Clothes (कपडा) इंसान की basic needs हैं और यदि आप कपडे के व्यापारी बनना चाहते हैं तो आपके मन में भी एक सवाल होगा की How to Start Selling Clothes. Business करना हर कोई चाहता हैं वह फिर चाहे non-business background से हो या फिर business background से हो।

यदि आप भी businessman बनना चाहते हैं और garment industry में काफी रूचि रखते हैं तो कपडे का बिज़नेस आपके लिए बिलकुल सही हैं।

How to Start Selling Clothes
How to Start Selling Clothes

सबसे पहले तो आप किस तरह के कपडे sell करना चाहते हैं, यह निश्चित करे, womens wear, mens wear या फिर kids wear । यदि आप विमेंस वियर से अपना बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप पहले ही थोड़ा ब्रांड्स एंड clothes types के बारे में research कर ले , सबसे ज्यादा किस कपडे की डिमांड हैं और वह डिमांड कब -कब होती हैं, उसी के अकॉर्डिंग आगे आपको स्टॉक रखना होगा। ऐसे ही यदि मेंस या किड्स वियर से बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसके बारे में रिसर्च कर ले। पहले से किया गया रिसर्च आपको आगे बहुत काम आएगा , क्योंकि किसी भी बिज़नेस को करने के लिए उसे समझना जरुरी हैं।

अपने clothes business को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले प्राइम लोकेशन का चुनाव करे। आपके बिज़नेस के लिए एक जगह निश्चित होनी चाहिए जिससे आपके कस्टमर्स आप तक easily पहुंच सके। यदि आपके पास अभी कोई उचित लोकेशन नहीं हैं तो आप अपना बिज़नेस अपने घर से ही start कर सकते हैं। यदि आपको अच्छा response आये फिर उसके बाद आगे की planning कर सकते हैं।

यदि आप खुद manufacturer or whole Saler हैं तो खुद की डिज़ाइन, क्वालिटी एंड प्राइस तीनो का पूरा ध्यान रखे। आज कस्टमर बहुत ज्यादा होशियार हैं उन्हें क्वालिटी भी चाहिए और प्राइस भी रिज़नेबल हो। क्वालिटी अच्छी दे, जिससे आपको रिपीट कस्टमर मिलेंगे , यदि आप क्वालिटी अच्छी नहीं देंगे तो आप मार्किट में ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएंगे।

Garment Industry बहुत बड़ी हैं , और बहुत ज्यादा कम्पटीशन भी हैं, आपके article की कॉपी करके लोग आपके माल को कम पैसे में उपलब्ध कराकर आपके माल की value को कम कर देंगे, इसलिए हमेशा quality maintain रखे और customer को भी विश्वास दिलाये की आप जो उसे दे रहे हैं वह सब बेस्ट क्वालिटी का हैं।

समय -समय पर सेल, फेस्टिवल ऑफर्स एंड सीजनल ऑफर्स के द्वारा कस्टमर्स को attract करे। आज ज्यादातर कस्टमर Sale देखकर ही आते हैं , या फिर अच्छी सेल का इंतजार करते हैं।

कपडे के बिज़नेस में कम मार्जिन रखकर भी आप लाखों कमा सकते हैं। आप अपने कपडे में ज्यादा मार्जिन ना रखे , जिससे आपके कस्टमर्स और बढ़ जाएंगे और कम मार्जिन पर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। किसी भी कस्टमर को one time इन्वेस्टमेंट के हिसाब से ना सोचे बल्कि उसे ऐसी क्वालिटी और प्राइस में कपडा दे , जिससे वह सिर्फ आपके पास से ही कपडा ले।

कस्टमर के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार करे , आपको कई तरह के अच्छे और बुरे कस्टमर दोनों तरह के लोग मिलेंगे पर आपको कोशिश करनी हैं की आप सबको सही तरह से डील करे। आज ज्यादातर बिज़नेस व्यवहार और बोल चाल पर चलते हैं। यदि आप हमेशा रूखे स्वभाव से बात करेंगे तो कस्टमर आपकी शॉप पर ज्यादा आना पसंद नहीं करेगा , वह तभी आएगा जब उसके लिए मार्किट में और कोई ऑप्शन ना हो।

किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा, ऐसा ना सोचे की आपका बिज़नेस रातो रात चल जाएगा। शुरवाती दौर में आपको बहुत hard work करना होगा पर उसके 1-2 साल से आपका बिज़नेस चलने लगेगा, पर ये सबके साथ हो ऐसा जरुरी नहीं हैं , क्या पता आप lucky हो और आपका बिज़नेस जल्दी ही चल जाए। बिज़नेस में धैर्य की बात इस लिए भी कह रही हूँ क्योंकि कुछ लोग थोड़े टाइम करते हैं जब अच्छा response नहीं आता हैं तो हताश होकर बिज़नेस को करना ही छोड़ देते हैं , जो की बिलकुल गलत निर्णय हैं। आप अपने बिज़नेस को समय दे , आपका बिज़नेस जरूर चल जाएगा।

Share This :