आज हम सब लगभग 8 month से Covid 19 महामारी को अपने आस- पास देख रहे हैं , ऐसे में Mask Wearing Jaruri Hain, पर इस लगाना भी धीरे – धीरे एक challenge बनता चला जा रहा हैं ।  आज कोरोना काल  में मास्क लगाना , बार – बार साबुन से हाथ धुलना, sanitize करना, दो गज की दूरी रखना इत्यादि बहुत जरुरी हैं , और अगर हम अपने आप को कोरोना से बचाना चाहते हैं, तो हम ये सब करना ही होगा, इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता हैं ।  Mask wearing के जीने फायदे हैं, उतने नुक्सान भी हो सकते हैं । 

अब तो कभी – कभी ऐसे लगता हैं जैसे मास्क भी लाइफ का एक बड़ा हिस्सा हो गया हैं, हम घर से निकलने से पहले मोबाइल भूल सकते हैं, पर मास्क नहीं ।  जैसे हम पहले पर्स में जरुरत की चीजे रखते थे वैसे आज हमारी जरुरत मास्क और सांइटिज़ेर बन चुकी हैं ।

मास्क लगाने में अगर दिक्कत हैं तो कोई भी सूती कपडे या रुमाल से मुँह को ढक कर रहे । त्योहारों का समय हैं ऐसे में बाहर जाना लोगो से मिलना जुलना आम बात हैं, इसलिए अपने फेस को कवर जरूर रखे, इससे एक तो कोरोना से भी बच सकते और अन्य बीमारियों से भी बचा जा सकता हैं।

अभी इसलिए भी ज्यादा ध्यान देना जरुरी हो गया हैं क्योंकि नवंबर, दिसंबर एंड जनवरी ठंडी के लिए पीक टाइम हैं, ऐसे में सर्दी , खासी और जुकाम से बचना अपने आप में वैसे ही एक बड़ी टेंशन हैं । अपने खान – पान का बढ़िया ध्यान रखे , इम्युनिटी बूस्टर चीजे खाते – पीते रहे जिससे आप स्वस्थ भी बने रहेंगे और आने वाले त्योहारों में जान भी डाल पाएंगे । अपनी लाइफ स्टाइल को अच्छा बनाये, जिससे आप एक प्रॉपर हेअल्थी डेली लाइफ को फॉलो कर सके ।

एक तरफ कोरोना का खतरा तो हैं ही , ऊपर से ये प्रदूषण । दिल्ली जैसे बड़े शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो गया हैं, ऐसे में मास्क या मुँह पर कपडा लगाकर हम अपने आप को प्रदूषण और कोरोना दोनों से बचा सकते हैं ।

वास्तव में देखा जाए तो हमारी हेल्थ ही हमारी वेल्थ हैं , इसलिए अपनी वेल्थ को बचाना हैं तो अपनी हेल्थ का ध्यान रखे । जब शरीर और मन दोनों स्वस्थ होंगे तो आपके जीवन की आधी से ज्यादा समस्याएं तो ऐसे ही ख़तम हो जाती हैं, या यूं कहे की आप कही ना कही मुसीबतों से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं इसलिए अपने स्वास्थ को प्रथम स्थान दे ।

कोरोना से लड़ने के लिए हमें दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से स्ट्रांग रहना होगा । इसके लिए मात्र उपाय हमारी इम्युनिटी हैं, इसलिए दिन प्रति दिन अपनी इम्युनिटी को बढ़ाते रहे, और यूं ही लाइफ में मुस्कराते रहे ।

Mask Wearing Jaruri Hain
Mask Wearing Jaruri Hain

मास्क कैसे लगाए और क्यों लगाए

  1. मास्क लगाना इस लिए भी जरुरी हैं, क्योंकि आज कोरोना इतना ज्यादा फ़ैल चुका हैं, की आपको नहीं पता की किसे कोरोना हैं, या किसे हो चुका हैं।  ये वायरस किस चीज से हमारे अंदर तक पहुंच जाएगा, जैसे शॉपिंग करते वक़्त, सब्जी लेने जाने पर, घर का राशन इत्यादि मतलब साफ़ हैं की आप हर चीज को sanitize नहीं कर सकते हैं, इसलिए मास्क लगाना कंपल्सरी हैं, जब तक की कोई कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती हैं, इसलिए थोड़ा धैर्य और थोड़ी सावधानी रखेंगे तो आप कोरोना से भी बच पाएंगे और अपनी लाइफ को सही से जी पाएंगे । मास्क को अपने मुँह पर सही से लगाए कुछ लोग तो सिर्फ दिखाने के लिए अपने फेस की ठुडी पर या गले में अटका लेते हैं, जो की अपने आप को और दूसरों को बेवकूफ बनाना हैं, इससे आप कोरोना से नहीं बच सकते हैं । 
  2. भीड़ भांड वाली जगह पर जाए तो तुरंत मास्क लगाए, वैसे तो ऐसी जगह जाने में अवॉयड करे , पर जाना जरुरी हैं तो  मास्क जरूर लगाए।  इससे आप अपनी सुरक्षा तो करेंगे ही बल्कि दूसरों और अपनों की भी करेंगे ।
  3. कॉटन का मास्क प्रयोग करे, जिससे की आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी और आपको लम्बे समय तक मास्क लगाने से दिक्कत भी कम होगी।
  4. अगर आप अपने घर पर ही तो आप मास्क ना लगाए, तभी लगाए जब घर पर कोई बीमार हैं , कोशिश करे की जब भी तबियत ख़राब हो तो अपने आप थोड़ा डिस्टेंस बना ले, क्योंकि ज्यादातर बीमारिया फैलने से ही होती हैं ।
  5. आप कार से कही जा रहे हैं, तो आप चाहे मास्क ना लगाए, पूरी तरह से कार के शीशे बंद कर ले, लेकिन अगर आप अपनी कार में ३-४ दोस्तों के साथ कही जा रहे हैं तो आप मास्क जरूर लगाए, क्योंकि आप को नहीं पता की आपके साथ बैठा दोस्त ठीक हैं या नहीं, क्योंकि अभी तो कोरोना के कोई सिम्पटम्स भी नहीं देखने को मिल रहे हैं, इसलिए थोड़ी सी सावधानी और जागरूकता से आप अपनी और अपनों की जान बचा सकते हैं, प्रॉब्लम ज्यादा बड़े इससे पहले ध्यान रखना ज्यादा अच्छा हैं ।
  6. अभी मूवी हॉल, मार्किट और मंदिर सब कुछ खुल गया हैं, इसलिए बाहर निकले पर पूरी सुरक्षा के साथ , अपनी इम्युनिटी को बढ़ाते रहे, क्योंकि जरा सी भी इम्युनिटी के वीक होने पर ये वायरस अटैक कर देगा । बाहर जाने पर भी मास्क लगाए, अगर आपको मास्क लगाने से दिक्कत होती हैं, जैसे आप किसी स्वांश की बीमारी सी ग्रषित हैं, तो आप बाहर जाने को अवॉयड ही करे, क्योंकि जान हैं तो जहान हैं ।
  7. बच्चो के हाथ sanitize करवाते रहिये क्योंकि वैसे तो आजकल के बच्चे बड़ों से ज्यादा डिस्प्लैनेड और अवेयर हैं पर फिर भी बच्चे हैं, इसलिए बच्चे और घर के बुजुर्गो को स्पेशल ट्रीट करे।
  8. कुछ लोग एक दूसरे को देख – देख कर ही मास्क ना लगाना , sanitize  ना करना इत्यादि शुरू कर देते हैं, जो की ठीक नहीं हैं, हमेशा ध्यान रखिये की हर इंसान के इम्युनिटी अलग – अलग होती हैं, इसलिए किसी को देखकर ना कुछ शुरू करे, और ना कुछ बंद, आप अपनी हेल्थ के हिसाब से काम करे ।
  9. पडोसी का बच्चा खेल रहा हैं, तो आपका भी खेलना चाहिए, ये इस बात पर डीडे ना करे, बल्कि अपने बच्चे की इम्युनिटी के हिसाब से निर्णय ले क्योंकि कभी – कभी देखा देखी बहुत महंगी पड़ सकती हैं ।

लम्बे समय तक  मास्क लगाने से नुक्सान और उपाय

लम्बे समय तो लगातार मास्क लगाने से आपको त्वचा सम्बन्धी बीमारिया हो सकती हैं, इसलिए हमेशा मास्क  को उतारने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धुल कर कोई भी अच्छी सी क्रीम लगा ले, इससे फेस का सूखापन, रेशे इत्यादि चले जायेगे और त्वचा भी मुलायम हो जायेगी । लम्बे समय तक मास्क लगाने से चेहरे पर मास्क के निशान भी बनने का डर रहता हैं, इसलिए मास्क हल्का ढीला लगाए , बहुत टाइट लगाने से आपके फेस को हानि पहुंच सकती हैं, क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत सी सॉफ्ट और सेंसटिव होती हैं ।

Share This :