शॉपिंग करते समय किन बातों को ध्यान रखे ये बहुत महत्व पूर्ण हैं । Online Shopping – Offline Shopping – शॉपिंग करना आज की जरुरत हैं और शौक भी , आज हर कोई शॉपिंग करना  बहुत  पसंद करता  हैं वो फिर चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या ऑफ लाइन । आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का भी चलन बढ़ता जा रहा हैं  क्योंकि ये काफी इजी हैं और इसमें समय की बचत और पैसे की बचत भी हो जाती हैं ।  शॉपिंग कोई भी करें ऑनलाइन और चाहे ऑफ लाइन , पर आप कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखे ।  जब भी शॉपिंग करना हो तो पहले से थोड़ा प्लान कर ले । शॉपिंग करना हम सबको ही बहुत पसंद होता हैं , और हम सब हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग या ऑफलाइन शॉपिंग करते रहते हैं , पर क्या हमे पता हैं की हमे शॉपिंग करते समय किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए । शॉपिंग करते समय नीचे दी गयी बातों को ध्यान में रखे।

शॉपिंग करते समय किन बातों को ध्यान रखे
शॉपिंग करते समय किन बातों को ध्यान रखे

Shopping Tips

  • बजट बना ले
  • लिस्ट बना ले
  • दिन and समय Decide कर ले
  • Compare  कर ले
  • बहुत ज्यादा कन्फ्यूज्ड ना हो
  • unplanned शॉपिंग ना करें
  • जितना जरुरत हो उतना ही खरीदे
  • Compare  कर ले

बजट बना ले

शॉपिंग करने से पहले हमेशा अपना बजट बना ले , जितना बजट हो उतनी ही शॉपिंग करे।  बजट में शॉपिंग करने से आप का फाइनेंसियल हालत भी ठीक बनी रहेगी ।  एक ही बार में सारी शॉपिंग ना करें । शॉपिंग चाहे ऑनलाइन करे या मार्किट जाकर करे, हमेशा बजट बनाकर ही करें । किसी और को देखकर ना करें की इसने खरीदा हैं तो मैं भी खरीदूंगी।

लिस्ट बना ले

जो भी खरीदना है उस सामान की पूरी लिस्ट बना ले ।  लिस्ट आप धीरे – धीरे एक – दो  दिन पहले से बनाने लगे जिससे कोई भी सामान छूटे ना और जब मार्किट जाना हो या ऑनलाइन शॉपिंग करना हो तो आप आसानी से शॉपिंग कर सके ।

दिन and समय Decide कर ले

ऑनलाइन शॉपिंग तो आप कभी भी कर सकते हैं जब आपको जरुरत हो और समय हो । लेकिन ऑफ लाइन शॉपिंग ज्यादा तर लोग वीकेंड में शॉपिंग करने जाते हैं , पर मेरा सुझाव हैं की अगर आपके पास वीड डे में समय हो तो वीक डे में जाना प्रेफर करें ।  क्योंकि वीकेंड में बहुत भीड़ होती हैं और इसकी वजह से आपका बहुत ज्यादा समय मार्किट में लग सकता हैं  और थकावट भी हो सकती हैं । वीक डे में जाने पर आप लोकल मार्किट में थोड़ी बार्गेनिंग भी कर सकते हैं , जो की वीकेंड में पॉसिबल नहीं होगा ।

Compare  कर ले

शॉपिंग चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हमेशा compare कर ले ।  अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो दो तीन वेबसाइट पर जाकर क्वालिटी, पैसा और क्वांटिटी इत्यादि compare कर ले ।  वैसे ही अगर आप मार्किट जाकर कोई सामान खरीदते हैं तो आप दो – तीन दुकान में जाकर क्वालिटी  और पैसे आदि का जायजा करे और उसके बाद ही सामान खरीदे । 

जितना जरुरत हो उतना ही खरीदे

आज कल लोग शॉपिंग करते समय इतना ज्यादा उतावले हो जाते हैं की उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं रहता है की उन्होंने कितने की शॉपिंग कर ली हैं , इसलिए थोड़ा धैर्य के साथ ही शॉपिंग करे ।

बहुत ज्यादा कन्फ्यूज्ड ना हो

Compare करना बहुत अच्छी बात हैं लेकिन बहुत ज्यादा कन्फ्यूज्ड भी ना हो , जब भी शॉपिंग करे तो सबसे पहले क्वालिटी चेक करे उसके बाद में सारी चीजे । बहुत सारे लोग इतनी ज्यादा चीजों के पैसे  पूछ लेंगे और उस सामान को भी निकलवाएंगे और फिर कन्फ्यूज्ड हो जाएंगे इसलिए सबसे पहले दुकानदार को अपना बजट बताये , आपकी क्या रेंज हैं वह बताया और अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है तो अपने बजट के अनुसार चीजे सेलेक्ट करें ।  ज्यादा बजट वाली चीजों को भी बार – बार ना देखे  क्योंकि आप उसे खरीद नहीं पाएंगे और उसे ना खरीदने के वजह से आपने जो चीज खरीदी हैं उसका भी एन्जॉय नहीं कर पाएंगे । 

Unplanned शॉपिंग ना करें

कभी भी unplanned शॉपिंग ना करें, ऐसा ना हो जब बाहर जाना हैं तब कुछ ना कुछ खरीदना हैं वह भी कही ना कही गलत हैं ।  क्योंकि कभी आपका बजट आपको allow करेंगा और कभी नहीं करेगा ।  इसलिए शॉपिंग कब और कैसे करना हैं इसके लिए प्लान जरूर करे ।

Share This :