यदि आप भी अपने talent, idea and knowledge का वीडियो बनाकर YouTube के माध्यम से दुनिया से share करना चाहते हैं तो How to start YouTube channel के बारे में समझना होगा। YouTube आज दुनिया का सबसे पॉपुलर ऑनलाइन video sharing platform हैं जिस पर अपने वीडियो को अपलोड करने का सपना हर एक व्यक्ति का हैं।

YouTube Channel कोई भी व्यक्ति स्टार्ट कर सकता हैं , इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार अपना वीडियो बना सकते हैं। YouTube वीडियो का प्रचलन दिनों पे दिन बढ़ता जा रहा हैं और आने वाले कुछ सालों में YouTube वीडियो और भी बढ़ेंगे।

How to start YouTube channel
How to start YouTube channel

अपने Gmail Account से YouTube में login करे

आप अपने Google Id, Gmail, Yahoo, Rediff ID se YouTube.com में लॉगिन करे।

Video Quality और Content Quality को बेस्ट रखो

आज दुनिया में हर कोई अच्छा देखना और सुनना चाहता हैं। हम सब की आदत होती हैं जो वीडियो हमे पूरी और सही इनफार्मेशन देता हैं हम उन्ही वीडियो को देखते हैं और उन्ही को अपने दोस्तों से भी शेयर करते हैं। मतलब वीडियो ऐसा हो जिसे देखकर आप सही ज्ञान प्राप्त करे और आप और लोगो को भी शेयर करे।

Video Quality अच्छी रखे जिससे आपके वीडियो को देखने में लोगो को आनंद आये , आज YouTube में हर तरह के एक से एक वीडियो हैं जिनमे इतनी ज्यादा कम्पटीशन हैं की यदि आप अपने वीडियो की quality और content को बेस्ट नहीं रखेंगे तो आपके वीडियो को उतना प्रमोशन नहीं मिलेगा जितना आपको उम्मीद हैं।

YouTube Policy को फॉलो करे

YouTube Policy को फॉलो करे, जिससे आपका वीडियो सही तरह से काम कर सके। यदि आपने YouTube Policy को ब्रेक किया तो YouTube आपका वीडियो ही YouTube Platform से हटा देगा। YouTube आपके वीडियो को पूरी तरह से चेक करके ही आपको अपलोड करने की इजाजत देगा।

ऐसा कोई वीडियो ना डाले जो आपकी छवि को ख़राब करे और दुनिया को भी एक गलत दिशा दे। YouTube एक सोशल प्लेटफार्म हैं जहा अनगिनत वीडियो हैं, जिसे हर कोई देख सकता हैं , ऐसे में अपने वीडियो में Quality and Content best रखे।

YouTube Video short या long अपनी रूचि के अनुसार बनाये

YouTube वीडियो आप अपनी इच्छा से बनाये , वीडियो को उतना ही long बनाये जितने में आप आसानी से अपना मैसेज दे सके। यदि आपकी बात पांच मिनट में पूरी हो रही हैं तो वीडियो को बिना वजह बड़ा करने के चक्कर में बेकार की बाते ना करे क्योंकि आज कल की बिजी लाइफ में लोग उतना ही देखना और सुनना चाहते हैं जितने से वह अपना काम चला सके।

Upload Video

Share This :