Patience is the Key to Success क्योंकि life में कुछ भी certain नहीं हैं, क्या मिलेगा और क्या नहीं , फिर भी ये मन अपने तरीके से अपने सपनो को बुन ही लेता हैं। Life के इन Up and Downs में कई बार मन विचलित हो जाता हैं, ऐसा लगता हैं की अब कैसे होगा , कैसे चलेगा ये जीवन और ना जाने कितनी कस्मकस में ये मन फंस जाता हैं ।

Life में किसी भी परिस्थित में Patience का होना बहुत जरुरी हैं, जब भी आप Patience से काम लेंगे तो आपके बिगड़ते हुए काम भी बन जायेगे, इसलिए कभी भी अपने Patience को मत खोना। आज ज्यादातर लोगो में Patience की कमी हैं, बस उन्हें वह चीज कैसे भी चाहिए ।

एक बात हमेशा ध्यान रखिये, जरुरी नहीं है वह सब हो जो आप चाहते है, Life में बहुत बार ऐसा होगा जो आप चाहते हैं वह आपको नहीं मिलेगा तो ऐसे में क्या आप अपने Patience को खो देंगे, यदि हाँ तो आपकी लाइफ और भी ख़राब हो जाएगी, और यदि आप Patience के साथ उस परिस्थित से निकलने का प्रयास करेंगे, तो बिलकुल आप सफल हो जाएंगे।

Patience is the Key to Success
Patience is the Key to Success

अक्सर लोगो को देखा हैं की थोड़ा सा भी परेशानी आने पर या काम ना बनने पर वह अपने Patience को खोकर रोना, चिल्लाना सब शुरू कर देते हैं , पर क्या ऐसा करने से आपका रुका हुआ काम पूरा होगा , नहीं ना, तो फिर क्यों अपने Patience को खोना।

Patience का मतलब ही है, Ability to Wait, यदि हममे ability to wait की power है तो हम Life के हर क्षेत्र में सफल होंगे।

एक मिथ्या ये भी हैं की यदि आप Patience रखकर कुछ नहीं मांगेंगे या बोलेंगे तो लोग आपको कुछ नहीं देंगे , बल्कि वास्तविक सच ये हैं, जो कुछ नहीं मांगेगा लोग उसे देना ज्यादा पसंद करते हैं।

Patience की जरुरत आपको हर जगह पड़ेगी , पर आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा की आपके Patience का कोई फायदा ना उठाये। यदि आप लगातार Patience रखकर किसी काम को कर रहे रहे है, और मानवतावश भी आपसे कोई आराम करने को नहीं कह रहा है और ना ही आपकी मदद कर रहा है, तो ऐसे में आपको उस व्यक्ति से Patience के साथ बैठकर बात करनी चाहिए। मतलब ये ना हो की कोई आपकी अच्छाइयों का फायदा उठा ले।

यदि आप भी अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहते है, तो अपने Patience को बढ़ाये , जितना ज्यादा Patience होगा आप Life को उतना ही अच्छा direct कर पाएंगे। सब जो करें वह आपको नहीं करना है, किसी में Patience नहीं हैं तो आप आप क्यों रखे, ऐसा ना सोचे। जैसे जैसे आपका Patience लेवल बढ़ेगा , आप Life में उतनी ही उन्नति करेंगे।

Patience का ये मतलब कतई नहीं हैं की आप गलत बात को भी सुन ले , Patience का मतलब ये हैं की आप गलत बात होने पर बैठकर ठंडे दिमाग से सामने वाले की गलती का अहसास दिलाये, क्योंकि जल्दबाजी में लिए गया एक भी निर्णय आपकी बनी बनायीं दुनिया को बर्बाद कर सकता हैं।

Life में जितना ज्यादा Patience होगा , आप किसी काम के लिए उतना ही determined होंगे। Patience एक आंतरिक शक्ति हैं जो की सबके पास नहीं होती हैं। आज ज्यादातर लोग जैसा को तैसा वाले concept से ही treat करते हैं, पर यदि आपमें Patience हैं और उस बात को समझने की शक्ति हैं तो आप किसी भी विषम परिस्थित को आसानी से manage कर सकते हैं।

How to increase Patience Level

किसी बात के लिए शिकायत ना करना ही Patience हैं । यदि आपको छोटी -छोटी बातों पर गुस्सा आता हैं, irritation होता हैं तो समझ लीजिये आपमें Patience की कमी हैं, और आगे आने वाली Life बहुत ही challenging हो सकती हैं। इसलिए अच्छा होगा की आप अपने Patience Power को increase करे ।

इसका सबसे अच्छा उपाय है मैडिटेशन करे , हर बात को दोनों एंगल से सोचे, सोच समझकर बोले, सब अपने लिए स्वतंत्र है, सही और गलत के फर्क को समझे, धार्मिक और मोटिवेशनल किताबे पढ़ना इत्यादि।

Share This :