How to understand Life, लाइफ को समझने के लिए आप को इस जीवन रुपी भव सागर को पार करना होगा तब कही जाके आपको लाइफ की वास्तविक सच्चाई के बारे में पता चलेगा। एक ही जीवन में सब कुछ समझ में आ जाए , ये बिलकुल भी जरुरी हैं। लाइफ की समझ आपकी परिस्थितियों पर ही निर्भर करती हैं यदि आप की लाइफ में खुशिया हैं तो आपकी लाइफ को लेकर आपके मन में एक अलग इमेज बनेगी और यदि लाइफ में समस्याएं हैं तो उसकी एक अलग इमेज होगी।

दुनिया में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिनके जीवन में सिर्फ दुःख ही दुःख या सुख ही सुख हो, हर व्यक्ति की लाइफ में जितने दुःख हैं उतने ही सुख भी हैं, पर कब क्या मिलेगा ये किसी को नहीं पता हैं।

How to understand Life
How to understand Life

देखा जाए तो आप लाइफ की वास्तविकता को जितना समझेंगे उतना ही आपका मन बाहरी चीजों के लिए कम आकर्षित होगा। जीवन वह हैं जो दूसरों के काम आये , पर आज वास्तविकता तो इसके बिलकुल विपरीत हैं , हर कोई अपने – अपने में ही लगा हैं, एक उद्धरण से समझे जब टिकट के लिए एक लम्बी लाइन लगी हो, और कोई एक बूढ़ा असहाय व्यक्ति भी लम्बी लाइन में लगा हो तो क्या आज के समय में कोई उस व्यक्ति से कहेगा की आप आगे आ जाइये शायद नहीं कहेगा क्योंकि आज लोगो में मानवता बची ही नहीं हैं और जिन लोगो में बची भी हैं वह भी बाहरी दुनिया से प्रभावित होकर अपना स्वभाव बदल देते हैं।

सच में लाइफ में आज “मैं”, और “मेरा” का खेल खेला जा रहा हैं वह सबसे ज्यादा भयानक हैं, हम सबको एक जुट होकर इस सोच को बदलना होगा, सबके लिए जियो , हर किसी की हेल्प करो, ना जाने कल कोई किस रूप में आपके लिए खड़ा हो जाए।

लाइफ में दुःख में कभी इतना दुखी ना हो की भगवान् को कोसने लगो, और इतना कभी खुश ना हो की खुद को ही भगवान् मानने लगो। यदि आप लाइफ को समझना चाहते हैं तो सबसे पहले आप दूसरों को समझे, दूसरों की बातों को गौर से सुने, दूसरों की जरूरतों को समझे तभी आप वास्तविक जीवन के दर्शन कर पाएंगे। आपको पूरी दुनिया में ना सही पर अपने घर के लोगो और रिश्तेदारों को सुनकर आप लाइफ को सही से अंडरस्टैंड कर पाएंगे।

जब हम किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो हम उसके मन के भीतर चल रहे तूफ़ान को भी समझने लगते हैं और धीरे -धीरे आप इस चीज में मास्टर हो जाते हैं अब आप सोचेंगे की मुझे क्या जरुरत हैं किसी को समझने की , पर यदि आप दुनिया में आये हैं तो क्या आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती हैं आपके आस -पास के लोगो के प्रति , जब आप किसी को समझकर उसको एक सही रास्ता दिखाएंगे तो उस समय आपको वास्तविक ख़ुशी मिलेगी। आप खुद को इतना बड़ा बनाओ की दूसरों के काम आ सको, आप सिर्फ अपनी दुनिया में ही ना खो जायो, जिस दिन से आप अन्य लोगो के बारे में सोचना शुरू कर देंगे आप के लिए जिंदगी का हर द्वार खुल जाएगा।

मानव जीवन मिलना एक वरदान से कम नहीं हैं, पर उस वरदान को कैसे अमर कर सकते हैं , इस पर विचार करे। लोग आपके सामने नहीं आपके पीठ पीछे आपकी प्रशंसा करे , उस दिन समझ लेना की आपका इस दुनिया में आना सफल हो गया।
लाइफ में किसी चीज पर घमंड मत करना, जो कुछ भी पाया हैं उस के लिए ईश्वर को धन्यवाद् करो, और सोचो की आप इस संसार के लोगो के लिए क्या कर सकते हैं, और इस सोच को आप अपने घर -परिवार , रिश्तेदार और पड़ोसियो से कर सकते हैं। ऐसा कतई ना सोचे की कोई कुछ नहीं कर रहा हैं तो मैं क्यों करू, आप अपनी जिंदगी के मालिक हैं आप सही राह पर चले , धीरे -धीरे लोग आपको देखकर आपके पीछे जरूर आएंगे क्योंकि ज्यादातर लोग इस संसार में सिर्फ कॉपी ही करते हैं।

Share This :