आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया, ऐसे में How to spend money wisely एक बड़ा इम्पोर्टेन्ट टॉपिक हैं। पैसे का सही प्रयोग कैसे किया जाए, ये जानना बहुत जरुरी हैं क्योंकि पैसे को कमाना जितना कठिन हैं उससे कही ज्यादा उस पैसे को संभालना हैं। दुनिया में हर कोई अपनी -अपनी समझ के हिसाब से पैसे को कमाता हैं और उसे बचाता भी हैं। आज मॅहगाई इतनी ज्यादा हैं की कम से कम कमाने वाला और ज्यादा से ज्यादा कमाने वाले लोग भी परेशान हैं।

पैसे का सही प्रयोग करना इसलिए जरुरी हैं क्योंकि अक्सर ऐसा होता हैं हम उन जरूरतों को पूरा कर लेते हैं जिनके बिना हम रह सकते हैं और उन जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं जो ज्यादा जरुरी हैं जैसे घर के लिए टीवी खरीदना या फिर बच्चे की फीस जमा करना। ये हमे और आपको समझना होगा की जिंदगी में जरुरी क्या है। दुनिया में हर किसी के लिए अलग -अलग चीजे महत्व रखती हैं।

जीवन में कुछ बातों का ध्यान रखे –

जितना भी पैसा कमाए उसका कुछ अंश तो जरूर बचायें क्योंकि अमीर वह लोग नहीं बनते हैं जो सिर्फ कमा के खर्च कर देते हैं बल्कि वह लोग बनते हैं जो अपने पैसे को बचाते हैं और फिर उस पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करके अपने पैसे को दुगुना कर लेते हैं। आज दुनिया में वह व्यक्ति पैसे से साक्षर हैं जो दो रुपये से चार रुपये बना दे ना की उन दो रुपयों को इधर -उधर खर्च कर दे।

पैसे को खर्च करने से पहले कमाना सीखे, जैसी इनकम हो वैसा ही स्टेटस दिखाए, आप दूसरों को खुश करने के चक्कर में अपने भविष्य को जोखिम में ना डाले। आज इस दिखावे की दुनिया में सब कुछ पैसा हैं, और जिसके पास पैसा नहीं हैं, स्टेटस नहीं हैं, उसका ना ही कोई दोस्त होता है और ना कोई रिश्तेदार होता हैं, इसलिए जितना खर्च करे उससे कई गुना कमाने की औकात रखे।

How to spend money wisely
How to spend money wisely

पैसे का सही सदुप्रयोग करना, जो व्यक्ति जान गया वह अपनी जिंदगी को ज्यादा अच्छे तरीके से जीने की कला जान गया। पैसे बचाने से ये बिलकुल मतलब नहीं हैं की आप अपनी आम जरूरतों को भी ना पूरा करे, जैसे अच्छे कपडे ना पहनना , खाने – पीने की चीजों में कटौती रखना, कही आना -जाना नहीं इत्यादि, यदि आप ऐसा करेंगे तो आप पैसा तो बचा लेंगे पर इससे शारीरिक और मानसिक पीड़ा का शिकार हो जाएंगे। जीवन में वह छोटे -बड़े काम जरूर करे, जो आपको ख़ुशी देते हो। आज ज्यादातर लोग पैसे को ना खर्च करने को ही होशियारी मानते हैं, पर कभी -कभी बहुत सा बचाया गया धन भी आपके काम नहीं आता है इसलिए अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए ही अपने जीवन का निर्वाह करे।

ख़ुशी तो देखा जाए तभी मिलती हैं, जब हम पैसे को खर्च कर पाए, लेकिन जब पैसे की कमी होती हैं तो एक रुपया खर्च करने में भी जान निकलती हैं, इसलिए इससे यही पता चलता हैं की पैसे को सही से खर्च करना जितना आवश्यक हैं उससे कही ज्यादा पैसे को कमाना जरुरी हैं। पैसे से पैसा बढ़ता हैं, अक्सर वही लोग आगे बढ़ जाते हैं जिनके पास अधिक पैसा होता हैं क्योंकि वह अपने पैसे को सही जगह, प्रॉपर्टी, म्यूच्यूअल फण्ड और शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करके, गोल्ड खरीदकर, पैसे से पैसा बनाने की कला को जानते हैं।

पैसे को सही जगह और सही समय पे खर्च करना इसलिए भी जरुरी हैं क्योंकि जिंदगी में कल क्या होगा किसी को नहीं पता हैं, और आपको कब कितने पैसों की जरुरत पड़ेगी आपको ये भी नहीं पता हैं, इसलिए पैसे बचाना भी जरुरी हैं क्योंकि यदि आप आज पैसे नहीं बचाएंगे तो कल जरुरत पड़ने पर आपको कोई भी पैसा नहीं देगा।

पैसे की जितनी समझ मुझे हैं, उसके हिसाब से जितना कमाए, उसी में कुछ बचाये और कुछ इन्वेस्ट करे, जिससे आपका पैसा बढ़ता रहे और आप अपनी जिंदगी को सुख से जी पाए।

Share This :