How to take right decision क्योंकि जिंदगी में एक सही निर्णय आपको सफल कर सकता हैं। जिंदगी में बहुत बार ऐसा होता हैं जब हम कही ना कही बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं की क्या करना हैं और क्या नहीं करना हैं, और एक गलत निर्णय आपको असफल कर सकता हैं , पर ऐसे में क्या सही हैं और क्या गलत हैं , इसका पता कर पाना बहुत ही मुश्किल हैं क्योंकि कभी -कभी जो चीजे आज ठीक नहीं लग रही हैं वह कल ठीक लगने लगती हैं ।

जब भी हम life में कोई भी निर्णय लेते हैं उनकी वजह से जिंदगी में भी बहुत से परिवर्तन होते हैं और जब परिवर्तन होते हैं तो हमे बहुत सी परेशानियों को भी झेलना पड़ता हैं। सबसे पहले तो जिंदगी में जो होगा हमेशा अच्छा होगा ऐसा ही सोचे।

कई बार जब भी कोई Decision लेना होता हैं तो ऐसा लगता हैं की क्या मैं सही कर रहा हूँ, पर यकीन मानिये हर वह Decision सही हैं जो आपने मन और दिमाग दोनों की रजामंदी से लिया हैं। एक बात ये भी हैं की जब तक आप पानी में जाएंगे नहीं तब तक तैरना कैसे सीखेंगे, यदि आप life में Decision लेने के छमता नहीं रखते हैं तो आप ना ही life में अनुभव ले पाएंगे और ना ही सफलता ले पाएंगे।

How to take right decision

Decision के बिना आप बहुत दूर तक नहीं जा सकते हैं। एक सही Decision लेने की पावर को समझना होगा , यदि आप एक ही स्थान पर लम्बे समय तक खड़े रहेंगे तो आप कुछ नहीं सीखेंगे परन्तु यदि आप इधर -उधर मूव करेंगे तो आप निश्चित रूप से life में आगे बढ़ जायेगे।

किसी भी निर्णय को लेने से पहले उसके परिणाम के बारे में एक अनुमान जरूर लगा ले

Life में आप जब कभी भी कोई Decision ले तो थोड़ा उसके बारे में सोच समझ ले जिससे आपके किसी भी Decision में कोई गलती ना हो, वैसे तो हर कोई अपने हिसाब से सही Decision ही लेता हैं फिर भी कभी -कभी गलती हो जाती हैं। लाइफ में कोई भी Decision बहुत जल्दबाजी में ना ले, अपनी Decision को लेने के लिए पूरा समय ले।

जल्दबाजी में किया गया कोई भी काम सही नहीं होता हैं, इसलिए कभी भी जल्दी बाजी में अपनी लाइफ का कोई भी छोटा बड़ा Decision मत लेना। एक कहावत भी हैं जल्दबाजी में किया गया कर काम शैतान का होता हैं। किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में पूरा जांच परख लेना ठीक हैं पर इतना भी ना परखना की आप किसी भी Decision पर ही ना पहुंच पाए।

इस दुनिया में सबकुछ अच्छा और सही मिले , ये कभी मत सोचना क्योंकि जिंदगी का मतलब ही उतार और चढाव ही हैं, यदि आप सोचते हैं की जीवन खुशियों का समंदर हैं तो जीवन दुखों से भी भरा हैं जिससे ना ही कोई बच पाया है और ना ही कोई बच पायेगा बस आप अपने सही Decision से जिंदगी को एक सही दिशा देने में सक्षम होंगे।

हर परिस्थित के लिए तैयार रहे

Decision कभी -कभी गलत भी हो सकता हैं, ऐसे में उस आने वाली समस्या के लिए सदैव तैयार रहे। हम जैसा बोयेंगे वैसा ही काटेंगे , जिंदगी में सदैव परिस्थितिया हमारे पक्ष में रहे ये जरुरी नहीं हैं ऐसे में आप जिंदगी में जितना अलर्ट और एक्टिव रहेंगे आपकी जिंदगी भी उतनी आसान हो जायेगी।

आप लाइफ में सबसे पहले जो भी Decision ले उस पर विश्वास करे , यदि आप लाइफ में बहुत सफलता पाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद पर विश्वास करे और जब आप उस विश्वास के साथ कोई भी निर्णय लेंगे तो ईश्वर उस Decision में आपको बरकत ही देंगे। एक अच्छी सोच के साथ किया गया हर काम लाइफ में सफलता ही लाता हैं।

निर्णय लेने की छमता को बढ़ाये

जिंदगी में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास बहुत सा ज्ञान हैं पर वह लाइफ में क्या करना चाहते हैं, क्या बनना चाहते हैं इसको लेकर पूरी तरह से कंफ्यूज होते है। आप अपनी लाइफ को यदि अच्छा करना चाहते हैं तो सबसे पहले Decision लेने की छमता को बढ़ाये।

निर्णय हमेशा सोच समझकर ले , ये बहुत अच्छी बात हैं, पर Decision लेने में इतनी देर ना लगाए की वह मौका आपके हाथ से ही निकल जाए। समय और मौका बार -बार नहीं आते हैं इसलिए अपनी जिंदगी के सारे Decision वक़्त रहते ही ले क्योंकि वक़्त निकलने के बाद उस Decision का कोई महत्व नहीं होगा।

सही और गलत में फर्क करना सीखे

आज हर व्यक्ति बहुत समझदार हैं, ऐसे में कोई भी Decision जानबूझकर गलत ना ले। लाइफ में आपकी लोगो के प्रति और आपकी खुद की लाइफ के प्रति सारी जिम्मेदारी आपकी हैं, ऐसे में सही और गलत को समझकर ही निर्णय करे।

सही बात को कहने से ना ही घबराये और ना ही हिचकिचाए , झूठ तो झूठ हैं फिर चाहे कोई भी बोले इसलिए कभी भी ऐसा कोई Decision ना लेना जो झूठ और फरेब की नींव पर रखा गया हो।

अपने दिमाग और अन्य लोगो के अनुभवों के आधार पर भी निर्णय ले

जिंदगी में अपने आस -पास के लोगो से भी सीखे , जो बातें पहले से लोग बता रहे हैं उन को समझे और जरुरत पड़ने पर उन पर अमल भी करे। दूसरों के अनुभवों को फॉलो करने से ये बिलकुल भी मतलब नहीं हैं की आप लाइफ में कोई कोशिश ही ना करे , आप अपना प्रयास इस लिए भी करे क्योंकि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो इतिहास बनाते हैं क्या पता आप भी उन लोगो में शामिल हो।

खुद की तुलना किसी से ना करे

आपकी लाइफ हैं, जिसे सबसे ज्यादा आप ही समझ सकते हैं। आपके मन के भीतर क्या चल रहा हैं, इसे सिर्फ आप ही समझ सकते हैं। एक प्यासे व्यक्ति की प्यास सिर्फ पानी ही बुझा सकता हैं, ऐसे में आप अपनी लाइफ में जो भी Decision लेंगे वह पूरी तरह से सोच समझकर ही लेंगे , ऐसे मेरा विश्वास हैं।

अपनी तुलना किसी से ना करे, इस दुनिया में हर कोई अपनी मेहनत और लगन से अपने सपनो को पूरा करता हैं इसलिए आप ये ना सोचे को वह नहीं कर पाया तो मैं भी नहीं कर पाऊँगा , बल्कि आपको सदैव इसका उल्टा सोचा हैं की जब वह कर सकता हैं तो मैं भी कर सकता हूँ।

मैडिटेशन और योगा करे

लाइफ में Decision लेने के लिए अपने मन और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी हैं यदि आपका मन और दिमाग दोनों परेशान होंगे तो ऐसे में आपके Decision में भी गलती हो सकती हैं। अपने मन और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए मैडिटेशन और योगा का सहारा ले। मैडिटेशन और योगा आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रखेगा।

Share This :