आप जितना ज्यादा ख्याल रखेंगे ये दिन पे उतनी ही अच्छी होती जाती जाएंगी। Summer में सदैव नार्मल पानी का ही प्रयोग करे, Skin के लिए ना ही ज्यादा ठंडा पानी और ना ही ज्यादा गरम पानी ठीक हैं क्योंकि Skin बहुत ज्यादा सेंसटिव होती हैं इसलिए इसे ख़ास केयर की जरुरत होती हैं।

सनस्क्रीम का प्रयोग करे

Summer में यदि आप घर में हो या फिर बाहर जाए, सदैव सनस्क्रीम लगाए। बहुत से लोगो का कहना होता हैं की हम तो घर में रहते हैं हमे सनस्क्रीम की क्या जरुरत हैं, ऐसा नहीं हैं, जब Summer सीजन हो तब आप चाहे जहा रहे, घर में, ऑफिस में या फिर किसी भी public place पर, आप सदैव सनस्क्रीम लगाए क्योंकि गर्मी का असर आपकी पूरी बॉडी पे पड़ता हैं। यदि पॉसिबल हो तो पानी से समय -समय पर अपनी skin को ठंडक पहुचाये जिससे आपकी skin तारो ताजा रहेंगी और आप काफी फ्रेश फील करेंगे ।

लगभग 8 गिलास पानी पिए

Summer में पानी ज्यादा पिए, पानी की कमी से भी Skin से रिलेटेड कई समस्याएं हो जाती हैं, जिसकी वजह से skin रूखी – सुखी और बेजान हो जाती हैं। पानी पीने में कोई भी आलस ना करे, मन करे ना करे पर दिन में 8 गिलास पानी पीने की आदत डाले, हालांकि ये आसान नहीं हैं पर जब आप इसे एक बार अपनी आदत में ले आएंगे तो फिर ये आपको आसान लगने लगेगा।

पानी की कमी से बहुत सी बीमारिया हो सकती हैं, इसलिए इसे बिलकुल भी हलके में ना ले की खाना तो अच्छे से खा रहे हैं पानी कम भी पिया तो क्या हुआ। Summer में तो हर थोड़ी देर में पानी पीते रहे।

खाने में सलाद ज्यादा खाये

खीरा, ककड़ी, निम्बू, टमाटर, धनिया, और प्याज का सलाद बनाये और फिर उसे अपने खाने में शामिल करे इससे दो लाभ होंगे एक तो आप ज्यादा ओवरईटिंग नहीं करेंगे दूसरा आप इसे आसानी से जल्दी डाइजेस्ट कर पाएंगे। गर्मी में कभी भी ओवरईटिंग ना करे, और ना ज्यादा तला भुना खाये।

आज ज्यादातर लोग खाना खाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं क्योंकि उन्हें सलाद के फायदे नहीं पता हैं। सलाद आपकी स्किन को फ्रेश करता है, आपकी skin को चमकदार और आकर्षित बनाता हैं।

भरपूर नींद ले

जीवन में किसी भी चीज की अति नहीं अच्छी हैं वैसे ही किसी भी चीज की कमी भी अच्छी नहीं हैं। जीने के लिए नींद बहुत जरुरी हैं , यदि आप दिन रात काम करते रहेंगे तो आज हो सकता हैं आपको इसके साइड इफ़ेक्ट ना दिखे पर आने वाले कुछ सालों में वह सब प्रॉब्लम आपको दिखने लगेंगी , इसलिए समय पर सोये और समय पर उठे जिससे आपका एक सही रूटीन तो बनेगा ही आप लाइफ में भी बहुत सफल हो पाएंगे।

अक्सर हम सब देखते हैं की जब हम सो कर उठते हैं तो हमारी फेस और बॉडी की स्किन कितनी अच्छी और फ्रेश दिखती हैं क्योंकि शरीर के अंदर सब कुछ कनेक्टेड हैं अगर कही एक गड़बड़ हुयी तो पूरे सिस्टम पर असर दिखाई देने लगेगा इसलिए काम करो पर आराम भी करो।

किसी भी प्रकार की चिंता का अपने ऊपर हावी ना होने दे

आज कोई भी ऐसा नहीं हैं जिसके जीवन में एक सिंगल प्रॉब्लम भी ना हो, इसलिए एक बात अपने मन को समझा दीजिये की मैं हूँ तो सब कुछ हैं और आप कैसे रहेंगे जब आप अपने आप को चिंता से दूर रखेंगे, जब आप अपने ऊपर किसी भी प्रकार की चिंता को हावी नहीं होने देंगे। अपने मन और दिमाग का रिमोट कण्ट्रोल हमेशा अपने हाथ में रखो, जिससे जब जरुरत पड़े तो आप उसे अच्छे से ऑपरेट कर सके।

Keep smiling …Life is too short

Share This :