जीवन में प्रति छड़ अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्यास करते रहना ही सफलता का मंत्र हैं । सफलता का मंत्र – हर दिन सीखो ही हैं । जो लोग हमेशा जीवन में नयी – नयी चीजों को सीखते रहते हैं ऐसे लोग जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त करते हैं और आगे भी बढ़ते रहते हैं ।

जीवन में सीखना इस लिए भी जरुरी हैं क्योंकि आपका आने वाला कल अर्थात भविष्य कैसा होगा ये आपको नहीं पता , अगर आप जीवन में समय समय पर चीजों को सीखते रहेंगे तो आप हर तूफ़ान का डट कर सामना भी कर सकते हैं । सफलता सीखने से ही मिलेगी ।

सफलता का मंत्र
सफलता का मंत्र

आप सफलता कैसे पाए ये एक बड़ा सवाल हैं क्योंकि जो लोग जीवन में सीखना छोड़ देते हैं वह अपने जीवन में ज्यादा विकास नहीं कर पाते । आज हमे Technology, Social Media, Current affairs, Politics, Medical, Engineering और जीवन से जुड़े विषय के बारे में सही जानकारी रखना और सीखना बहुत जरुरी हैं । हर सफल इंसान ने कही ना कही चीजों को सीखकर और समझकर ही अपने को बेहतर किया हैं । इसलिए जब तक जीवन हैं हमे सीखते रहना है ऐसा अपने आप से वादा करो ।

जीवन से मृत्यु तक हर इंसान सीखता ही तो रहता हैं । हम बहुत के बातें अपने घर से सीखते हैं , जैसे संस्कार , अच्छी भाषा और बहुत कुछ । एक ये बात भी बिलकुल सच हैं की बहुत से लोग, बहुत कुछ सीखना चाहते हैं पर उन्हें वैसा माहौल नहीं मिलता हैं जैसे वह चाहते है और ये भी सच है की जो जैसा सीखता हैं या सीख रहा रहा हैं वह अपने आस -पास के वातावरण के अनुसार ही अच्छा या बुरा सीखता हैं । सीखते रहो बढ़ते रहो । हम सब कही ना कही एक दूसरे से या अपने आस – पास के माहौल से सीखते हैं । जितना आप सीखोगे उतना ही आप अपने देश, परिवार और अपना विकास कर पाओगे, आप जीवन के उचाईयों तक जाओगे, सफलता आपकी होगी ।

सफलता का मंत्र- हमेशा सीखते रहो

  • जो लोग सीखते रहते हैं वह रिश्तों में ज्यादा संतुलित होते हैं ।
  • ऐसे लोग जीवन की हर मुश्किल का सामना करने में सक्षम होते हैं ।
  • ऐसे लोग बात करने और रिश्ते बनाने में बहुत एक्सपर्ट होते हैं ।
  • ऐसे लोग बहुत ही सामाजिक हो जाते हैं, हर तरीके के माहौल में ये फिट हो जाते हैं ।
  • ऐसे लोग अपने जीवन को बहुत ही बढ़िया तरीके से व्यतीत करते हैं ।
  • ऐसे लोग अपने ज्ञान की वजह से समाज और घर में बहुत सम्मान पाते हैं ।
  • ऐसे लोगो में सयम बहुत होता हैं ।
  • ऐसे लोग बहुत ज्ञानी होते हैं ।
  • ऐसे लोग समाज में अपने विचारों को प्रकट कर पाते हैं ।
  • ऐसे लोग जीवन को कैसे जीना हैं , अच्छी तरह से जानते हैं ।
  • हमेशा सीखने वाले लोग अपने जीवन में ज्यादा सक्रिय रहते है , और वह जीवन को बोझ नहीं मानते हैं ।
  • हमेशा सीखने वाले लोगो जीवन में कभी अकेलापन भी नहीं लगता हैं क्योंकि वह निरंतर सीखने में इतना व्यस्त होते हैं ।

अपने Past से सीखे

अपने Past से सीखे

जीवन ने में हम अपने Past में जो भी अच्छे और बुरे अनुभव ले चुके हैं, हमे उनसे ही सीख लेनी चाहिए । मतलब वह गलतिया दोबारा नहीं करनी हैं । आपने अपने पास्ट में जो भी अनुभव लिए हैं उन्ही के आधार पे ही आपका भविष्य निश्चित होगा ।

सफलता का राज

आज समाज में हर इंसान जीवन में सफल होने के लिए ना जाने कितनी मेहनत, कितना समय और कितनी बुद्धि का प्रयोग करता हैं , क्योंकि जीवन में सफल होना तो हर व्यक्ति का सपना हैं , पर किसको किस चीज में सफलता चाहिए वह बात अलग हैं । सफलता का राज यह है की किसी भी इंसान को सफलता एक दिन में नहीं मिली हैं , जो लोग आपको आज जीवन में बहुत ही सफल दिखाई दे रहे हैं अगर आप उनके बारे में सही से जानेगे तब आपको पता लगेगा इस सफलता के पीछे संघर्ष की एक लम्बी कहानी हैं ।

जब आप किसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए एक लम्बे समय से मेहनत कर रहे होते हैं , और एक जब सब आप उस उद्देश्य को पूरा कर लेते हैं, तब जिस भावना को आप महसूस करते हैं , सफलता वही हैं । सिंपल शब्दों में उद्देश्य के प्राप्ति ही सफलता हैं । जैसे की जीवन में कई उद्देश्य होते हैं तो सफलता को हम जीवन में कई बार महसूस करते हैं ।

अगर आप जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो अपना काम पूरी लग्न और मेहनत के साथ करे, आपको सफलता जरूर मिलेगी। आज हर इंसान अलग – अलग विषयों पर सफलता प्राप्त करना चाहता हैं।

सफलता के कई प्रकार हैं , जैसे धन कमाने के सफलता, नौकरी में सफलता , व्यापार में सफलता , अच्छे बनने में सफलता और प्रसिद्धि की सफलता । सफलता के मायने हर इंसान के जीवन में अलग – अलग होते हैं, और लोग अपनी जरुरत के हिसाब से उस सफलता को पाने में लग जाते हैं ।
चाहत सफलता को प्राप्त करने में पहला कदम हैं , जब आपके मन में किसी चीज को पाने की चाहत होंगी तभी आप उसको पाने की कोशिश करेंगे । जो सफलता चाहता हैं वह कभी बहाने नहीं करता , बल्कि अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अपना तन मन और धन सब लगा देता हैं ।

जीवन में सफलता पाने के लिए आप हमेशा योजना बनाकर ही काम करें, हमेशा रात में सोते समय आने वाले दिन की योजना बनाये , इससे आप अपने उद्देश्य की प्राप्ति समय पर कर पाएंगे ।

उदहारण के तौर पे अगर आप नौकरी की प्राप्ति में सफल होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आवेदन देकर फिर साछात्कार के लिए तैयारी करनी होंगी , इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों की खोज करके तैयारी करनी होगी ।

किसी सफल इंसान की सफलता का राज उसका कठिन परिश्रम और उसका डेटर्मिनेशन हैं ।

Secrets of Success

  • कठोर परिश्रम
  • दृढ़ निश्चय
  • ईमानदारी
  • नियमितता
  • अपने लक्ष्य के प्रति सकारात्मक
  • धीरज
  • योजना
  • अपने कम्फर्ट जोन को छोड़ दें

हर व्यक्ति की Secrets of success अलग – अलग होती हैं ।जीवन में सफल होने के लिए व्यकित को अपना सुख त्याग कर अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए । सफलता के लिए आपको धीरजवान होना चाहिए अगर आप में धैर्य की कमी है तो सकता हैं आप एक बार सफल ना होने पर आप दुबारा प्रयास ही ना करें । जिस काम में भी सफल होना हैं उसे पूरी ईमानदारी से करें, अपने आप को धोखा ना दे , अपने और अपने काम के प्रति ईमानदार बने । जीवन के प्रति आपकी सकारात्मक सोच आपको जीवन में सफल करेंगी ।

क्या लाइफ को एन्जॉय करना ही सफलता हैं ?

यस !! वह हर व्यक्ति सफल हैं जो छोटी सी बात पर जोर से मुस्कराना जानता हैं । आज जीवन में आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होना हैं, तो उसके लिए सबसे जरुरी हैं , आपकी उस काम के प्रति लगन। आप जितनी लगन से उस काम को पूरा करने का प्रयास करेंगे आप उतना जल्दी ही सफल होंगे। जीवन में सफलता से ज्यादा जरुरी हैं आपका खुश रहना , मान लीजिये किसी कारण वश आप जिस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, और आप नहीं हो पाए तो क्या आप जिंदगी को जीना छोड़ देंगे, नहीं ना , इसलिए सबसे पहले अपने आप को खुश रखिये।

सफलता के लिए प्रयास करना और निरंतर करते रहना, बहुत अच्छी बात हैं पर उस बात के लिए अपने आप को हमेशा दुखी रखना, कही ना कही ठीक नहीं हैं । समय और उम्र दोनों निकल रहे हैं, इसलिए समय रहते चीजों का एन्जॉय करे। लोग कहते हैं जब इस काम में सफल हो जाएंगे , या जब मैं ऐसा कर लूँगा तब मैं ऐसा करूँगा, ऐसा सोचना गलत हैं, जिंदगी में जब भी आपको एक छोटा सा पल मुस्कराने के लिए मिले तो मत खोना , क्योंकि कल जब आपके पास सफलता होगी पर हो सकता हैं, आपके पास उतनी एनर्जी ना हो या समय ना हो, इसलिए छोटी – छोटी खुशियों को शेयर एंड सेलिब्रेट करना सीखे ।

सफलता के मायने सबके लिए अलग -अलग हो सकते हैं

सफलता के मायने हर व्यक्ति के लिए अलग -अलग हैं। जिस व्यक्ति की जैसी जरुरत होती हैं, उसके लिए वह पा लेना ही सफलता हैं । आप जो कुछ भी लाइफ में पाना चाहते हैं, जरुरी नहीं हैं वह सब सही हो, एक चोर चोरी करने में सफल होना चाहता हैं, सामाजिक रूप से तो ये एक अपराध हैं , पर चोर के नजरिये से देखे तो सफलता हैं । इसलिए सफलता को कई तरह से सोचे। सफलता आपके अंदर हैं, जब तक आप खुद से सटिस्फाइड होना नहीं सीखेंगे आप अपने आप को हमेशा असफल ही मानेंगे । एक अच्छी नौकरी करने वाला व्यक्ति भी अपने आप को असफल मान सकता हैं, मतलब हो सकता हैं, उसकी लाइफ से जो उम्मीदें हो , जो सपने हो, वह उसे ना मिले हो, जो उसने ड्रीम देखे हो, वो पूरे ना हुए हो । एक और उदाहरण से समझे, जो व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहता हो, पर किसी कारण वश इंजीनियर बन गया हो , तो वह भी तो अपने आपको असफल ही मानेगा ।

Share This :