सफलता एक ऐसा शब्द हैं, जिसका सुख हर व्यक्ति लेना चाहता हैं। क्या आप भी लाइफ में बार बार सफल होना (Success in life again and again) चाहते हैं ? क्या आप भी ऐसा सोचते हैं की किसी काम में ज्यादा समय लगाने से ही सफलता मिलेगी।

जब भी हम किसी भी उद्देश्य को बनांते हैं तो हम उसे पाने के लिए अपना पूरा प्रयास करते हैं। आज कोई भी व्यक्ति ये नहीं कह सकता हैं, की वह लाइफ में पूरी तरह सफल हैं। हम सब किसी एक काम में सफल होते हैं, तो दूसरे में असफल भी हो जाते हैं ।

उदाहरण से समझे – यदि आप स्टूडेंट्स हैं तो आपका उद्देश्य हर क्लास में अच्छे अंक लाना ही सफलता हैं, और इसके लिए आपको हर क्लास में अच्छे अंक लाकर सफल होना पड़ेगा , मतलब साफ़ हैं, की आपको लगातार उतने ही कठिन परिश्रम से पढ़ाई करनी होगी।

लाइफ में बार बार सफल होना

एक कंपनी में 9 घंटे जॉब करने वाला व्यक्ति भी तो कठिन परिश्रम कर रहा हैं, पर क्या वह सफल हैं।
पर एक बात ये भी सच हैं, की लगातार मेहनत से भी आपको सफलता मिलेगी या नहीं , क्योंकि रिक्शा चलाने वाला व्यक्ति भी तो मेहनत कर रहा हैं, पर उसे सफलता नहीं मिलती हैं ।

सफलता का अर्थ हैं की आप जीवन में अपनी रोजी रोटी और अपने परिवार का भरण पोषण भली भांति कर पाए और समाज के लिए भी कुछ करने में सक्षम हो । सफलता को पाना आसान नहीं हैं। सफलता को का स्वाद चखने के लिए ना जाने कितने उतार -चढाव से गुजरना पड़ता हैं ।

सबके लिए सफलता के मायने अलग -अलग

हर व्यक्ति के लिए सफलता के मायने अलग हैं, कोई जॉब चाहता हैं, तो कोई बिज़नेस को एक नयी ऊचाँइयों पर ले जाना चाहता हैं, कोई विदेश जाकर रहना चाहता हैं, कोई किसी को पाने में सफलता प्राप्त करना चाहता है और तो कोई खूब पैसा कमाना चाहता हैं, मतलब अगर आप सर्वे करेंगे तो देखेंगे की हर व्यक्ति के सपने , उद्देश्य, जरूरतें सब कुछ अलग -अलग हैं ।

देखा जाए तो हम सब कही ना कही लाइफ में बार बार सफल होने के चाहत रखते हैं, एक ड्रीम पूरा होता हैं, तो दूसरा अपने आप बन जाता हैं, और हम सब कही ना कही अपनी दुनिया में ही इतने ज्यादा मसरूफ हो गये हैं, की सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं, हम सब दूसरों को खुश रखने में सफल क्यों नहीं होना चाहते हैं ।

सफलता के लिए हर दम प्रयास करो, पर उस सफलता से हमेशा दूर रहना जो किसी को दुःख देकर मिले। सबसे पहले अपने आप को सफल समझे, लाइफ में हमेशा किसी चीज के पीछे भागने से भी आप सुकून की जिंदगी नहीं जी पाएंगे । 24 घंटे भी काम करके भी सफलता नहीं मिल रही हैं , तो कोई बात नहीं , आप अपना कर्म करें, हो सकता हैं, आज जो आप बो रहे हैं, इसके फूल आपको कुछ सालों के बाद देखने को मिले , या आपको ना मिले, आपकी आने वाली पीढ़ी को मिले, इसलिए कभी भी अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए थकना नहीं बल्कि हमेशा पूरे मन से प्रयास करते रहना , तभी आप सफलता का आनंद बार -बार कर पाएंगे।

कभी कभी लाइफ में आप जिस कार्य के लिए भी प्रयास करते हैं, पर किसी कारण वश आप उस कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं, ऐसे में आप थोड़ा सा मनन चिंतन जरूर करें, क्योंकि हमेशा एक ही डायरेक्शन में अगर प्रयास करेंगे तो भी सफलता नहीं मिलेगी। अपने आप को कोसने से बेहतर हैं, की पॉजिटिव सोचे और आगे बढे।

लाइफ में जरुरी नहीं हैं, की हर व्यक्ति 90% लेकर आये , यहाँ हर व्यक्ति की छमता, परिस्थितिया , माहौल और मौका अलग -अलग होती हैं, इसलिए अपनी तुलना किसी से ना करे।

सफलता को बार बार फील करना चाहते हैं, तो लाइफ में डेटर्मीनेड रहे, रेगुलर रहे, और लगातार प्रयास करते रहे । सफलता आपसे कुछ कदम की ही दूरी पर हैं, बस उस दूरी को तय करने के लिए आप अपने आप में धैर्य रखो।

सफलता पाना आसान नहीं

ज्यादातर लोग सफलता का मुँह तक नहीं देख पाते हैं, क्योंकि वह प्रयास करते -करते ही थक जाते हैं, और ये स्वाभाविक हैं । हम सब साधारण इंसान हैं, थोड़ी सी समस्या के होने पर ही अपना धैर्य और विश्वास दोनों ही खो देते हैं लेकिन लाइफ में अगर सफल होना हैं, तो जब तक लाइफ हैं, तब तक अपना पूरा प्रयास करते रहे । सफलता का स्वाद चखना आसान नहीं हैं, आपके आस पास जो लोग भी सफल हैं, उन्होने कही ना कही असीमित प्रयास और कठिन परिश्रम किया हैं।

सफलता से ज्यादा अपने काम पर फोकस करो, हम सब किसी भी काम को करने से पहले इतने ज्यादा ख्याली पुलाव बना लेते हैं, की जब हम उस ड्रीम के लिए प्रयास करना शुरू करते हैं, तो हम अपना पूरा फोकस नहीं कर पाते हैं । सबसे पहले काम शुरू तो करें, क्योंकि सोचने और करने में जमीन और आसमान का अंतर हैं ।

सफलता पाने के उपाय

  1. कठिन परिश्रम
  2. निरंतर प्रयास बिना थके और बिना रुके
  3. पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढे
  4. ओवर थिंकिंग से बचते हुए सफलता के लिए प्रयास करे
  5. असफलता से ना डरे
  6. समय का महत्व समझे
  7. शांत रहकर अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रयास करे

सफलता के लिए सोच को बदलों

आज हर कोई सफल होना चाहता हैं, पर वास्तव में सफलता हैं क्या । आज हर वह व्यक्ति सफल हैं, जो अपनी रोजी रोटी अपने दम पर चला रहा हैं हमे एक बात ये भी समझनी पड़ेगी की हर कोई चाँद पर नहीं चला जाएगा।

सबकी लाइफ में एक जैसी चीजे हो जरुरी नहीं हैं इसलिए ऐसे में अपने आप को दुनिया का सबसे असफल व्यक्ति समझ लेना कहा की समझदारी हैं , इससे आप अपनी पूरी जिंदगी में सिर्फ दुःख को ही महसूस करेंगे , आपके पास जो चीजे हैं उनका भी एन्जॉय नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले जितना हैं उसमे खुश रहे ।

खूब मेहनत करे, अपने सपनो को पूरा करने के लिए , पर अपने आप को हमेशा कोसते रहना ठीक नहीं हैं । आज की चिंता करो, कल की चिंता नहीं करो , आज के लिए प्रयास करो , कल खुद ही सही हो जाएगा। हमेशा पॉजिटिव सोचो, और अपने आप से कहो -मैं सफल हूँ, मैं सफल हूँ ।

Share This :