Republic Day 2021 Corona guidelines को ध्यान में रखते हुए ही मनाया जाएगा , जो की सबके लिए काफी special होगा। Republic day भारत में एक राष्ट्रीय अवकास हैं इस दिन सभी ऑफिसेस और स्कूलों में छुट्टी होती हैं।

26 January, 1950 , इस दिन भारत का सविधान लागू हुआ था। यह दिन हम सब भारतियों के लिए बहुत ही गौरवशाली हैं। इस बार 72 Republic day हैं। इस दिन राष्टपति भवन दिल्ली में परेड होती हैं जिसमे जल थल और वायु तीनो सेनाओ के लोग अपना परचम दिखाते हैं , जिसका नजारा अद्भुत होता हैं।

बहुत से लोग इस परेड को देखने के लिए दूर -दूर से आते हैं , पर इस बार कोरोना की वजह से कुछ बदलाव भी किये गए हैं जिसमे लोग social distancing और mask का पालन करते हुए नजर आएंगे। लोग अपने अपने घरों से टीवी पर प्रसारित live प्रसारण का आनंद उठाते हैं।

बच्चे और बड़े सभी लोग मिलकर इस प्रोग्राम का आनंद उठाते हैं। लोग अपने -अपने घरो में या फिर सोसाइटी में भी social distancing का पालन करते हुए इस दिन को बहुत अच्छे से celebrate करने की तैयारी में हैं।

Republic day 2021
Republic day 2021

इस दिन बच्चे अपने स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में भाषण, कविता और अलग -अलग तरह से भाग लेते हैं , कह सकते हैं ये दिन पूरी तरह से आजादी को मनाने का दिन हैं। हर तरफ आपको देश भक्ति के गाने सुनने को मिलेंगे , लोग केशरिया, हरे, और सफ़ेद रंग के कपड़ो में दिखाई देंगे।

आसमान में भारतीय झंडे के कलर की पतंगे और बैलून भी आपको देखने को मिलेंगे। ये दिन पूरे देश में हर जगह लोग अपने -अपने ढंग से मनाते हैं।

इस बार प्रधान मंत्री जी का भाषण भी बहुत स्पेशल होगा, कुछ new vision के साथ वह लोगो से connect होंगे। आने वाले समय के लिए अपनी तैयारियों के बारे में लोगो को बता सकते हैं , रोजगार के नए अवसर होंगे और एक ऐसे अखंड भारत की स्थापना होगी जिसमे सभी के लिए एक समान उन्नति के रास्ते होंगे।

बच्चे Zoom और Google Meet के जरिये अपने गीत, भाषण और कविताएं अपनी टीचर को सुनाएंगे और अपनी मम्मी के द्वारा दी गयी मिठाई को खा कर भारत माँ की जय बोलेंगे।

ये कभी नहीं सोचा था की समय ऐसा भी आएगा जब हम इस दिन को इस तरह से celebrate करेंगे, पर कोई नहीं यदि आपके मन में सच्ची देश भक्ति हैं , तो आप उसे किसी तरह से भी प्रकट करेंगे, वह सीधे लोगो के दिलों तक पहुंचेगी।

इस बार राफेल आसमान की बुलंदियों को छूकर दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं। देखा जाए 2021 का Republic day बहुत खास हैं , क्योंकि हर साल हम कुछ नयी चीजे अपने देश के विकास में add कर रहे हैं जिससे हमारा देश निरंतर प्रग्रति पर हैं।

हम सब को ये हमेशा याद रखना चाहिए की ये देश सभी का हैं और इसके विकास और उन्नति के लिए हम सब को एक जुट होकर सरकार द्वारा बनायी गयी नीतियों का पालन करना चाहिए। आप एक अच्छे भारतीय के तरह सोचे , ऐसा कोई काम ना करे, जो देश हित में न हो।

Republic day सभी धर्मो और जाति से परे हैं , इसे हर धर्म के लोग बड़े ही उल्लास से मनाते हैं , ये भाई -चारे का त्यौहार हैं। Republic day हम सब को एक धागे से बाँध कर रखता हैं और अपनी आजादी की याद दिलाता हैं ।

हम सब को ये ध्यान रखना चाहिए की सबसे पहले हम सब भारतीय हैं उसके बाद कुछ और हैं। भारत जैसी भूमि पर जनम लेना ही स्वभाग्य की बात हैं , जिस धरती की अंग्रेजो से आजादी के लिए पर ना जाने कितने लालो ने अपने लहू का एक -एक कतरा बहा दिया ऐसे महान लोगो को हम सब का शत – शत नमन ।

भारत माता की जय हो ! Happy Republic Day to every Indian and Proud to be Indian.

Share This :