Friendship जीवन का एक अहम् हिस्सा हैं, कुछ friends positive और कुछ negative होते हैं ऐसे में How to stay away from the Negative friends एक बड़ी समस्या हैं। जीवन में दोस्ती का भी अपना एक महत्व होता हैं, पर दोस्ती कभी -कभी ऐसे लोगो से हो जाती हैं जो वास्तव में अंदर से बहुत negative होते हैं और जब तक इस बात का पता चलता हैं तब तक आप काफी नुक्सान में आ चुके होते हैं, पर कोई नहीं जिस पल भी आपको कुछ गलत दिखे और उस समय भी आप खुद को संभाल लेते हैं तो ये भी कम बात नहीं हैं।

समस्या इस लिए भी हैं क्योंकि आज दुनिया में कोई भी negative व्यक्ति खुद को negative नहीं मानता हैं और आप किसी को एक दो मुलाकातों में या कभी तक तो सालों की दोस्ती के बाद भी उसे नहीं समझ सकते हैं की वास्तव में वह आपके लिए क्या सोच रहा हैं और जब आपको उसकी सोच के बारे में पता चलता हैं तो बहुत देर हो जाती हैं, पर कोई नहीं जब जागो तब सवेरा, यदि आपके साथ में भी कुछ ऐसे Negative friends हैं तो आपको उनसे alert रहना हैं क्योंकि ये आपको कब नुक्सान पंहुचा देंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

एक बात ये भी हैं जब हमे किसी व्यक्ति में कुछ अच्छा लगता हैं तो हम उसे अपना दोस्त बना लेते हैं, पर उसके दिमाग के अंदर क्या चल रहा हैं इस बात का पता तो कोई भी नहीं लगा सकता हैं इसलिए दोस्ती तो करे पर सोच समझ कर ही करे।

आज हर कोई अपने आप को बहुत ही हंस मुख और पॉजिटिव इंसान समझता हैं बल्कि ऐसा होता नहीं हैं। जो सदैव खुश रहने की बात करता हैं वह अंदर से ज्यादा दुखी होता हैं। ज्यादातर जो लोग सदैव आपसे पॉजिटिव रहने की बात करेंगे वही अंदर से सबसे ज्यादा नेगेटिव होंगे।

How to stay away from the Negative friends
How to stay away from the negative friends?

Tips to stay away from negative people

Negative friends से कम बात करे

ऐसे लोगो से जितना हो सके कम बात करके गुजारा करे, पर ये काम आपको बहुत ही होशियारी से करना हैं यदि उन्हें पता लगा की आप उन्हें ignore कर रहे हैं तो भी वह इस बात का issue बना सकते हैं। आप जितना कम बात करेंगे उतना ही कम प्रॉब्लम होगी।

Negative friends से कोई भी सीक्रेट ना शेयर करे

जीवन में आप चाहे कितना भी दुखी और परेशान हो पर आप अपने उन Negative friends से कभी भी अपनी कोई भी गलती को शेयर ना करना, क्योंकि ऐसे लोग जब आपको पसंद नहीं करेंगे तो वह आपके बारे में बुरा बोलेंगे इसलिए अपनी कोई भी ऐसी बात ना कहे।

अपने घर -परिवार के बारे में भी ना ही कोई बातें करे और ना ही उन्हें अपने रिश्तों की गहराईयो के बारे में बताये।
Negative friends से जितना हो सके डिस्टेंस बनाये यदि आपके पास दूसरा रास्ता हैं तो उस पर चले, मतलब जितना हो सके उतना डिस्टेंस पहले से मेन्टेन रखे, जिससे आप काफी हद तक ऐसे लोगो से बचे रहेंगे।

Negative friends से हो सके तो दूर हो जाए

यदि पॉसिबल हो तो ऐसे लोगो के टच में ना रहे, क्योंकि ये कभी भी आपको परेशान कर सकते हैं। आज मोबाइल सभी से सबसे ज्यादा कनेक्टेड रखता हैं, हो सके तो मोबाइल का प्रयोग भी कम करे, जब बहुत जरुरी हो तभी करे। जब आप ऐसे लोगो की संगत में ही नहीं रहोगे तो आपका मन खुश भी रहेगा और लाइफ को भी आप पॉजिटिव तरीके से देख पाओगे।

Negative friends को कैसे पहचाने

Negative friends को पहचाने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा, जिनके बारे में नीचे लिखा गया हैं –

ऐसे लोगो को हर बात में प्रॉब्लम दिखती हैं

ऐसे लोग सिचुएशन को हैंडल करना नहीं जानते है और जरा सा प्रॉब्लम होने पर आग बबूला हो जाते हैं। ये लोग ना ही ज्यादा ख़ुशी को हैंडल कर पाते हैं और ना ही गम को हैंडल कर पाते हैं, खुश होते हैं तो सबको छोटा दिखाते हैं और दुखी होते हैं तो उसके लिए सबको जिम्मेदार ठहराते हैं। ऐसे लोगो से दोस्ती ना ही करे तो ठीक हैं।

छोटी -छोटी बातों पर हाइपर हो जाना

ऐसे लोगो को इस बात का ज्ञान बिलकुल नहीं होता हैं की कब गुस्सा करना हैं और कब नहीं करना हैं। ऐसे लोग कभी -कभी तो इतनी छोटी बात पर भी गुस्सा हो जाते हैं जिस पर कोई छोटा बच्चा भी रियेक्ट ना करे। ऐसे लोग कब अपना कौन सा रूप दिखाएंगे किसी को नहीं पता हैं।

सही निर्णय लेने की छमता की कमी होना

ऐसे लोग बहुत ज्यादा कंफ्यूज होते हैं, और बहुत ज्यादा ओवर कॉंफिडेंट होते हैं उन्हें लगता हैं की वह बहुतो से बेस्ट हैं और जिस वजह से वह नयी चीजों को सीखने में भी पीछे रहते हैं।

एक दूसरे से चुगली करना

ऐसे लोग बातों को इधर -उधर करते हैं, पहले तो खुद बुराई करेंगे और जब आप उसमे कुछ कहेंगे तो वह आपकी बात को सबके सामने गलत पेश करेंगे। ऐसे लोगो से थोड़ा दूर रहे वही आपके लिए अच्छा हैं।

मौका परस्त होना

ऐसे लोग सिर्फ आपसे काम निकालने के लिए दोस्ती करते हैं, वह तब तक आपसे बात करेंगे जब तक की उनका काम सिद्ध नहीं हो जाएगा, जैसे ही वह आपसे काम निकाल लेंगे या फिर उन्हें लगेगा की अब आप उनके किसी काम के नहीं हैं तो वह आपके बारे में इधर -उधर बुरा भला बोलना शुरू कर देंगे।

दोस्त सोच समझकर ही बनाये।

Share This :