Health is Wealth, बिलकुल सही बात हैं, पर आज कल का जो प्रदूषित वातावरण हैं, ऐसे में How to Stay Healthy एक बड़ा difficult काम हैं। आप दुनिया में किसी भी चीज का enjoy तभी कर सकते हैं जब आप healthy होंगे। आप दर्द से परेशान हैं , या किसी भी शारीरिक समस्या से ग्रसित हैं, ऐसे में आपको कही भी अच्छा नहीं लगेगा।

एक अस्वस्थ व्यक्ति (unhealthy person) को दुनिया का में कोई भी चीज ख़ुशी (happiness) नहीं दे सकती हैं। जो व्यक्ति शरीर से सही हैं, वही life को सही से lead कर सकता हैं।

अगर आप समय -समय पर बीमार हो जाते हैं, तो कही ना कही आप अपनी लाइफ के उद्देशो को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं क्योंकि आपका ज्यादा से ज्यादा समय तो हॉस्पिटल और दवाईयों में ही गुजरता हैं।

How to Stay Healthy

जब आप स्वस्थ नहीं होंगे तो ऐसा नहीं हैं की उस समय सिर्फ आप परेशान होंगे बल्कि आपके साथ आपके घर वाले, दोस्त , रिश्तेदार सभी परेशान होंगे।

बीमारी के आने से दर्द और परेशानी के साथ -साथ पैसे खा भी खर्च होता हैं। मतलब साफ़ हैं की दुनिया में हर चीज तब तक ख़ुशी देती हैं, जब तक आप healthy हैं।

आज के समय में पैसे चाहे कम हो पर बीमारी कोई ना आये, क्योंकि अगर एक बार किसी बड़ी बीमारी का शिकार हो गए तो सारी बर्षो से जमा की गयी पूँजी एक पल में ख़तम हो जायेगी। अपनी healthy को सबसे ज्यादा महत्व दे।

हालांकि जान बूझ कर तो कोई भी बीमार नहीं होता हैं, कब कौन सी समस्या आएगी किसी को नहीं पता हैं।
एक बात हमेशा याद रखना जिंदगी हमें बार -बार मौका नहीं देगी, इसलिए अपने जीवन को लेकर ऐसी कोई लापरवाही ना करें जिससे आपको आगे चलकर पछताना पड़े।

सोच कर देखो या उस पल को याद करो , जब कभी कोई बीमारी आती हैं तो शरीर और मन दोनों ही परेशान हो जाते हैं, और कभी -कभी problem इतनी ज्यादा बड़ी होती हैं की सारे रस्ते ही बंद हो जाते हैं , इसलिए स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहे, कोई भी लापरवाही ना करे।

आज ऐसे लोग भी समाज में हैं जो अपना पूरा ख्याल नहीं रखते हैं, उन्हें लगता हैं, सब ठीक हैं पर ध्यान रहे जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ेगी आपको अपनी health का और भी ध्यान रखना होगा। उम्र बढ़ने के साथ -साथ जीवन रुपी मशीन के भी कुछ पुर्जे ख़राब हो जाते हैं और एक समय ऐसा आता हैं जब कोई भी उसे बनाने से मना कर देता हैं। इसलिए अपनी शरीर रुपी मशीन में थोड़ा थोड़ा तेल डालते रहिये नहीं तो जाम हो जायेगी । शरीर को चलाते रहिये, जितना इसको प्रयोग में लाएंगे , ये उतना ही ठीक रहेगा।

Life में हमेशा stay healthy रहना हैं तो एक बढ़िया दिनचर्या बनानी पड़ेगी , कुछ ऐसे कठिन नियम बनाने होंगे जिनका पालन करना starting में मुश्किल होगा लेकिन धीरे -धीरे आदत हो जायेगी।

Tips to be healthy

tips to be healthy
  1. घर का सादा खाना खाये
  2. फल और हरी सब्जियों का सेवन रोज करें।
  3. नियमित व्यायाम या मैडिटेशन करें। ज़ुम्बा डांस करे, इससे एक तो आप एक्टिव भी रहेंगे और फिट भी रहेंगे। आज दुनिया में ज्यादातर लोग हैं जो योगासन की जगह डांस करना पसंद करते हैं।
  4. कोई भी टेंशन इतनी ना ले , की आप बीमार हो जाए। आज के समय में टेंशन से बचने का सबसे अच्छा उपाय टेंशन को इग्नोर करना ही हैं।।
  5. खूब हँसे बोले, सबसे मिलना जुलना रखे।
  6. अपना डेली रूटीन बनाये।
  7. समय पर सो जाए।
  8. सुबह जल्दी उठे।
  9. खाना खाने के तुरंत बाद ना सोये।
  10. दूध, दही, पनीर और छाँछ का सेवन करे।
  11. चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें।
  12. सुबह उठकर टहलने जरूर जाए।
  13. शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट रहे।
  14. नशे इत्यादि का सेवन ना करें।
  15. अपने आप से प्यार करें।
  16. अपनी देखभाल स्वयं करे , ना की किसी दूसरे पर निर्भर रहे।
Share This :