जीवन में सफलता को पाने के लिए बड़े सपने देखना क्यों जरुरी हैं (Jeevan Mein Safalta Paane Ke Liye Bade Sapne Dekhna Kyon Jaruri hain) क्योंकि जहा चाह होती हैं वही राह होती हैं। जब आप जीवन को बिना सपनो के जीते हैं तो आप अपनी लाइफ में बिना पंखो के होते हैं , जो मिल जाए अच्छा ना मिले तो अच्छा , कही ना कही एक ऐसी लाइफ जिसको जिंदगी से कुछ नहीं चाहिए।

ये जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं, यहाँ सब कुछ हैं बस आपको सच्चे मन अपनी बाहें फैलाने की जरुरत हैं। जीवन में कभी भी ये मत सोचियेगा की ये मेरे लिए नहीं हैं, या मैं इसे नहीं पा सकता हूँ, मेरे लिए तो ये एक सपना हैं। जीवन में सपने देखिये , ऐसे सपने देखे जो आसानी से पूरे ना हो। सपने होंगे तभी लाइफ में भी जान होगी वरना तो पता भी नहीं लगेगा की कब जीवन मिला और कब चला गया।

अच्छा एक बात बताइये की आज तक क्या आपको वह सब नहीं मिला हैं जो आप बचपन से चाहते थे , मिला हैं ना क्योंकि आपने सपना देखा इसलिए वह सपना सच हो गया।

Jeevan Mein Safalta Paane Ke Liye Bade Sapne Dekhna Kyon Jaruri hain
Jeevan Mein Safalta Paane Ke Liye Bade Sapne Dekhna Kyon Jaruri hain

सपने देखना इस लिए भी जरुरी हैं की जब तक आपको अपने लक्ष्य के बारे में पता नहीं होगा , अपने सपनो के बारे में पता नहीं होगा, आपका मन क्या चाहता हैं, आप कैसी लाइफ चाहते हैं, तब तक आपका मन और दिमाग दोनों उस सपने या लक्ष्य के लिए काम करना स्टार्ट नहीं करेगा। लाइफ में जब हम सोच लेते हैं की ये काम हम कर सकते हैं तो हमारा दिमाग भी उस काम को करने के लिए नए -नए रास्ते ढूढ़ने में लग जाता हैं।

जीवन में बड़े सपने देखो, और फिर लग जाओ उनको पूरा करने के लिए , ये मत सोचो की कैसे होगा बल्कि ये सोचो की हो जाएगा। आज दुनिया में जो कुछ भी हैं , जितनी भी चीजे हैं, वह सब किसी ना किसी के सपने थे। आज मोबाइल , लैपटॉप और टेक्नोलॉजी के युग में हैं आप, ये भी तो कभी एक सपना था। आज जो भी आपके लिए हकीकत हैं वह कल किसी के लिए बड़े सपने से कम नहीं था और आज जो आपके लिए एक बहुत बड़ा सपना हैं वह कल किसी के लिए हकीकत बनेगा।

सपना एक बीज हैं जिसको आप जितना पानी देंगे ये उतना ही शक्तिशाली बनेगा। आप अपनी सोच से जिंदगी में बहुत सफल हो सकते हैं, आप अपनी सोच से वह सब पा सकते हैं जो आज आपके लिए एक सपने से कम नहीं हैं। सपने को पूरा करना हैं तो खुली आँखों से सपने देखो और उनको पूरा करने में ऐसे लग जाओ की तब तक ना रुको जब तक की आपका सपना पूरा हो ना जाए।

सपने को पूरा करने में बहुत सी ठोकरे लगेगी आप डगमगा लेना पर गिरना नहीं और यदि गलती से गिर भी जाना तो फिर दोबारा दुगनी – चौगनी हिम्मत से उठ जाना और फिर अपने सपने को पूरा करने में लग जाना।

सपनो की पावर को समझो लो, यदि आज आप अपने आप को स्विट्ज़रलैंड में देखते तो आप एक दिन स्विट्ज़रलैंड जरूर जाएंगे बस इसके लिए आपको सही प्रयास करना हैं। जिंदगी में पाने के लिए बहुत कुछ हैं, जिसे पाने के लिए आपको सबसे पहले खुद पर ही विश्वास करना होगा और आपका ये विश्वास ही आपको आपके सपने पूरे करने में मदद करेगा।

सपनो को घर की दीवार पर लिखे

आज हम सब खुलकर अपनी बात को नहीं कह पाते हैं, तो फिर अपने सपनो के बारे में किसी से कैसे बात करे, ये बहुत बड़ा विषय हैं, इसलिए सबसे पहले अपने सपनो को एक पेपर या चार्ट पर लिखकर अपने बैडरूम की दीवार पर लगा दीजिये , या ऐसे जगह जहा पर आपकी आते – जाते नजर जरूर पड़े, जिससे आपको आपका मन और दिमाग दोनों उस सपने को पूरा करने के लिए समय -समय पर याद दिलाता रहेगा और आप उसके लिए उचित प्रयास में सदैव लगे रहेंगे। कोई क्या कहेगा इस पर अपना दिमाग ना लगाए, जिसको जो कहना हैं वह तो वैसे भी कहेगा आप कुछ करे या न करे।

सपनो को अपने पर्सनल डायरी में लिखे

अपनी पर्सनल डायरी में अपनों सपनो का उल्लेख खुल कर करे, यदि परिवार के सदस्यों के सपने कॉमन हैं तो एक कॉमन डायरी में भी उन सपनो को लिख सकते हैं और दिन में एक बार उन सपनो को जोर – जोर से पढ़े। अपने सपनो को छुपाये नहीं , आपने सपने देखकर कोई गलती नहीं की हैं, कोई क्या कहेगा, मुझे हंसेगा ये सब ना सोचे।

अपने सपनो को बार -बार बोलो

पावर ऑफ़ स्पीकिंग के सिद्धांत को फॉलो करे, जैसा बोलोगे वैसा ही होगा, इस पर विश्वास करो इसलिए आज से पॉजिटिव सोचो और बोलो भी, और जब भी मौका मिले अपने सपनो के बारे में बात करो और उनको पाने के लिए एक सही रूपरेखा बनाओ। आज हो सकता हो रास्ता ना दिख रहा हो, पर जिस दिन आप अपने सपने को बुन लेंगे यकीन मानिये आपका सपना उसी दिन से पूरा होने की दिशा में काम करना शुरू कर देगा और मंजिल को पाने के लिए एक रास्ता खुद पे खुद बनता जाएगा।

अपने सपनो को पूरा करने में लग जाओ

मुंगेरी लाल के हसीं सपनो की तरह सपने मत बनाना , आप एक ऐसा सपना देखो जिसको पाए बिना आपको नींद ना आये, एक पल चैन ना आये, उस सपने को किसी भी हाल में पूरा करना ही आपका लक्ष्य हो। बड़े सपने देखो और उनको पाने के लिए जी और जान से कड़ी मेहनत करो।

सपने पूरे होते हैं ऐसा विश्वास करो

सपने पूरे होंगे , ऐसा विश्वास करो, क्योंकि जिस दिन आप अपने ऊपर विश्वास करना सीख जाओगे आपको आपके सपने तक पहुंचने में कोई बाधा नहीं आएगी , आज ज्यादातर लोग जो अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते हैं इसका मुख्य कारण उनको खुद पर विश्वास ना होना हैं, ऐसे लोग खुद के विश्वास से नहीं दूसरों के विश्वास पे चलते हैं की उसने ये किया तो मैं भी ये करूँगा, और वह यह काम नहीं कर रहा हैं तो मैं भी ये काम नहीं करूँगा।

सपने पूरे होते हैं।

Share This :