जीवन के उतार – चढाव में How to think Positive, एक बड़ा important topic हैं आज  कल का जो नेगटिव वातावरण हैं, इसमें हम सब के लिए पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी हैं, और हम सब कही ना कही अपने तरीके से पॉजिटिव सोच के लिए समय – समय पर अनेको प्रयास करते हैं ।

Think Positive  आसान नहीं है, लोग बहुत ही आसानी से कह देते हैं, की Think Positive पर वास्तव में  ये बहुत ही कठिन हैं और हम बार – बार प्रयास भी करते हैं और कभी हम लाइफ के प्रति बहुत Positive हो भी जाते हैं , पर अगले ही पल हम नेगेटिव भी हो जाते हैं और ये सिलसिला यूं ही चलता रहता हैं ।  जब कभी भी लाइफ में हमारा कोई काम पूरा नहीं हो पाता हैं तो हम उस पल नेगेटिव हो जाते हैं, पर जैसे ही हमारा कोई काम सही से पूरा हो जाता हैं तो हम तुरंत Positive हो जाते हैं , मतलब साफ़ हैं पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों हमारे कर्मो पर निर्भर करते हैं । 

लाइफ में सबसे पहले तो हमे बहुत ही सजग और आत्म निर्भर होना होगा , जब तक हम खुद से Positive नहीं सोचेंगे, तब तक कोई भी व्यक्ति हमे पॉजिटिव नहीं कर सकता हैं ।  Positive Thinking की कुछ टिप्स हैं जो मैं आप सब के साथ शेयर करना चाहूंगी, कृपया आप इनको अपनाये जरूर थोड़ा टाइम लगेगा पर ये टिप्स आपके जीवन को बदल कर रख देंगी ।

हम जो भी पॉजिटिव या नेगेटिव सोचते हैं, वह हमारे करंट मूड के हिसाब से होता हैं, मतलब जब लाइफ में सब आपके अनुसार चलता हैं, जैसा आप चाहते हैं, तो हम पॉजिटिव हो जाते हैं, और जब कुछ भी आपके अनुसार नहीं चलता हैं, मतलब आप जैसा चाहते हैं, वैसा नहीं , तो उस समय हम नेगेटिव सोचते लगने लगते हैं।

हमारे आस पास सब कुछ ठीक होते हुए भी हम नेगेटिव सोचते हैं, क्योंकि हम कभी कभी किसी भ्रम में हो जाते हैं । इसलिए लाइफ में ज्यादा प्रोब्लेम्स हो ना देखे और ना ही उनको अपने आप पर हावी होने दे । जब प्रॉब्लम आएगी तो सलूशन भी होगा, इसलिए अपने आप को खुश रखे, बिजी रखे, अच्छे काम करे, अपने और अपनों के सपने पूरे करे , यही जिंदगी हैं, और छोटी – मोटी बातों पर ध्यान ना दे।

How to Think Positive
How to Positive Think

Positive Thinking के लिए अच्छी आदतें बनाये

  1. समय से उठे। आपकी सोच आपकी दिनचर्या पर भी निर्भर करती हैं।
  2. समय से सोये। अच्छे विचार तभी आएंगे जब हमारा दिमाग स्वस्थ होगा, इसलिए नींद से समझौता ना करें ।
  3. खाना समय से खाये। खान पान बिलकुल दुरुस्त रखे, आज हम सब देखा जाए तो कही ना कही खाने के लिए ही इतनी मेहनत करते हैं, और हम लाइफ में इतना बिजी हो जाते हैं की अपने खाने का ही ध्यान नहीं रखते हैं ।
  4. किसी की बुराई ना करें, जिस इंसान से प्रॉब्लम हैं उससे शेयर करें ।
  5. खुश रहे, अपने घरवालों और दोस्तों के साथ समय बिताये, लाइफ को ज्यादा सीरियसली ना ले ।
  6. अपने आपको आईने में देखे , और मुस्कराये । अपने आप से प्यार करे। अपने आप को फैशनेबुल बनाये, कपड़ो में और मेकअप में हमेशा अपडेट करे । आप जितना ज्यादा इन सब चीजों के लिए जागरूक रहेंगे आप उतने ही और पॉजिटिव होते चले जाएंगे ।
  7. किसी का मजाक ना बनाये, क्योंकि कभी – कभी कोई छोटा मजाक भी किसी के दिल को चोट पंहुचा सकता हैं ।
  8. अपने क्लोज से बातों को शेयर करे, क्योंकि हर इंसान को लाइफ में किसी ना किसी से अपना सुख और दुःख शेयर करना चाहिए, ऐसा करने से एक तो समय – समय पर आपको सही सुझाव भी मिलेंगे और आपका दिल भी हल्का रहेगा ।  मन को हल्का रखना है, तो मन में कुछ ना रखे, जो कुछ भी सोच रहे हैं, वह किसी अपने से बताये ।
  9. सच बोले , अपनी लाइफ को झूठ की नींव पर ना बनाये, आप लाइफ में जितना सही होंगे , सच्चे होंगे आप उतने ही निडर और सबके प्यारे होंगे ।
  10. अपने लिए समय निकाले, उस समय में आप अपने बारे में प्लान करे और जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके लिए इम्प्लीमेंट करे ।
  11. अपने शरीर और मन दोनों को फिट रखे, क्योंकि आपके शरीर में ही आपका मन हैं , और आप अपने शरीर को जितना ज्यादा फिट रखेंगे आप उतना लम्बा जीवन तो जियेंगे बल्कि खुश भी रहेंगे , जब शरीर में कोई बीमारी नहीं होती हैं , तो हम हर छोटी से छोटी बात में भी अपने मन को खुश कर लेते हैं ।
  12. एक दूसरे की छोटी – छोटी बात पर प्रशंशा करे, हर पल को सेलिब्रेट करे, लाइफ में कुछ बड़ा होगा तब सेलिब्रेट करेंगे, ऐसा कतई ना सोचे, लाइफ में कुछ भी परमानेंट नहीं हैं, इसलिए हर moment को यादगार  बनाये ।
  13. आपकी लाइफ में जो भी आपके साथ अच्छा कर रहे हो, आपको हर तरीके का सपोर्ट कर रहें हो जैसे : financial सपोर्ट और Social सपोर्ट , तो ऐसे लोगो का हमेशा आभार व्यक्त करे।  आपको किसी का अहसान नहीं उतारना हैं बल्कि आपको उस बात के लिए सामने वाले को थैंक यू बोलना हैं । 
  14. घंडी ना बने, जरा सा पैसा आ गया या जरा सा सफल हो गए, बस उड़ने लगे, ऐसा करने से आप सामाजिक रूप से अपनी पहचान नहीं बना पाएंगे और लोग आपको अनदेखा करने लगेंगे ।  लाइफ में हमेशा Down to earth रहे, चाहे जितना भी success हो जाना पर कभी घंमड मत करना ।  कहते हैं न जिस पेड़ में फल लगे होते हैं, वह हमेशा झुका रहता हैं, ऐसे ही आपको हमेशा सफल होने पर भी झुके रहना हैं । 
  15. पॉजिटिव लोगो से बात करे, और आपके आस – पास अगर कोई व्यकित ज्यादा नेगेटिव बातें कर रहा हैं, तो ऐसे व्यक्तियों को ऐसा ना करने के लिए बहुत ही प्यार से समझाये और उन्हें ये भी बताये की नेगेटिव बात करके हमे कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि हम अपनी एनर्जी और समय दोनों को बर्बाद करेंगे ।
  16. हर सिचुएशन में आप खुश रहना सीखे, हमेशा रोते रहने से भी कुछ नहीं होगा , इसलिए प्रॉब्लम को हैंडल करना सीखे ।
  17. आप दुनिया में सबसे ज्यादा दुखी हैं, ऐसा कभी ना सोचे, ज्यादातर आज लोग यही सोचते हैं की मेरे साथ ऐसा क्यों होता हैं या मेरी ही लाइफ में सबसे ज्यादा परेशानिया हैं, ऐसा सोचना बिलकुल भी सही नहीं हैं ।  अपने आस- पास देखेंगे तो जितने ज्यादा लोग सुखी हैं उनसे कही ज्यादा लोग दुखी भी हैं, पर हम सबको दुःख में भी पॉजिटिव थिंकिंग को ही रखना हैं। 
  18. अगर समस्या व्यक्तिगत होती हैं, तो हम ज्यादा दुखी होती हैं, पर अगर समस्या हर व्यकित की होती हैं, तो हमे जल्दी सब्र होता हैं,इसलिए अकेले ना रहे और ना ही किसी समस्या को अकेले फेस करे, जो भी हैं, जैसा भी हैं, अपने लोगो से शेयर करे, और मिलजुल कर समस्या का निदान करें ।
Share This :