How to Understand Someone, दुनिया में हर इंसान का अपना अलग स्वभाव होता हैं। आज रिश्तों को चलाने हर किसी को समझना बहुत जरुरी हैं। जब भी आप किसी से बात करे तो ध्यान रखे की सिर्फ आप ही ना बोलते रहे सामने वाले को भी बोलने का मौका दे क्योंकि जब आप किसी को सुनेगे तभी आप उसे समझ पाएंगे।

ये बात आप हमेशा ध्यान रखे की आप किसी के मन में घुस कर पता नहीं लगा सकते हैं की उसके मन में क्या चल रहा हैं इसलिए आपको जो सामने दिखे उसी पर भरोसा करे। अक्सर हम सब सुनी – सुनाई बातों से भी एक राय बना लेते हैं जो की ठीक नहीं हैं , जब तक आप किसी को अच्छे से ना जान ले तब तक अपनी कोई भी राय ना बनाये।

हर व्यक्ति सबके लिए ना ही अच्छा हो सकता हैं और ना ही बुरा हो सकता हैं। जब आपकी किसी के साथ अच्छी bonding बनेगी तो आपका रिश्ता भी अच्छा होगा और आप उस व्यक्ति को आसानी से समझ भी पाएंगे।

How to Understand Someone
How to Understand Someone

जब आप किसी व्यक्ति को बार -बार सुनते हैं तो आप धीरे -धीरे उस व्यक्ति के व्यक्तित्व को समझने लगते हो। आप किसी भी व्यक्ति को एक दिन में समझ नहीं सकते हैं, कभी -कभी तो पूरी उम्र भी लग जाती हैं फिर भी लोग नहीं समझ पाते हैं।

सही बात तो ये हैं की आपको दूसरों को नहीं समझना हैं, आपको तो सिर्फ खुद को समझना हैं , जब आप किसी से अच्छा व्यवहार करेंगे तो बदले में भी आपको वही मिलेगा। यदि आप किसी का अपमान करेंगे तो बदले में कोई आपको सम्मान कैसे देगा।

हर व्यक्ति का स्वभाव उसके पालन पोषण पर भी निर्भर करता हैं, किसी को गुस्सा ज्यादा, किसी को हंसना ज्यादा, किसी का व्यवहार बहुत अच्छा तो किसी का बहुत बुरा होता हैं । आप अपने साथ जैसा व्यवहार चाहते हैं , वैसा ही व्यवहार दूसरों के साथ करे।

किसी से आप जब बात स्टार्ट करते हैं तो उसी वक़्त से आप दिमाग उस व्यक्ति को observe करना शुरू कर देता हैं। आज ज्यादातर लोगो डबल पर्सनालिटी हैं, मतलब आपके सामने आपकी तारीफ और दूसरों के सामने आपकी बुराई, मतलब अपना काम निकालने वाले कांसेप्ट पर ज्यादातर लोग चलते हैं ।

इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता हैं की हर व्यक्ति के अंदर अच्छा – बुरा सब कुछ हैं, इसलिए किसी से बिना वजह ना ही उलझे, इसी मे समझदारी हैं। आप जितना कम और अच्छा बोलेंगे उतना ही अच्छा रहेगा, बिना वजह किसी के बारे में बात ना करे, और ना ही किसी का मजाक बनाये। आज बहुत से लोग पहले खुद करेंगे और पीठ पीछे आपका नाम लेकर आपकी छवि को ख़राब कर देंगे। जिंदगी को अच्छे से चलाने के लिए किसी को नहीं खुद को समझना ज्यादा जरुरी हैं, आप अपने ऊपर काम करे, अपनी पर्सनालिटी को जितना ज्यादा निखारेंगे आपकी जिंदगी भी उतनी ही खूबसूरत हो जायेगी।

जहा प्यार होता हैं वहा understanding भी अपने आप हो जाती हैं। आज हर पल को एन्जॉय करे ना की मन में दुःख रखे की ऐसा क्यों नहीं हुआ, उसने ऐसा क्यों कहा इत्यादि। लाइफ में बहुत से पल ऐसे आते हैं जब लगता हैं की हम में तो किसी को भी समझने की समझ नहीं हैं। जिंदगी का सार यही हैं जब तक हैं तब तक बड़े सपने देखे और उनको पूरा करने में लग जाओ।

  • सिचुएशन चाहे जैसे हो आप हमेशा सकारात्मक रहे।
  • समय आपके साथ हो ना हो आप हमेशा खुश रहे, क्योकि खुशिया वही आती हैं जहा हस्ते हुए चेहरे होते हैं।
  • सबकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहे।
  • किसी के बारे में कोई गलत बात ना बोले और ना ही सुने।
  • अपने शारीरिक और मानसिक विकास को हमेशा आगे बढ़ाए।
  • आप सबसे अच्छा और एक जैसा व्यवहार करे।
Share This :