प्रयास करना क्यों जरुरी हैं, ( Why is it important to try ) प्रयास का मतलब हैं कोशिश और अंग्रेजी में इसे Try करना कहते हैं । प्रयास करना इसलिए जरुरी होता हैं , जब हम किसी चीज़ के लिए या किसी लक्ष्य को पाने के प्रयास करेंगे तभी हम वह चीज या लक्ष्य मिलेगा ।

प्रयास जीवन में आपको हर जगह करना पड़ता हैं चाहे नौकरी में हो , व्यापार में हो, कुछ नया करना , कुछ नया सीखना, अपने आप को नए माहौल में ढालना या अच्छी पढाई करना । 

अगर आप जीवन में बहुत ही सफल बनना चाहते हैं तो आपके पास एक मात्रा साधन हैं प्रयास ।  जब आप किसी कार्य को एक बार में कर पाते हैं और उस काम को करने के लिए बार बार कोशिश करते हैं तो इस प्रक्रिया को ही प्रयास कहते हैं । 

prayas karna kyon jaruri hainWhy is it important to try
प्रयास करना क्यों जरुरी हैं

जितने भी सफल लोग हैं उन सबने सबसे पहले प्रयास ही किया किसी को पहले से पता नहीं होता ही आगे सफलता हैं या असफलता ।  जिसने जीवन में प्रयास नहीं करेंगे वह आगे भी नहीं बढ़ पायेगा ।

कुछ लोग समाज में ऐसे भी होते है ना तो कुछ करते हैं और ना ही दूसरों को करने देते हैं, वह आपको कहेंगे जब किस्मत में होगा तब मिलेगा , पर शायद उनको नहीं पता जब तक आप मेहनत नहीं करेंगे , किस्मत भी आपका साथ नहीं देंगे, आपकी किस्मत तो आपके कर्मो पे ही निर्भर करती हैं , इसलिए निरंतर प्रयास ही आपको जीवन में सफल व्यक्ति की उपाधि दिलवाएगा । 

हमेशा अपने से अनुभवी व्यक्ति से राय लेकर ही काम को करें, कोई भी काम करे, पूरी श्रद्धा के साथ करे, आपका एक प्रयास आपकी जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा और आपको जीने की एक नई राह दिखायेगा ।

प्रयास करने के फायदे

प्रयास करने से आपका जीवन में सिर्फ हमेशा फायदा ही होगा ।  आप जीवन के उतार और चढाव से भी भली भाति अवगत हो जाएंगे और एक संतुलित जीवन जी पाएंगे , संतुलित जीवन वह है जिसमे आपको रात भर अच्छे से नींद आये ना की आप दुनिया दारी के चक्कर में ही फसे रहे और जीवन का आनंद ना ले पाए ।  नीचे प्रयास करना क्यों जरुरी हैं और प्रयास करने वाले व्यक्तियों को मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया हैं ।

  • जो लोग निरंतर प्रयास करते हैं वो और लोगो की अपेक्षा ज्यादा सकारात्मक महसूस करते हैं उन्हें इस बात की तसल्ली रहती हैं की हमने कोशिश तो की ।
  • प्रयास करने वाले व्यक्ति जीवन में बहुत सारी चीजों को सीख लेते हैं उनके अनुभव बहुत ज्यादा हो जाते हैं, वह एक साधारण आदमी से कही ज्यादा मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं ।
  • हमेशा प्रयास करने से आप अपने लक्ष्य को और आपका जीवन में जो भी सपना हैं, आप उसे पूरा कर पाएंगे और अपने जीवन को सार्थक बना पाएंगे।
  • जो जीवन में प्रयास करेंगे वह निश्चित रूप से आगे बढ़ेगा ।
  • जो लोग लगातार प्रयास करते रहते हैं वो जिंदगी की हर जंग जीत लेते हैं ।
  • जो लोग प्रयास करते रहेंगे वो सफल जरूर होंगे ।
  • जो लोग हमेशा जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं ,ऐसे लोग काफी खुश रहते हैं और काफी इनोवेटिव होते हैं । जीवन में जितना ज्यादा कोशिश करेंगे उतना ही ज्यादा आप आगे बढ़ेंगे ।  जिसने प्रयास नहीं किया उसने कुछ नहीं किया ।
  • आपका गिरकर संभलना ही दर्शाता हैं की आप प्रयास कर रहे हैं , गलती भी वही व्यक्ति करता हैं जो कुछ सीखने का प्रयास करता हैं ।
  • जो लोग बराबर अपनी मंजिल को पाने के प्रयास में लगे रहते हैं वह अपने सपनो को ऊंची उड़ान देते हैं , हो सकता हैं आपको सफलता मिलने में थोड़ी से देर हो जाए पर आपको सफलता मिलेगी जरूर , ये बात तो निश्चित हैं इसमें को दो राय नहीं हैं ।

प्रयास का मतलब हैं कोशिश। किसी भी काम को करने से पहले जीत और हार निश्चित नहीं होती हैं । वास्तव में जब आप प्रयास करते हैं, तभी आपको अपने कैलिबर के बारे में पता चलता हैं , की आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं । लाइफ में जो व्यक्ति निरंतर प्रयास करते रहते हैं वह कभी ना कभी सफल हो जाते हैं ।

मंजिल दूर नहीं हैं, बस आपको लग रही हैं, जब आप धीरे – धीरे चलना शुरू कर देंगे तो एक दिन मंजिल आपको आपके करीब लगने लगेगी । हम बचपन से प्रयास ही तो करते आ रहे हैं, और हमने सफलता भी प्राप्त की ।

एक पढ़ने वाला बालक जब एग्जाम में अच्छे अंक लेकर आता हैं , तो उसने कही ना कही प्रयास किया लेकिन अगर वह पहले से हार मान लेता और अपने दिमाग में बिठा लेता की मैं अच्छे अंक नहीं ला सकता हूँ तो कही ना कही वह बिना प्रयास किये ही हार जाता ।

लाइफ में जब तक किसी काम को अपने आप कर ना ले तब तक उस काम के बारे में अपनी राय ना दे । ये दुनिया ऐसी ही है, और यहाँ के लोग भी ऐसे हैं, जब तक आप अपने ड्रीम को अचीव करके दुनिया को दिखा नहीं देंगे तब तक आपको कोई काबिल नहीं समझेगा । हमेशा अपने आज के लिए जियो, और आज को बेहतर करने के लिए प्रयास करते रहो ।

Share This :