जीवन में कई बार हम सब सोचते तो बहुत कुछ हैं, पर उसके एवज में actually कर बहुत कम पाते हैं। How to stop Procrastinating, सफलता तो आज हर कोई चाहता हैं, पर कुछ ही लोगो को सफलता मिलती हैं, ऐसा क्यों होता हैं, ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि ज्यादातर लोग सिर्फ प्लानिंग ही करते रहते हैं। दिमाग में की गयी प्लानिंग कभी सफल नहीं होती हैं, इसलिए जब भी कोई विचार दिमाग में आये तो उसे नोट कर लीजिये, क्योंकि अच्छे विचार और आइडियाज सदैव नहीं आते हैं, और अक्सर हम सब यही गलती करती हैं की सब कुछ दिमाग में रखते हैं ना की नोटबुक में, जिसका असर ये होता हैं की जब काम करने की बारी आती हैं तो उतना अच्छा काम नहीं हो पाता हैं, जितना हो सकता था।

सबसे पहले तो लाइफ में Procrastinating करना बंद करे क्योंकि ये एक ऐसी समस्या हैं जो हर किसी के साथ हैं। Procrastinating को आप आलस से भी जोड़ सकते हैं, ज्यादातर लोग डेली के कामो को भी कल पर छोड़ देते हैं।

सफलता एक दिन काम करने से नहीं आएगी, सफलता निरंतर काम करने से आएगी। ज्यादातर लोग इस लिए ही लाइफ में सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि वह किसी काम को रोज नहीं करते हैं, और जब तक आप लाइफ में consistency और persistency नहीं रखेंगे, तब तक सफलता आपके करीब नहीं आएँगी।

How to stop Procrastinating
How to stop Procrastinating

Procrastinating एक मानसिक और शारीरिक बीमारी हैं, जो जिसमे आ गयी वह लाइफ में चाह कर भी आगे नहीं बढ़ पाएंगा, इसलिए जिंदगी में सबसे पहले लक्ष्य बनाइए और फिर अपने लक्ष्य के लिए निरंतर प्रयास करे। एक बात और किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सदैव सीखने और सिखाने के लिए तैयार रहे।

अपने वर्तमान पर फोकस करे

ज्यादातर लोग अपने पास्ट की उलझनों से ही बाहर नहीं निकल पाते हैं और जब भी वह लाइफ में कुछ अच्छा नहीं कर पाते हैं तो अपने पास्ट को कोसते रहते हैं, की मेरे पास ये होता तो मैं ऐसा कर लेता, इत्यादि और भी बहुत सी बाते करते रहते हैं।

जिंदगी में बहना मत बनाइये, आपके पास जो कुछ भी हैं और जितना हैं, उसी में कुछ बेहतर करके दिखाईये, यही जिंदगी हैं। जो बीत गया है वह अच्छा था या बुरा था, उसे आज मत याद करिये और ना ही आने वाले कल के लिए परेशान होईये, होशियारी यही हैं की अपने आज को आप कैसे बेहतर बना सकते हैं इस पर विचार कीजिये।

फुल एक्शन के साथ काम करे

सफलता सिर्फ सोचने से मिलती तो आज सभी लोग ही सफल हो जाते। जीवन में जो लोग काम ही नहीं करना चाहते हैं और सोचे की आपको सब मिल जाए, तो ये आप जान लीजिये ऐसा नहीं होता हैं, हर किसी को हर सफलता के लिए pay करना पड़ता हैं। बिना मेहनत के सफलता कभी नहीं मिलती हैं इसलिए बहुत सोच लिया, अब काम में लग जाईये।

अपने द्वारा किये गए कार्यों को चेक करे

अपने समय को सदैव सही जगह लगाए, आज दुनिया में सबसे ज्यादा कीमती समय हैं। समय ही पैसा हैं, और आप अपने पैसे को सोच समझकर यूज करे। अपने daily, weekly और monthly कामो पर जरूर नजर बनाये रखे, और देखे की आपने कितना क्वालिटी टाइम स्पेंड किया, इससे आप सदैव सही दिशा में काम करते रहेंगे।

अक्सर एक -एक दिन करके पूरा महीना निकल जाता हैं और फिर लगता हैं की कितना समय ख़राब हो गया। अपने रूटीन को सदैव फॉलो करे, क्योंकि यदि आपका रूटीन गड़बड़ होगा तो सबकुछ गलत हो जाएगा। हर दिन का जो भी प्लान जिस समय किया हैं, उसे उसी समय पर पूरा करने की आदत डाले।

अपने mind को डिस्ट्रक्ट ना करे

अपने mind को फालतू की चीजों में ना लगाए , जैसे अत्यधिक टीवी देखना, फालतू की गॉसिप करना, बेकार में टहलना और कुछ ना करना इत्यादि। जब भी सपने देखे और उनको पाने के लिए जब प्लानिंग करे तो उसमे एक निश्चित तारीख जरूर डाले जिससे आपको पता हैं की डेट तक आपको अपने सपने को कैसे पूरा करना हैं। जब तक लक्ष्य नहीं होगा, आप अपने समय को भी सही गति नहीं दे पाएंगे पर जैसे ही एक निश्चित डेट आप decide कर लेंगे आपकी गति खुद पे खुद बढ़ जाएंगी।

अपने आप को रिवार्ड्स दे

छोटी छोटी सफलता पर अपने आप को रिवार्ड्स दे, लोग आपके बारे में क्या कहते हैं, इसके बारे में कभी ना सोचे, आप खुद के बारे में क्या सोचते हैं, ये देखे। सदैव अपने आप को छोटी छोटी सफलताओं पर रिवार्ड्स दे। हर छोटी – मोटी सफलता को सबके साथ शेयर करे और अपने आप को appreciate करे।

सकारात्मक सोच को बरकरार रखे

बुरा ना सोचे और बुरा ना बोले, क्योंकि आपको वही सब मिलेगा जिसके बारे में आप ज्यादा बात करेंगे, इसलिए आज से, अभी से सिर्फ अच्छी बातों के बारे में सोचिये, लोग क्या हैं, कैसे हैं, इस पर ध्यान मत दीजिये। हर व्यक्ति अच्छा हैं, ये सोचिये, जब तक की आप किसी की गलती को आँखों से ना देख ले। अक्सर हम दूसरों के चक्कर में अपना विकास नहीं कर पाते हैं, इसलिए खुद के विकास और सफलता पर फोकस करे और खुश रहे।

Be happy

Share This :