एक ब्लॉग की  पोस्ट को कैसे लिखें ये हर एक नए blogger के दिमाग में रहता है । ब्लॉग पोस्ट क्या होती है, ब्लॉग पोस्ट से क्या फायदे होते हैं, एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं, आज मैं  इन सब प्रश्नो का जवाब इस पोस्ट में दूँगी ।

ब्लॉग पोस्ट एक टॉपिक पे लिखी जानी वाली पोस्ट होती है, किसी भी विषय पर अपने मन से अपनी  रूचि के हिसाब से आर्टिकल लिखना ही ब्लॉग पोस्ट होता है ।  ब्लॉग पोस्ट से आप अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं , आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं, यहां तक आप एक ब्लॉग पोस्ट से किसी कंपनी का भी प्रोडक्ट एफिलिएट मार्किटिंग से सेल कर सकते हैं ।

आओ अब चलते हैं मुख्य टॉपिक पे की कैसे एक ब्लॉग पोस्ट लिखें ।

ब्लॉग पोस्ट स्टार्ट करने से पहले सबसे पहले हमे ये सोचना है कि हमें लिखना क्या है और जब ये एक बार निश्चित हो जाये फिर उस टॉपिक को गूगल पे सर्च करें और थोड़ी जानकारी इकट्ठा करें और उसके बाद अपने शब्दों में, उस आर्टिकल के बारे में लिखना स्टार्ट कर दे ।

मैं आपको एक आज बात बताती हूँ जैसे हर व्यक्ति का एक बोलने का स्टाइल होता है, वैसे ही लिखने का भी स्टाइल होता है  । यदि आप किसी विषय को समझ के अपने तरीके से लिखेंगे तो लोगों तक अपनी स्टाइल में अपनी बात को पहुचायेंगे तो जरूर ही आपको एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने में सहायता मिलेगी ।

How to start a blog post
How to start a blog post

अब  बात करतें ही एक ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए किन – किन बातों पे ध्यान देना जरुरी है ।

First choose Title

किसी ब्लॉग के लिए एक अच्छी  पोस्ट का होना बहुत जरुरी हैं जो आपको सीधे पढ़ने वाले से कनेक्ट कर दे  ।  अपने ब्लॉग की पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहले टॉपिक का चुनाव करें की आप किस टॉपिक पे लिख सकते हैं ।  टॉपिक ऐसा हो जिसके बारे में आपको पर्याप्त knowledge हो । एक उदहारण के द्वारा मैं आपको समझाने का प्रयास करुँगी। मान लीजिये आप मोटापे को कम कैसे करें ? इस टॉपिक के बारे में बताना चाहते हैं या कोई भी title तो सबसे पहले आप अपनी पोस्ट का टाइटल सोच ले ।Title को पहले से सोचने से आप अपनी बात को उसी के इर्द – गिर्द रखेंगे और title से भटकेंगे भी नहीं । 

Write an introduction at the top of the post

अब आप सबसे पहले अपने टाइटल का  इंट्रोडक्शन लिखे और बताये की आगे आप और क्या – क्या टिप्स देने वाले हैं ।  आपके ब्लॉग की पोस्ट आपके टाइटल पर निर्भर करती हैं ।  टाइटल के अनुसार ही पोस्ट को लिखे ।  अगर आप किसी पर्टिकुलर चीज के बारे में लिख रहे हैं तो आप उसी के बारे में सिर्फ लिखे क्योंकि आपके ब्लॉग पे जो भी विसिटोर्स आएंगे वह अपने टॉपिक को सर्च  करके आएंगे , तो जाहिर से बात हैं वह वही पढ़ना चाहेंगे जिस चीज की उन्हें उस वक़्त जरुरत हैं ।  एक और उदहारण के तौर पे , अगर कोई बेस्ट मेडिकल कॉलेज सर्च करके आपके ब्लॉग पर आता हैं तो उसकी expectations बेस्ट मेडिकल कॉलेज के बारे में जानने की होंगी ना की कुछ और ।  मतलब साफ़ हैं आपकी पोस्ट ऐसी हो जो visitors की query को solve कर दे । 

पोस्ट में वही बातें लिखे जिसके बारे में आपको सही से पता हैं ।  ऐसा कोई भी सुझाव और स्टेटमेंट ना दे जिसके बारे में आप sure  नहीं हैं ।  क्योंकि आपकी पोस्ट आपके लिए सिर्फ पैसा कमाने का साधन हो सकती हैं लेकिन विसिटोर्स के लिए उनकी समस्या का समाधान ।

आप अपनी पोस्ट को एक अच्छे इंट्रोडक्शन से शुरू करें और ये इंट्रोडक्शन ऐसा हो की लोगो को पढ़कर ये समझ में आ जाना चाहिए की आप अपनी पोस्ट में क्या लिखने वाले हैं । पोस्ट एक Essay की  तरह होती है और समझो इस Essay की प्रस्तावना को कैसे लिखे इस पे मुख्य focus होना चाहिए । कहने का तात्पर्य साफ़ है की कैसे एक पूरा प्रस्तावना बनाये की आने वाला visitor प्रस्तावना ही पढ़कर ही  impress हो जाए । 

Content is a hero

टाइटल का सही चुनाव  करने के बाद आप लिखने के लिये अपने कंटेंट पे फोकस करना है । इंटरनेट की दुनिया में करोड़ो लोग अपनी प्रॉब्लम को इंटरनेट पे सर्च करते है और यदि उन्हें अपनी प्रॉब्लम का समाधान किसी पोस्ट में मिल जाता है तो वे बहुत ही खुश होते हैं । आपको कंटेंट लिखते टाइम ये अपने दिमाग में रखना है कि ये पोस्ट गूगल सर्च या किसी सर्च इंजन के लिए नहीं बल्कि लोगो के लिए लिख रहे हैं । कंटेंट ही मुख्य ingredient होता है किसी भी ब्लॉग पोस्ट का जिसको आपको लिखना है काफी अच्छे तरह से ।

Create Headings in Main Content

अपने आर्टिकल में कंटेंट लिखने के लिए आप हेडिंग्स का प्रयोग करे | आपकी पोस्ट कम से कम 600 -1200 वर्ड्स की रेंज में होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 3000 वर्ड्स तक आप एक पोस्ट लिख सकते हैं | मुख्य कंटेंट में आप ज्यादा से ज्यादा हैडिंग और सुब हेडिंग्स को डालें | ऐसा करने से आपकी पोस्ट और भी अच्छी लगने लगेगी | लेकिन उन्हें सेंटेंस में इतनी अच्छी तरह से पिरोये, ऐसा ना हो जहा पर जरुरत ना हो वह पर भी आप जोड़ दे । आप 2-5 हेडिंग्स जरूर USE करें । आप 25 हेडिंग्स तक लिख सकते हैं ।

Use Image in the post

कम से कम एक से दो image जरूर लगाएं, images आपकी पोस्ट को और  impactful  बना देगी और पोस्ट को और आकर्षित बना देंगी ।

Do keywords research

कंटेंट को SEO फ्रेंडली बनाये । कहने का मतलब ये है की आप गूगल पे सर्च करें अपने टॉपिक को देखे गूगल suggestion में उसी टॉपिक को लोग कैसे कैसे सर्च कर रहे हैं आप कुछ key words को अपनी पोस्ट में प्रयोग करें या कुछ अलग क्वेरी पता होने पे आप इसकी हैडिंग बनाके उसे solve करें।  इसके अलावा एक और तरीका है key word पता करने का आप फ्री टूल ubersuggest प्रयोग कर सकते हैं यहाँ पे आप फ्री कीवर्ड सर्च कर सकते हैं । ये tool ये भी देखता है की इस keyword की क्या difficulty है अगर difficulty 40 से कम या easy show करता है तो आप ऐसे कीवर्ड को प्रयोग कर सकते हैं ।

Finish post with Conclusion

आप पोस्ट की finish करते समय conclusion पे ध्यान दे और लिखे इसके बारें में । Conclusion की  हैडिंग डालना important नहीं है बस आप ने क्या बताया इस पोस्ट में brief में उस पे focus करते हुए अपनी बात लिखे और पोस्ट को finish करें ।

Share This :