ये पोस्ट Religious books in Hindi आप सब के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं । अब कलयुग चल रहा हैं , और हर तरफ धोखा और फरेब का माहौल हैं, लोग एक दूसरे को किसी भी छोटी सी बात पर मारने तक को तैयार हो जाते हैं , ऐसे में अगर हम religious book को पढ़ेंगे और अन्य लोगो को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे तो कही ना कही हम मानवता पूर्ण कार्य कर पाएंगे ।   कुछ ऐसी  बुक्स हैं जिसे हर इंसान को अपने जीवन में कम से कम एक बार जरूर पढ़ना चाहिए, या आपका मन जब भी विचलित हो तब आप उन बुक्स को पढ़े, जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा ।  अपने व्यस्त जीवन में अच्छे कार्यो को करने लिए भी थोड़ा सा समय रखे, इतना भी व्यस्त ना रहे की सच्चाई आपके जीवन से बहुत दूर चली जाए । जीवन में आध्यात्म से जुड़े रहे ।

Religious books in Hindi
1
Ramayan

Ram Charitra Manas

Goswami Tulsidas

रामचरितमानस एक पवित्र ग्रन्थ हैं जिसे गोस्वामी तुलसीदास जे के द्वारा लिखा गया। रामचरितमानस विश्व साहित्य में अग्रणी है। रामचरितमानस एक ऐसी धार्मिक किताब हैं जो की मानव के जीवन के अनेको पहलुओं जैसे आदर्श घरेलू जीवन, आदर्श जीवन और मानव के अन्य आदर्श अधिकारों का वर्णन हैं । रामायण में श्री रामचंद्र जी और माता सीता जी के जीवन यात्रा का वर्णन हैं । रामायण की कहानी सुनकर, देखकर और पढ़कर आप धन्य हो जाएंगे, मेरा सभी से आग्रह हैं की अपनी आने वाली generation को रामायण के बारे में बताये, उन्हें रामायण की कहानी सुनाये, उन्हें राम, लक्ष्मण, भरत , शत्रुघ्न के एक दूसरे के प्रति प्यार की कहानी के बारे में बताये। रामायण कही ना कही आम जीवन की कहानी हैं , जहा एक तरफ महाभारत के जैसा माहौल देखने को मिलता हैं वही दूसरी और रामायण जैसा भी । रामायण पढ़ने से आपको बहुत सी ऐसी बातें पता चलेगी जिससे की आप अपने आने वाले समय को और बेहतर बना सकते हैं । रामायण के सभी पात्रो का बहुत ही अनोखा वर्णन है, सभी से मानव जाति को कुछ ना कुछ सीखने को मिलता हैं । रामायण जिसके हर कांड में अलग – अलग विषय पर विस्तार से चर्चा की गयी हैं, एक तरफ ख़ुशी हैं, तो एक तरफ दुःख हैं, कही भाई – चारा हैं तो कहीं धोखा । रामायण हमे ये शिक्षा देती हैं की अगर दुनिया में रावण हैं तो राम भी हैं, अगर पाप हैं तो पुण्य भी , अगर हार हैं तो जीत भी, अगर बुराई हैं अच्छाई भी, मतलब साफ़ हैं की हम अपने कर्मो के आधार पर ही राम या रावण बनेगे ।

2
Mahabharat

Mahabharat

Ved Vyas

महाभारत एक पौराणिक कहानी हैं जो की रिश्तों की सच्चाई पर आधारित हैं, ये भाई चारे, त्याग और बलिदान की कहानी है । महाभारत में भगवान् के द्वारा दिए गए उपदेश जो की हमारे जो हमारे जीवन से जुड़े हैं । महाभारत एक महाग्रंथ हैं। महाभारत विश्व का सबसे बड़ा महाकाव्य है। महाभारत की रचना महर्षि वेद व्यास ने की थी लेकिन इसके लेखक के सम्बंधित एक कहानी भी हैं । वेद व्यास जी महाभारत के रचनाकार हैं , एक बार की बात हैं की उन्हें एक ऐसे लेखक की खोज थी जो महाभारत को लिख सके , पर लिखने की एक शर्त थी की , जो भी कोई महाभारत को लिखेगा वह बिना रुके लिखे। परन्तु बहुत खोज करने के बाद भी उन्हें ऐसा कोई लेखक ना मिला । अंत में महर्षि वेद व्यास हार कर शंकर जी के पास पहुंचे और उन्हें अपनी सारी बात बताई, तब शंकर जी गणेश जी को आज्ञा दी की वह इस कार्य को पूरा करें । शंकर जी आशीर्वाद से गणेश जी महाभारत लिखने का कार्य पूरा किया । महाभारत हमे सीखती हैं की लालच इंसान को अपनों से भी लड़ने पर मजबूर कर देती हैं , इसलिए लालच से दूर रहे। जो हैं आपके और जितना हैं उसको और कैसे बढ़ाये इसके बारे में सोचे । आपके कर्म ही आपके जीवन के सुख और दुःख का निर्णय करेंगे ।

Share This :