Life में कुछ भी certain नहीं हैं, Life is Unpredictable आने वाले अगले पल में क्या होगा किसी को भी पता नहीं हैं। ऐसे में हम जिंदगी को जितना खुशहाली और जिम्मेदारी से जियेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। आज कोई भी easy life नहीं जी रहा हैं, हर किसी की life में कुछ ना कुछ परेशानी जरूर हैं। यदि हम अपने आज को enjoy करते भी हैं तो भी हमे अपने आने वाले कल के बारे में सोचकर एक घबराहट जरूर होती हैं और ये सब बहुत natural हैं ज्यादातर लोग इस situation को face करते हैं।

Life is Unpredictable इसलिए भी हैं क्योंकि हमे कल के बारे में कुछ नहीं पता हैं, हो सकता है life बहुत अच्छी हो जाए या हो सकता हैं की normal life हो। Life में हमेशा balance रखे ज्यादा ना सोचे और खुलकर बोले। एक बात ये भी हैं की हमे आने वाले कल के चक्कर में अपना आज ख़राब नहीं करना हैं ।

Life is Unpredictable
Life is Unpredictable

हमेशा अपने आज को बेहतर बनाये, जिससे आपका आने वाला कल अच्छा हो। वर्तमान को जिए और भविष्य के लिए सही कदम उठाये। हमेशा सच के साथ खड़े रहे , और अपने जीवन का सही मार्गदर्शन करे। आप अपने जीवन के कर्ता- धर्ता हैं और आप पर अपने जीवन को अच्छे से चलाने की जिम्मेदारी हैं, ऐसे में कोई क्या कहेगा इस बात पर विचार ना करे।

अपने आज और कल दोनों को बेहतर करना आपकी जिम्मेदारी हैं , इस बात से कतई न घबराये और ना ही परेशान हो की आप इस दुनिया में अकेले हैं, अपने आस -पास देखेंगे तो पाएंगे की बहुत से ऐसे लोग हैं जो दुखी और परेशान हैं , पर फिर भी जिंदगी को जी रहे हैं, मुस्करा रहे हैं।

Life को डर – डर के ना जिए बल्कि खुलके जिये , जब कल के बारे में कुछ पता ही नहीं तो उसके लिए अपने आज को क्यों ख़राब कर देना। आप ऐसा कोई काम ही ना करो जिससे आने वाले कल में परेशानी आये । जैसा बोओगे वैसा ही काटोगे का सिद्धांत तो सुना ही होगा, मतलब जो भी करो सोच समझकर करो क्योंकि उसका अच्छा -बुरा आपको ही देखना होगा।

एक बात ये भी हैं की यदि आपको सब पहले से पता भी हो जाए तो क्या आप सुखी रह पाएंगे शायद नहीं , क्योंकि बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो हमारे करने से भी सही नहीं होती हैं और ये भी सच हैं की हम सब जितना कर सकते हैं, उतना तो हम करते ही हैं।

Life is Unpredictable क्योंकि यदि आपको हर बात पहले से ही पता होगी तो आपकी life बिलकुल common हो जायेगी, आप जिंदगी को सही मायने में जीना ही छोड़ देंगे परन्तु यदि आपको आपकी आने वाली life के बारे में कुछ पता ही नहीं होगा, तो आप अपने आने वाले जीवन के लिए बहुत ही excicted रहेंगे जो की बहुत जरुरी हैं। ऐसे समझिये यदि आपको पहले से ही किसी मूवी की स्टोरी बता दी जाए तो आप उस मूवी को देखकर भी उतना आनंद नहीं ले पाएंगे जितना की आप बिना स्टोरी सुने ले सकते थे।

इसलिए आनेवाला कल हमेशा अच्छा होगा, अपने मन में पॉजिटिव सोच रखे। जीवन में नेगेटिव होने के हजार बहाने मिलेंगे पर आपको पॉजिटिव होने के एक बहाने के साथ आपको जीना हैं। जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं, जिंदगी से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं, मैं लकी हूँ, मैं अमीर हूँ, मैं सुन्दर हूँ, हर कोई मुझसे प्यार और मेरा आदर करता हैं , जब आप इस तरह के पॉजिटिव थॉट्स अपने मन में लाएंगे तभी आप अपने जीवन के हर जाते हुए पल का आनंद ले पाएंगे और जिंदगी के उतार-चढाव को समझ पाएंगे।

आज को जिए , कल के लिए तैयारी करे। कल की चिंता इतनी भी ना करना की आपका आज ही ख़तम हो जाए।

Share This :