मोटापा एक ऐसी समस्या हैं जिससे आज ज्यादा से ज्यादा लोग प्रभावित हैं । मेरे पास ऐसे मोटापा कम करने के उपाय हैं जिससे आप बिना पैसे खर्च किये अपने घर में रहकर ही कर सकते हैं । मोटापा बढ़ने में जितना कम समय लगता हैं उसे कम करने में उतना ही ज्यादा ।  मोटापा कम करना एक बहुत ही कठिन काम हैं । मोटापा होने के बाद इतनी परेशानिया आएँगी अगर हमे इसका अंदाजा हो तो कोई भी मोटा नहीं होगा ।  हमे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ये पता ही नहीं चलता की कब हम मोटे हो गए । 

Motapa Kam Karne Ke Upay
Motapa Kam Karne Ke Upay

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो अब एक लम्बी सांस लीजिये क्योंकि मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स दूँगी जिससे आप अपने मोटापे को जरूर कम कर पाएंगे । लेकिन आपको एक बात का जवाब देना होगा की क्या आप सच में अपना मोटापा कम करना चाहते हैं या नहीं ।  क्योंकि सोचना और उसको करना दोनों अलग- अलग बातें हैं, सोच तो हम बहुत कुछ लेते हैं पर उसमे से कुछ ही परसेंट कर पाते हैं ।  इसलिए आप अपने आप से कमिट करे की आप अपने मोटापे को कम करने के लिए नीचे दी गयी हुई टिप्स को फॉलो करेंगे ।

Tips

  • बचपन में तो बहुत दौड़ लगायी हैं , एक बार फिर रोज सुबह शाम दौड़े, शर्माए नहीं की कोई क्या कहेगा , कोई देख तो नहीं रहा, अब इस उम्र में कैसे दौड़ू ।
  • घर में अगर साइकिल हैं तो साइकिल चलाये, आस – पास कही जाना हो तो कार, बाइक से ना जाकर साइकिल से जाए । या साइकिल से भी नहीं जाना, तो चल कर जाए पर जितना हो सके कार और बाइक को कम चलाये ।  जितना आप चलेंगे आपका शरीर उतना ही फिट रहेगा और किसी काम को करने के लिए आप की छमता भी बढ़ेगी ।
  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर ना बैठे रहे , बीच – बीच में उठकर थोड़ा चल ले ।
  • सुबह उठते ही बिस्तर पर बैठे – बैठ या लेटे – लेटे अपने हाथों  और पैरों को चलाये , ऐसा करने से blood circulation सही हो जाएगा और उसके थोड़ी देर बाद बिस्तर से उठे ।  चाहे कितनी भी जल्दी क्यों ना हो कभी अचानक से ना उठे थोड़ा टाइम लेकर उठे ।
  • रात के खाने के बाद कभी भी तुरंत बिस्तर ना पकडे बल्कि थोड़ी देर घर के अंदर ही वाक करे और उसके बाद ही सोने के लिए जाए ।
  • रात का खाना हमेशा जल्दी और संतुलित खाये , खाना बच जायेगा ऐसा सोच कर सारा ना ख़तम करें बल्कि उसे फ्रीज़ में रख दे और सुबह उसे गरम करके खा ले ।  अगर आप को रात का खाना खाना नहीं पसंद हैं तो उतना ही बनाये जितने खाने की आवश्यकता हो ।
  • ताली भूनी चीजे ना खाये पर अगर खा रहे तो जितना खाया है उससे ज्यादा वर्कआउट करके आप अपने आपको फिट रख सकते हैं ।
  • खाने में मीठा ना डाले ,  बल्कि हो सके तो चाय भी कम मीठी पीये ।  ज्यादा मीठा खाना हमारे मोटापे का कारण बन सकता हैं ।
  • कपडे हमेशा फिटिंग के पहने इससे आप हमेशा अपने फिगर को लेकर जागरूक रहेंगे और मोटापे को कम करने का प्रयास भी करेंगे । बीच – बीच में पुरानी ड्रेसेस को पहनकर चेक करते रहें , क्योंकि आपको कोई भी सही बात नहीं बताएगा की आप मोटे या पतले हो रहे हो या हो रही है इसलिए आपको समय – समय पर अपने वेट चेक करते रहना चाहिए।
  • डांस करे , ये ना सोचे की मुझे नहीं आता, दुनिया में कितने मोटे लोग हैं जो बहुत अच्छा डांस करते हैं , सच मानिये तो डांस के दो फायदे हैं एक तो मन खुश दूसरा तन खुश ।  कैसा भी डांस, कोई भी dance form हो बस डांस करो और भूल जाओ उस समय दुनिया को दुनिया दारी को ।  जितना खुश होकर डांस करेंगे आप उतना ही अच्छा महसूस करेंगे ।
  • चिंता ना करें बल्कि हो सके तो चिंतन करें ,  दुनिया में सुख और दुःख सब कुछ हैं पर हम अगर हमेशा चिंता करते रहेंगे तो उससे भी कुछ सही नहीं होने वाला बल्कि आप कई मानसिक बिमारियों के शिकार हो जाएंगे ।  चिंता भी मोटापे का एक बड़ा कारण हैं ।
  • हंसो, मुस्कराओ,  ठहाके लगाओ, तेज से कूदो अपने आप को एक बच्चे की तरह डील करो, क्योंकि दिल तो बच्चा हैं जी ।  ये चीजे नहीं करोगे तो समय से पहले ही बूढ़े हो जाओगे ।
Share This :