आज लाइफ में लोगो से कनेक्ट होने के लिए एक अच्छी कन्वर्सेशन का होना बहुत आवश्यक हैं, ऐसे में बहुत से लोग ये ही नहीं जानते हैं की How to Start Conversation. आज fruitful conversation करने के लिए आपके कुछ क्वालिटीज़ होनी चाहिए।

आज बात तो सारे लोग कर रहे हैं, हर व्यक्ति की बात का प्रभाव अलग -अलग पड़ता हैं क्योंकि हर किसी के कन्वर्सेशन का तरीका अलग -अलग हैं। आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हे एक दूसरे से बात करने के लिए स्टार्ट कैसे करना हैं ये ही नहीं पता हैं और इस चक्कर में वह लोगो से बात ही नहीं कर पाते हैं।

जाहिर सी बात हैं यदि आप किसी से बात करना स्टार्ट ही नहीं करेंगे तो कोई आपसे बात करने में इंटरेस्ट क्यों दिखायेगा। हम सब बहुत ही आम लोग हैं, और ऐसे में हम सोचे की हमसे आकर कोई मिलेगा बात करेगा तो ये बिलकुल गलत हैं। किसी से बात स्टार्ट करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखे।

How to Start Conversation
How to Start Conversation
  • हेलो, आप कैसे हैं, और क्या चल रहा हैं, इत्यादि से शुरू करे।
  • किसी से बात बहुत ही विनम्र तरीके से करे।
  • बात की शुरुवात से पहले फेस को नार्मल रखे।
  • बात करते समय बहुत ही आदर पूर्ण शब्दों को प्रयोग करे।
  • कोई ऐसी बात ना करे जिससे किसी का मन दुखी हो।
  • कन्वर्सेशन आपके रिश्तों की नींव हैं और इससे आपके रिश्तों की नींव मजबूत होगी।

Conversation करते समय कुछ बातों का ध्यान रखे

आप बात करते समय कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखे।

बात हमेशा समय और माहौल के हिसाब से करे

हर बात करने का एक सही समय होता हैं, आप जब भी किसी से बात करें तो वक़्त और माहौल दोनों को नजर में रखे, क्योंकि जाने – अनजाने में ऐसा ना बोले की किसी को अच्छा ना लगे। कई बार ऐसा होता हैं जब लोगो बिना सोचे समझे बोल देते हैं , और ऐसे में रिश्ते बनने से पहले ही टूट जाते हैं, इसलिए हमेशा अच्छा बोले और जितना जरुरत हो उतना ही बोले।

अपने नजरिये को सामान्य रखे

जब आप किसी को देखे, तो अपने सामान्य रूप से देखे, किसी को घूरे नहीं, ना ही किसी को देखकर कुछ गुपचुप करे, ऐसा करने से आपकी छवि ख़राब होगी और सामने वाले को बुरा भी फील होगा।

अपने face पर smile रखे

अपने face पर हमेशा smile रखिये, हमेशा मुस्कराते रहिये। जो लोग हमेशा मुस्कराते रहते हैं उनसे सभी लोग जल्दी ही बोलने लगते हैं।

सबको अटेंशन दे

आज का समय ऐसा हैं की यदि आप किसी को एक बार ignore करेंगे तो वह आपको दो बार ignore करेगा, लोगो में धैर्य की कमी हैं यदि आप किसी कारणवश ध्यान नहीं दे पाए तो सामने वाला जब तक आपके साथ वैसा व्यव्हार कर नहीं लेगा तब तक चैन से नहीं बैठेगा, इसलिए हमेशा सबको अटेंशन दे, फिर चाहे कोई छोटा हो या बड़ा हो। आप खुद सोचिये की जब भी हमे कोई अटेंशन देता हैं तो कितना अच्छा लगता हैं।

सबसे उचित राय ले

बात चीत के बहुत से माध्यम हैं, जरुरत पड़ने पर आप अपने घरवालों , परिवारवालों, दोस्तों से उचित सलाह ले सकते हैं। दुनिया में हर किसी की जिंदगी में कोई ना कोई एक व्यक्ति तो जरूर होता हैं जो आपको सही राय देगा। पहले के समय में सब सबसे बात आसानी से कर लेते थे क्योंकि सब एक दूसरे की value करते थे। इसलिए हम सब को पुरानी Values बढ़ावा देना चाहिए जिससे smooth conversation किया जा सके।

सबकी help के लिए तैयार रहे

सबकी help के लिए हमेशा तैयार रहे, आप जिस तरह से भी सक्षम हो उस तरह से help करे।

आप लाइफ में जितना अच्छी कन्वर्सेशन करने में सक्षम होंगे उतना ही आगे बढ़ेंगे क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए एक अच्छी भाषा शैली का बहुत बड़ा स्थान हैं।

Share This :