Books हमारे जीवन का आईना हैं उनमे से Motivational books  आज हमारे जीवन का अहम् हिस्सा बन चुकी हैं ।  जीवन की कठिनाईओ और परेशानियों का समय समय पर मुकाबला करने के लिए हर व्यक्ति को मोटिवेशन की जरुरत होती हैं ।  जीवन में हर व्यक्ति आज struggle  कर रहा हैं, कोई पैसे के लिए , कोई स्वास्थ के लिए, कोई रिश्तों के लिए, कोई नौकरी के लिए, और ना जाने कितनी और परेशानिया हैं । 

Motivational books हमारे लिए बूस्ट का काम करती हैं ,  इसलिए हमेशा books  पढ़ते रहिये और अपने आस – पास के लोगो को भी books पढ़ने के लिए प्रेरित करें ।  अब एक सवाल ये भी आता हैं की Motivational books  का  तो लाखों और करोङो में संग्रह हैं , तो इतनी Motivational books  में वह कौन सी बुक्स हैं जिनको हम पहले पढ़े और अपने जीवन को सही दिशा में ले जाए ।  आपकी इसी परेशानी को देखते हुए आज मैं आप के लिए कुछ सिलेक्टेड Motivational books का कलेक्शन लायी हूँ , जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं , जो की आपको 2-4 दिन में उपलब्ध हो जायेगी । 

Top Motivational Books

1
Jeet Aapki Book

Jeet Aapki

By Shiv Kheda

आपकी जीत बुक्स शिव खेरा द्वारा लिखी गयी हैं । ये भारतीय मूल की वाले हैं और इन्होने बहुत अच्छी – अच्छी बुक्स लिखी हैं । आपकी जीत बुक लोगों को प्रेरित करती हैं यह बुक दैनिक जीवन को हम सकारात्मक रूप से कैसे जिए इस पर बल देती हैं और कैसे हम अपने दैनिक जीवन में पॉजिटिव रहे इसके बारे में बताती हैं । जीवन को कैसे संतुलित बनाये और कैसे जीवन में सफल बने इन बातों पर भी जोर दिया गया हैं ।

2
The Secret

The Secret

By Rhonda Byrne

सकारात्मक सोच की शक्ति के बारे में स्वयं की सहायता के लिए एक बुक है। यह बुक वैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है जिसे “आकर्षण का नियम” कहा जाता है, जैसे हम सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं अगर आप हमेशा नेगेटिव सोचेंगे तो आपके साथ हमेशा निगेटिव होगा और पॉजिटिव सोचेंगे तो हमेशा पॉजिटिव होगा । Rhonda Byrne के अनुसार, दिमाग एक चुंबक की तरह हैं , जो बातें हम बार – बार सोचते हैं वह कभी ना कभी हमारे सामने आ जाती हैं

3
Rich dad poor dad

Rich Dad Poor Dad

By Robert Kiyosaki

रिच डैड गरीब रॉबर्ट के दो डैड्स के साथ बड़े होने की कहानी है – उनके असली पिता और उनके सबसे अच्छे दोस्त के पिता के बारे में हैं उन्होंने पैसे के सही निवेश के बारे में अपने विचारों को शेयर किया हैं । रॉबर्ट कियोसाकी एक बहु-प्रतिभाशाली व्यक्तित्व है। वह वर्तमान में 71 वर्ष के हैं। वह रिच डैड पुअर डैड नामक पुस्तकों की अपनी श्रृंखला के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। रॉबर्ट कियोसाकी जापानी अमेरिकी की एक योनसेई पीढ़ी से है जो की हिलो हवाई सयुंक्त राज्य अमेरिका में पैदा हुए थे ।

4
Think and rich grow book

Think and Grow Rich

By Napoleon Hill

थिंक एंड ग्रो रिच 1937 में नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गयी फेमस बुक हैं इस बुक में नेपोलियन हिल ने बताया हैं की अपने विचारों को भौतिक वास्तविकता में कैसे लाया जा सकता है। हमारे दिमाग में जैसे विचार आते हैं उसी के हिसाब से हमारी आगे ली लाइफ बनती या बिगड़ती हैं उदहारण के तौर पे अगर हम अपने मन में सोचते हैं कि हम एक दिन करोड़पति बन जाएंगे, तो उसी के हिसाब से हम अपने जीवन में कर्म करते हैं , आप जैसा सोचेंगे धीरे – धीरे आप उसी दिशा में काम करना शुरू कर देंगे नेपोलियन हिल का जन्म वर्जीनिया की पहाड़ियों में 1883 में हुआ था। वह बहुत ही गरीब परिवार से थे और जब वह सिर्फ 13 साल के था (1896), तभी से नेपोलियन हिल ने अपने पिता के पेपर के लिए लिखना शुरू कर दिया था, धीरे – धीरे राइटिंग उनका पैशन बन गयी । और उन्होंने राइटिंग से जो भी कमाया उसका इस्तेमाल लॉ स्कूल (जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी) में प्रवेश के लिए किया। नेपोलियन हिल का राइटिंग जगत में बहुत बड़ा योगदान हैं और वह बेस्ट सेलर में आते हैं ।

5

Badi Soch Ka Jaadu (Big magic of big thinking)

By David J. Schwartz

Badi Shoch Ka Bada Jadu David J. Schwartz की सबसे ज्यादा बिकने वाले बुक द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग का हिंदी अनुवाद है। इसके लेखक मानना हैं की हमेशा बड़ा सोचना ही सफलता का मार्ग है, कहने का मतलब हैं की सदैव स्वयं के बारे में सकारात्मक सोच रखना चाहिए । इस बुक के प्रकाशक मंजुल पब्लिशिंग हाउस हैं और इस 2009 में प्रकाशित किया गया था , इसमें कुल पृष्ठ 332 हैं।

6
Ati prabhkavkari logo ki 7 aadtein

अति प्रभावकारी लोगो की 7 आदतें

By Stephen Covey

Stephen Covey एक लेखक, व्यवसायी, वक्ता और अमेरिका के प्रसिद्द शिक्षक हैं। उन्होंने उटाह विश्वविद्यालय हार्वर्ड में अध्ययन किया हैं और इसके अलावा वह एक डॉक्टर भी हैं। यह बुक भोपाल, मध्य प्रदेश में स्थित एक स्वतंत्र पुस्तक प्रकाशन कंपनी मंजुल पब्लिशिंग हाउस की है। मंजुल पब्लिशिंग कई वर्षों से अपने स्तर पर भारतीय भाषा के अनुवादों के लिए कार्यरत हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेस्टसेलिंग के लिए लोकप्रिय हैं।

7
Wings of fire

Wings of fire

By Dr. APJ Abdul Kalam

विंग्स ऑफ फायर एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन की आत्मकथा है इस बुक में उनके प्रारंभिक जीवन और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान और मिसाइल कार्यक्रमों के बारे में बताया गया हैं । यह एक विनम्र स्वाभाव के लड़के की कहानी है, जो आगे चलकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान और भारतीय मिसाइल कार्यो में अग्रसर रहा , जिसने देश को एक नयी सोच और एक नयी दिशा प्रदान की और बाद में भारत का राष्ट्रपति बना। एपीजे अब्दुल कलाम सभी भारतियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने ।

8
Sakaratmak soch ki shakti

Sakaratmak Soch Ki Shakti

By Norman Vincent Peale

नॉर्मन विंसेंट पील एक अमेरिकी मंत्री और लेखक थे, जिनका कार्यकाल 31 मई, 1898 – 24 दिसंबर, 1993 तक रहा जिन्हें सकारात्मक सोच की अवधारणा को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता था, उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक द पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग हैं । नॉर्मन विंसेंट पील ने सकारात्मक सोच के फायदे बताये हैं ।

9
Sankat Safalta ki Neev Hai

Sankat Safalta ki Neev Hain

By Vilee Jaali

इसके प्रकाशक मंजुल पब्लिशिंग हाउस हैं और इसे 2009 में प्रकाशित किया गया । इसके कुल 232 पृष्ठ हैं इसमें बताया गया हैं की संकट ही सफलता का रास्ता हैं । आप जीवन में जो कुछ भी हासिल करते हैं, वह संकट आने पर ही करते हैं जब तक समस्या नहीं आएगी । आप उसके रास्ता भी नहीं खोजेंगे जब आप जीवन में कोई भी निर्णय लेकर उस पर कार्य करना शुरू कर देते हैं उसी पल से आपके जिंदगी बदलने लगती हैं।

10
The Monk Who Sold His Ferrari

The Monk Who Sold His Ferrari

By Robin Sharma

The monk who sold his Ferrari एक स्व-सहायता पर आधारित कहानी है, जिसे रोबिन शर्मा ने लिखा हैं और जो एक उच्च मांग वाले मुकदमेबाज वकील जूलियन मेंटल की कहानी हैं जिसमे उन्होंने अपने सपनो को पूरा करने के हिमालय के पहाड़ों में सिवना के ऋषियों के सात गुणों का अध्ययन करने के लिए अपनी हवेली और फेरारी बेची दी थी। उन्होंने अपने कैरियर में विफलता के बाद बहुत ही परेशान थे और जब वह अदालत में प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उनके पास सिर्फ दो विकल्प थे या तो वह अपने कैरियर को समाप्त कर दे या अपने जीवन को समाप्त कर दे, ऐसे नाजुक समय में सही निर्णय लेकर उन्होंने अपने जीवन को नयी दिशा दे , उन्होंने हमेशा बड़ा सोचा ।

Share This :