क्या आप एक मुफ्त, आसान, स्टेप बाई स्टेप गाइड की खोज कर रहे हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू करें?

मेरी मुफ्त गाइड आपको बताएगी कि कैसे एक ब्लॉग बनाया जाए जो सुंदर और कार्यात्मक हो, सभी एक आसान स्टेप्स इस  पोस्ट में रहेंगे ।  एक अच्छी शुरुआत के लिए बस आपको अच्छे से  समझना है ।

मुझे पता है कि एक ब्लॉग शुरू करना सच में भारी भरकम काम है । यह मुफ्त मार्गदर्शिका उन सारे लोगों के लिए है जो ब्लॉग ब्लॉगिंग के बारे में सोच रहे हैं या अपना एक ब्लॉग स्टार्ट करने वाले हैं, ये पेज उन लोगों को  भी फायदा करेगा जो पहले से ही अपना ब्लॉग स्टार्ट कर चुके हैं, और आपको ये free tutorial सिखाएगा कि साधारण कंप्यूटर नॉलेज के साथ आप ब्लॉगर कैसे बनें।

आपको ब्लॉग बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा अगर आप इस गाइड को अच्छे से पढ़ और समझ लेंगे, जो भी स्टेप्स हैं बस आपको फॉलो करना है।

How To Start A Blog
How To Start A Blog

मुझे यह स्वीकार करने में कोई परहेज़ नहीं है कि जब मैं पहली बार ब्लॉग बनाना सीख रही थी तो मैंने बहुत सी गलतियाँ कीं थी, जो आमतौर पर हर नया व्यक्ति करता है । आप मेरे एक अच्छे अनुभव से ये सब जान  सकते हैं ताकि आप अपना ब्लॉग बनाते समय इन गलतियों को न दोहराएं।

मैंने यह मुफ्त गाइड बनाया ताकि कोई भी सीख सके कि कैसे जल्दी और आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है।

ब्लॉग क्या है?

बहुत ही साधारण और संक्षेप में इसको समझाना चाहूंगी की  एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो मुख्यता content पर केंद्रित है और इन content को हम  blog post कहते हैं | इस पोस्ट को लिखने वाले को Author कहा जाता है । अच्छे से समझे तो blogging एक ऐसा platform है जिससे आप किसी भी विषय पर बेबाकी और पूरी लगन से लिख सकते हैं।

हम अक्सर समाचार ब्लॉगों या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में अक्सर सुनते हैं और ये लोग अपने ब्लॉग पे डेली रूटीन डायरी की तरह लिखते रहते हैं और लिखने वाले कंटेंट हर व्यक्ति को आसानी से इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होते रहते हैं और सच में ये एक जादू है।  आप किसी भी टॉपिक के बारें में उसकी वास्तविकता लिख के  एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

ब्लॉगर अक्सर अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखते हैं जो उन्हें अपने पाठकों से सीधे जुड़ने में बहुत ही सहायक होता है । इसके अलावा, सभी ब्लॉगों में एक कमैंट्स करने का भी provision होता है जहां पाठक और ब्लॉगर के बीच में किसी टॉपिक पे डिस्कशन का अच्छा अवसर मिलता है ।

एक पाठक का यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के एक मुख्य लाभों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ विचार-विमर्श करने और साझा करने की इज़ाज़त देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की पहल करता हैं।

क्या आपको एक ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

ये बहुत ही बड़ी धारणा बनी हुई की ब्लॉग शुरू करने के लिए आप को  अच्छा राइटर होना आवश्यक है लेकिन ये बिलकुल भी सच नहीं है कि आपको सफल होने के लिए एक महान लेखक होने की आवश्यकता है ।

सच तो ये है की लोग ब्लॉग साइटों को चीजों पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण लेने के लिए पढ़ते हैं, इसलिए अधिकांश ब्लॉगर बहुत ही खुले मन से  और रिच एक्सपीरियंस के बेस पे लिखते हैं जो उन्होंने अपने जीवन में सीखा, महसूस किया | वे उसको आसानी से लोगों तक पहुंचाने पे ध्यान देते हैं ।

इसके अतिरिक्त, आपको एक ब्लॉग बनाने के लिए अपने टॉपिक पर एक विशेषज्ञ होने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक खाना पकाने वाले ब्लॉग के पाठक ऐसे व्यक्ति के अनुभवों को ग्रहण करना चाहते हैं जिसने वास्तव में कुछ वास्तविक भोजन को पकाया हो और किताबी ज्ञान न हो।

Passion is key thing

ब्लॉगिंग आपको ज्ञान की दुनिया के साथ जोड़ता है और जिससे आप भी बहुत से लोगों से कनेक्ट होते हैं । किसी ऐसे विषय को चुनना है आपको जिसके बारे में आप बहुत ज्ञान है, आप भावुक हैं, आपकी एक अच्छी पकड़ है उस विषय पे और पूरी मजबूती के साथ आप हर एक एक बात लोगों तक साझा कर सकते हैं।

अगर आप अपना पसंदीदा विषय चुनते हैं तो ये एक सफल ब्लॉग शुरू करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान कर देता है | आप तुरंत ही लिखना स्टार्ट कर सकते हैं अपने अनुभव को साझा कर सकते हैं । एक से अधिक टॉपिक्स के बारे में लिखना भी पूरी तरह से ठीक है।

जब तक आप उन चीजों के बारे में लिख रहे हैं जिनमें आपकी वास्तव में रुचि है तो आपका जुनून चमक जाएगा और आपके पाठकों की रूचि बनाये रखेगा ।

अपने पैशन को पैसे से जोड़कर न देखे । पैशन को फर्स्ट रखें और मनी को सेकेंडरी | कभी – कभी पैशन एक माध्यम होता है, पैसा कमाने का लेकिन ये हमेशा सच नहीं है ।

How To Start A Blog

इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. Choose a blog name- कुछ मीनिंगफुल और मिंडफुल नाम चुने।
  2. Register your blog online- डोमेन और होस्टिंग खरीदें और वर्ड प्रेस इनस्टॉल करें।
  3. Apply blog theme- अच्छी थीम सेलेक्ट करें।
  4. Publish your blog post- अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें ।
  5. Publish your logo- अपना logo बनाकर लगाए।

ब्लॉग का नाम चुनें

ब्लॉग किस पे बनाये और इसका नाम क्या रखे इसको करने के लिए मैंने कुछ बिंदु रखें हैं जिसके बेसिस पे आप भी निश्चय कर सकते हैं की क्या नाम रहेगा।

शौक और जुनून

शौक या अन्य रुचियां जिनके बारे में आप भावुक हैं, शुरू करने के लिए एक शानदार पहल है। कला, यात्रा, फैशन, खेल, और कार सभी क्लासिक उदाहरण हैं जिससे आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं | ब्लॉग का नाम आप पैशन या रूचि के हिसाब से कर सकते हैं ।

जीवन के अनुभव

हर किसी के पास जीवन के अनुभव के माध्यम से सीखे गए सबक होते हैं। इस ज्ञान को साझा करना दूसरों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक होता है । जीवन में आपके द्वारा अनुभव की गई चीजों के बारे में भी लिख सकते हैं और इसके हिसाब से भी अपने ब्लॉग का नाम सोच सकते हैं ।

एक निजी ब्लॉग

एक निजी ब्लॉग आप के लिए एक अच्छे ब्लॉग की शुरुआत है । इसमें कई प्रकार के विषय शामिल होंगे, जो आप दैनिक आधार पर करते हैं | विचारों के लिए, आपके चितन मन के लिए, आते हुए नए विचारों के लिए यह आपको दुनिया के साथ विचार साझा करने के लिए बहुत ही बेहतरीन साबित होने वाला है ।

अब आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉग का नाम क्या रखे या डोमेन किस नाम से बनाये | यदि आप ब्लॉग किसी खास मकसद से बना रहे हैं तो ब्लॉग के नाम में वो कीवर्ड जरूर रखे | आपको और समझाने के लिए जैसे  की आप कुकिंग पे ब्लॉग बना रहे तो उसका नाम इस प्रकार होने चाहिए goodcooking.com, bestfoods.com, recipiesbest.com, thegoodmeals.com

अपना ब्लॉग ऑनलाइन रजिस्टर करें

अब जब आपको अपना नाम मिल गया है तो अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करने का समय आ गया है । यह आपको थोड़ा कठिन या तकनीकी लग सकता है, लेकिन नीचे दिए गए चरण आपको सही तरीके इस प्रक्रिया को बेहद आसान बना देंगे।

अपने ब्लॉग को चलाने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है, ब्लॉग डोमेन, ब्लॉग होस्टिंग और ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर। अच्छी खबर यह है कि ये तीनो चीज़ें आपको एक ही जगह मिल जाएगी, मेरे कहने का मतलब है की आज कोई भी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी ये तीनो चीज़ें प्रोवाइड करती हैं।

ब्लॉग होने के लिए डोमेन का नाम सोचने के बाद इस ब्लॉग को कहाँ होस्ट करेंगे इसके लिए होस्ट सर्वर का होना आवश्यक है जहाँ पे आपके ब्लॉग की फाइल्स स्टोर होती हैं । आज के समय में ब्लॉग्गिंग करने के लिए WordPress सबसे अच्छा CMS tool है |

ये tool आपको ब्लॉग की पोस्ट करने में मदद करता है और आपके ब्लॉग के लुक एंड फील को अच्छा करने में भी बहुत कारगर साबित होता है ।

मैं आपको सलाह देती हूँ कि ब्लॉग होस्टिंग करने के लिए ग्रीनगीक्स को चुने । मैं उन्हें सभी नए ब्लॉगर्स के लिए सलाह देती हूँ की ग्रीनगीक्स से डोमेन ले, होस्टिंग प्लान buy करें और WordPress tool इनस्टॉल करें । किसी चीज़ में दिक्कत आने पे GreenGeeks की साइट पे लाइव चैट करें और अपनी समस्यां का समाधान मुफ्त तुरंत पाएं ।

मैंने GreenGeeks पे आलरेडी एक पोस्ट बना रखी है आप इस जरूर पढ़े जिसमे मैंने बताया है की ग्रीनगीक्स क्यों better choice है।

ब्लॉग थीम लगाए

वर्डप्रेस इनस्टॉल करते टाइम जो यूजरनाम एंड पासवर्ड डाला था अब आपको उससे लॉगिन करना है । लॉगिन हो जाने के बाद सबसे पहले आपको अपने मनपसंद की ब्लॉग थीम सेलेक्ट करके थीम को ब्लॉग के लिए अप्लाई करना है। थीम अप्लाई होने के बाद आपके ब्लॉग का लुक ही चेंज हो जाएगा |

अपना ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करें

वर्डप्रेस में नई पोस्ट पे आपको क्लिक करना है । पोस्ट लिखने के लिए आपको ब्लॉग एडिटर मिलेगा, जहाँ पे अपनी फर्स्ट पोस्ट लिख सकते हैं । पोस्ट लिखने लिए अच्छी इमेजेज का प्रयोग करें, अच्छी हेडिंग्स का प्रयोग करें, कम से कम 600 से 2000 वर्ड्स तक के बीच में लिखें। जब आपकी पोस्ट रेडी हो जाये तो इसे आप पब्लिश कर दें और इस प्रकार आपकी फर्स्ट पोस्ट इंटरनेट की दुनिया में लाइव हो गयी।

अपना LOGO प्रकाशित करें

अपना एक अच्छा सा Logo बना के वर्डप्रेस में Logo सेट करें जो आप के ब्लॉग को ब्रांडिंग देगा और आपके ब्लॉग को नयी उचाईयों पे ले जायेगा।  Logo कैसे फ्री में डिज़ाइन करे इसके लिए अलग से पोस्ट है जो आप पढ़के के Logo बना सकते हैं।

Share This :