आज का जो माहौल है उसको देखकर एक सवाल आप सब के मन में भी आ रहा होगा की हम lifetime fitness कैसे रखेंगे । इसके लिए हमे ये जानना होगा की फिटनेस हमारे लिए कितनी जरुरी हैं , आपकी हेल्थ ही आपकी वेल्थ हैं , जब आप healthy होगें तो आप अपने काम को अच्छी तरह से पूरा कर पाएंगे ।  स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता हैं । पहले समय की अपेक्षा आज  का खान – पान उतना Healthy नहीं हैं , क्योंकि बाजार में हर चीज में मिलावट होने लगी हैं , लोग अपने business को बढ़ाने के चक्कर में लोगो की हेल्थ से खेलने लगे हैं ।  अब ये भी possible नहीं हैं की आप हर चीज को घर पे बना ले , बाजार से तो लेना ही पड़ेगा और कहीं ना कही इस बात की भी फिक्र हैं की हम कैसे lifetime fitness का Funda अपने जीवन में अपनाएंगे । इन सब चीजों को देखकर हर इंसान कही ना कही डरा हुआ हैं और सोच रहा हैं कैसे लाइफटाइम फिटनेस को पाया जाए ।

Lifetime fitness

आज आप जो कुछ खा रहे हैं या पी रहे हैं आपको भी नहीं पता की उसमे कितनी शुद्धता हैं ।  ज्यादातर देखा गया हैं की जो लोग गावों में रहते हैं वो ज्यादा अच्छा खाना खा रहे हैं उसका कारण यही की गावों में हर चीज घर की बनी होती हैं  जैसे  दूध, दही, छांछ, घी, तेल, मसाले, डालें , विभिनं सब्जिया और ना जाने कितनी चीजे जो शहर के मार्किट तक आते – आते मिलावटी हो जाती हैं । इसीलिए गावों में रहने वाले लोग ज्यादा समय तक जीते हैं और उनको कोई बीमारी भी नहीं होती हैं  और वह शहरों में रहने वाले लोगो से lifetime fitness में कही आगे हैं ।

Lifetime Healthy Way of Life

अब सवाल आता हैं की कैसे हम अपनी लाइफ को lifetime healthy बनाये ।  इसके लिए हमे किन किन बातों का ध्यान रखना होगा और किन – किन बातों को अपने जीवन में अपनाना होगा । नीचे कुछ पॉइंट्स दिए गए है इनको follow करना ही lifetime healthy way of life हैं । 

Eat Healthy Food

अगर आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो हमेशा healthy food खाये । अच्छा खाना सबसे ज्यादा important हैं । अच्छा खाना और समय पर खाना ही  Lifetime Healthy Way of Life हैं ।  अपनी दिनचर्या को नियमित फॉलो करें । 

Good Environment

अपने आस – पास के वातावरण को साफ़ रखे, जिससे आप खुली हवा में सांस ले सके ।  प्रदूषण की समस्या ख़तम हो इसके लिए खुद भी प्यास करें और सरकार से भी समय समय पर गुहार लगाए ।  ये ना सोचे की ये आपकी समस्या नहीं है, हम जिस जगह रहते हैं वहाँ का वातावरण अगर ठीक नहीं होगा हो तो हम lifetime healthy रहेंगे ऐसा सोच भी नहीं सकते हैं ।  जिस तरह हम अपने घर का वातावरण साफ़ सुथरा रखते हैं वैसे ही आपको अपने आस – पास हर जगह साफ़ रखना हैं । 

Morning Walk

सुबह – शाम दौड़ने जाए, दो बार पॉसिबल नहीं हैं तो सुबह जाए , ऐसा करने से बीमारिया आप के पास तक नहीं आएँगी , बीमारिया भी उसी शरीर में आती हैं जो शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होता हैं हैं , इसलिए सुबह की सैर करना शुरू कर दीजिये । दौड़ने से आपके शरीर का Blood Circulation अच्छा होगा ।  अगर किसी को किसी कारण दौड़ने में कोई दिक्कत हैं तो आप टहलना शुरू कीजिये कहने का मतलब हैं इस शरीर को चलाते रहिये, अगर आप इसे Use नहीं करेंगे तो ये ज्यादा दिन आपका साथ नहीं देगा ।

Positive Behavior

किसी से भी जीवन में हलकी सी Smile के साथ मिले , ये हंसी आपके मन को खुश करेंगी।  Healthy fitness के लिए मन और तन दोनों का ध्यान रखना हैं , जो लोग हमेशा गुस्से में रहते हैं वह लोग हमेशा अपना खून कम करते रहते हैं और जो हँसते रहते हैं वह पॉजिटिव रहते हैं ।  कोई बहुत हंस रहा हैं इसका मतलब यह नहीं है की वह जीवन में बहुत खुश हैं , बल्कि इसका मतलब यह हैं की उसे पता हैं की जीवन कैसे जीना हैं  ।

Routine Check Up

समय – समय पर नार्मल बॉडी चेकउप भी करवाए जिससे अगर कोई प्रॉब्लम है तो उसे समय रहते ही दूर किया जाए । अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक रहे जरा सी भी लापरवाही ना करें ।

Lifetime Healthy and Wellness

आप ऊपर बताई गयी सारी बातों को फॉलो करके आप अपने और अपने परिवार वालो के Lifetime Healthy and Wellness सपने को पूरा कर पाएंगे । सकारात्मक रहे, खुश रहे, ज़िंदा दिल बने, अपने आप पर भरोसा करें, खुद से प्यार करे, खुद से दोस्ती करे और हमेशा स्वस्थ रहे , ऐसी मेरी आप सब के लिए शुभकामनाये हैं ।

Share This :