आज Jindagi Ko Hanskar Jeena Kyon Jaruri Hai ये जान लेना बहुत ही जरुरी हैं। जीवन अनमोल हैं, जो भी इस दुनिया में मानव रूप में आया हैं वह हजारों योनियों को पार करके आया हैं, कहते हैं की मानव रूप ना जाने कितने रूपों के मिलने के बाद मिलता हैं। मानव रूप अच्छे कर्मो का नतीजा हैं और ये बड़े स्वभाग्य की बात हैं।

जीवन, जिसे न ही कोई अपनी इच्छा से पा सकता हैं और ना ही कोई अपनी इच्छा से ख़तम कर सकता हैं। जिंदगी में बहुत कुछ हैं फिर भी कभी -कभी हमे ऐसा लगता हैं की कुछ नहीं हैं। जिंदगी में कभी -कभी ऐसे मोड़ आते हैं जिस समय हमे ऐसे लगता हैं की अब आगे की जिंदगी कैसे चलेंगी पर वास्तविकता ये हैं की ये जिंदगी ऐसे ही चलती रहेगी।

Jindagi Ko Hanskar Jeena Kyon Jaruri Hai
Jindagi Ko Hanskar Jeena Kyon Jaruri Hai

आपकी जिंदगी का हर पल आप पर ही निर्भर करता हैं , आपकी जिंदगी में कुछ दुःख तो बहुत से सुख आएंगे और जब कभी अचानक कुछ दुःख आ जाते हैं तो हमे लगता हैं की अब कैसे होगा, क्या ये मैनेज हो पायेगा या बहुत से अनगिनत सवाल हमारे जहन में घूमने लगते हैं। अब बात वही आती हैं की जिंदगी को हंसकर जीना क्यों जरुरी हैं –

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

क्या आपने कभी सोचा हैं की आपकी जिंदगी का हर एक पल जो निकल गया हैं या निकल रहा कितना अनमोल हैं, ऐसे में यदि आप लाइफ में सदैव दुखी और परेशान रहेंगे तो आप आधी से ज्यादा जिंदगी तो यूं ही दुःख में निकाल देंगे तो क्या ये सही होगा , नहीं ना, ये जिंदगी आपको ईश्वर से मिली हैं, ये आपके लिए एक वरदान हैं , आप किस्मती हैं की मानव रूप में इस पृथ्वी पर आये। आप लकी हैं की लोग आपसे प्यार करते हैं।

अपनी जिंदगी को बहुत ही जिंदादिली से जियो, सुख में तो सब हँसते हैं पर जो दुःख में मुस्कराता हैं वास्तव में वह सच्चा इंसान होता हैं। आप सदैव अपने आप को वैल्यू दे, अपने आप से प्यार करे, और ये सोचे की आपका खुश रहना कितना जरुरी हैं क्योंकि आज दुनिया में वही व्यक्ति दूसरों को ज्यादा खुश रख सकता हैं जो अंदर से खुद खुश हैं, इसलिए अपने हर पल को जियो, खुश रहो, और आने वाले समय को और बेहतर बनाने के लिए सही प्रयास करो।

अपने अपनों के लिए जियो

आपकी ख़ुशी आपके माँ बाप की ख़ुशी हैं। आज आप इस दुनिया में अकेले नहीं हैं आपके चाहने और मानने वालों की कमी हैं और कोई आपका साथ दे ना दे आपके माँ बाप आपका सदैव सही मार्गदर्शन करेंगे। जब आप जिंदगी में अकेले नहीं हैं तो किस बात का डर हैं, किस बात का भय हैं, अपनी लाइफ को जियो और अपने अपनों के लिए जितना बेहतर कर सकते हो , करो, कभी ये ना सोचो की मैं क्यों करू।

कभी -कभी कुछ लोगो को निराशा इतना ज्यादा घेर लेती हैं की वह सोचते हैं की मेरी जिंदगी में ही बहुत कष्ट हैं, मैं ही सबके लिए क्यों करू इत्यादि। यदि आप किसी के काम आने को अपना स्वभाग्य मानेगे तब ही आपकी लाइफ और अच्छी होगी। अपने लिए जियो और अपनों के लिए जियो। आज हर रिश्ता प्यार का भूँखा हैं आप जितना प्यार करेंगे उतना ही आपको भी मिलेगा।

अपने चेहरे पर सदैव एक मीठी सी मुस्कान रखो और जब जरुरत पड़े तो ठहाके लगाके दुनिया को जगा दो क्योंकि जब लोग हँसते हैं तो उनके साथ पूरा जहां हस्ता हैं। जब कभी भी आप किसी हस्ते हुए चेहरों को देखोगे तो आपके चेहरे पर भी एक अच्छी हंसी आ जायेगी।

हंसी आपको जिंदगी में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा देगी

हंसना आज दवा हैं, यदि आप किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या से परेशान हैं तो एक बार कोशिश करके थोड़ा सा मुस्करा कर देखिये की आपकी जिंदगी का हर पल और भी आसान हो जाएगा। आज ऐसा कोई नहीं हैं जिसके पास प्रोब्लेम्स नहीं हैं, पर इन सब प्रोब्लेम्स से निपटने का एक ही रास्ता हैं आपकी हंसी।

आप जब शाम को थके हारे परेशान घर आते हैं तो जब आपकी बीवी और आपका बच्चा या फिर आपके माता पिता आपको हँसते हुए मिलते हैं तो सच मानिये उस वक़्त आपके सारे दुःख और परेशानिया एक मिनट में ख़तम हो जाती हैं।

हंसी पॉजिटिव ऐटिटूड को विकसित करता हैं, हंसी आपकी सोच को अच्छा और सही रखती हैं। हंसी आपकी हर प्रोब्लेम्स को मैनेज करती हैं।

मुश्किलों को हैंडल करने का एक मात्र रास्ता

सुख आएगा और दुःख जाएगा, यही सत्य हैं , फिर ऐसे में क्यों घबराना, क्यों अपनी हंसी को अपने चेहरे से गायब कर देना। आपकी एक हंसी आपकी हर समस्या और मुश्किल को हैंडल कर सकती हैं। जिंदगी को हंसकर जियो या फिर रो कर जियो , ये पूरी तरह से आपके जिंदगी को जीने के ऐटिटूड पर ही निर्भर करता हैं।

Share This :