How to take care in Covid 19, ये महामारी पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुकी हैं, आज हर तरह लोग परेशान हैं, दुखी हैं और मानसिक रूप से डरे -सहमे हैं की ना जाने कब ये बीमारी हम पर हमला कर दे।

आज के समय में हर कोई, बच्चे से लेकर बड़ो तक, हर कोई परेशान हैं। ये एक ऐसी बीमारी हैं जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर परेशान कर देती हैं। शारीरिक छति के साथ मानसिक छति भी होती हैं , लोग महीनो इस बीमारी के होने के बाद वीकनेस और एक अजीब तरह से डर को महसूस करते हैं, कह सकते हैं की जिसे होता हैं वही इसके दर्द को समझ सकता हैं।

जिन लोग को Covid 19 नहीं हुआ, उनको इस बीमारी का अंदाजा नहीं हैं। ये किसी को भी हो सकता हैं, इसमें किसी की कोई गलती नहीं हैं और यदि आपको ये हो जाए तो इसमें आपको कोई शर्माने के जरुरत नहीं हैं।

How to take care in Covid 19

यदि आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो सोशल डिस्टन्सिंग और मास्क का प्रयोग करे। अपनी इम्युनिटी को बढ़ाये, इम्युनिटी को बढ़ाने को लिए आप विटामिन सी के पदार्थो का सेवन करे। वीकनेस को मेन्टेन करने के लिए नारियल पानी पिए।

कोरोना में किन किन बातों का ध्यान रखे

Covid 19 पॉजिटिव होने पर नीच बताई गयी बातों पर ध्यान दे।

विटामिन सी का सेवन

Covid 19 के मरीज को बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती हैं , इसलिए इन मरीजों को बराबर विटामिन सी के लिए कीवी को खाना हैं क्योंकि विटामिन सी इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं। लेमन वाटर भी पी सकते हैं पर यदि खासी ज्यादा हैं तो गरम पानी में लेमन मिलाकर पिए।

दिन में तीन बार काढ़ा पिए

गिलोय, लौंग, इलायची, और काली मिर्च का काढ़ा बनाये और दिन में २-३ बार सेवन करे। ये बहुत ही फायदेमंद हैं, ये आपको जल्द से जल्द अच्छा करेगा। ये आपकी खासी को भी कण्ट्रोल करेगा और धीरे -धीरे पूरी तरह से ठीक कर देगा ।

मेडिसिन्स का सेवन सही समय पे

डॉक्टर के द्वारा बताई गयी दवाईयों का सही समय पर पूरी जिम्मेदारी के साथ सेवन करे। ये बिलकुल ना सोचे की ले लेंगे थोड़ी देर हो गयी तो कोई बात नहीं हैं। दवाई लेने में थोड़ी भी लापरवाही आपकी बीमारी को ज्यादा खतरनाक कर सकती हैं।

गरम पानी का सेवन

आप सिर्फ गरम पानी को ही पिए, ठन्डे पानी और ठंडी चीजों को पूरी तरह से अवॉयड करे। जितनी ज्यादा गरम चीजे और लिक्विड चीजों का आप सेवन करेंगे, आप उतनी जल्दी ही इस बीमारी से ठीक हो जाएंगे।

खाना खाना ना छोड़े

जितना हो सके खाना खाये, किसी भी स्थित में खाना खाना ना छोड़े, यदि फीवर आ रहा हो तो जैसे ही फीवर डाउन हो तुरंत खाना खा ले। खाना खाते रहने से प्रॉब्लम उतनी ज्यादा नहीं होगी जितना की खाना ना खाने से हो सकती हैं। खाना खाने से आप वीकनेस को भी मैनेज कर पाएंगे।

दिन में सुबह -शाम स्टीम ले

सुबह -शाम दो बार स्टीम ले जिससे आपकी खासी और जुकाम तो ठीक होगा ही, आपके गले को भी आराम मिलेगा। स्टीम से आपको काफी आराम मिलेगा और आप बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएंगे।

एक ही जगह रहे, अलग सोने और रहने का इंतजाम करे

अलग रूम में रहे, पूरे घर में ना घूमे। इस बीमारी में आप जितना अकेले रहेंगे उतना ही आपके लिए और सभी अन्य के लिए भी अच्छा होगा। अगर जगह की कमी हैं तो जितना दूर रह सकते हैं तो उतना तो दूर रह ले।

अलग वाशरूम का प्रयोग करे

घर के अन्य सदस्यों के साथ सेम वाशरूम ना शेयर करे, यदि आप हॉस्पिटल में तो अलग बात हैं वहा पर जो डायरेक्शन हो उनको फॉलो करे। आप जितना घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रहेंगे वह लोग उतना ही सुरक्षित रहेंगे और संक्रमित होने से भी बचे रहेंगे।

मोबाइल कॉल का प्रयोग कम से कम करे

कम से कम कॉल्स अटेंड करे, सिर्फ उन्ही लोगो से बात करे जो आप तक पॉजिटिव और सही मैसेज पहुचाये। नेगटिव लोगो को पूरी तरह से अवॉयड करे। सोशल मीडिया का प्रयोग बिलकुल भी ना करे।

पॉजिटिव बुक्स पढ़े

पॉजिटिव बुक्स पढ़े, क्योंकि इस सिचुएशन में आप जितना पॉजिटिव पढ़ेंगे और देखेंगे आप उतना ही जल्दी ठीक होंगे। शारीरिक स्वस्थता के लिए मानसिक स्वस्थता का होना बहुत जरुरी हैं।

योगा और मैडिटेशन करे

सुबह -शाम योगा और मैडिटेशन करे जिससे आपका मन और तन दोनों स्वस्थ होंगे और आपके मन में भी पॉजिटिव थॉट्स आएंगे।

अपने ऊपर विश्वास रखे और हिम्मत बनाये रखे

किसी भी प्रकार का डर अपने मन में ना लाये, जैसे क्या होगा, अब तो बहुत दिक्कत होगी, क्या कुछ बुरा ना हो जाए इत्यादि आदि को सोचने से बचे। आप अपने ऊपर विश्वास रखे की सब ठीक जो जाएगा, कुछ भी गलत नहीं होगा, और जो भी बातें डॉक्टर ने बताई हैं उसे मैं पूरी तरह से फॉलो करूँगा।

बिलकुल भी घबराये नहीं आप बिलकुल ठीक हो जाएंगे। खुद भी हिम्मत बनाये रखे और अपने अपनों को भी मोटीवेट करते रहिये।

फिर मुस्कराओ, अपनी हिम्मत बढ़ाओ, कभी ना घबराओ, जिंदगी में ये एक चैलेंज हैं आप जल्दी ही इससे बाहर निकल जाएंगे।

आज का नारा -कोरोना को भगाना हैं सबको स्वस्थ बनाना हैं।

Always be healthy and safe. Stay home stay safe. Go Out Only If necessary.Go out only if necessary

Share This :