समय को मैनेज करना बंद करो, खुद को मैनेज करने की कोशिश करो (Stop managing time try to manage yourself), बिलकुल सही बात हैं। आज जिसको देखो वह Time की बात कर रहा हैं, की मेरे पास तो बिलकुल Time नहीं हैं, मेरे पास तो एक मिनट का भी Time नहीं हैं, मेरे पास तो अपने परिवार के लिए Time नहीं हैं, मेरे पास बात करने के लिए Time नहीं है, मेरे पास सोशल होने के लिए Time नहीं हैं, मेरे पास अपने बच्चो को पढ़ाने के लिए Time नहीं हैं, मेरे पास अपनों के साथ समय बिताने के लिए Time नहीं हैं, ऐसी बहुत सी बातें आये दिन सुनते रहते हैं, और यदि उनसे पूछो Time कब होगा तो भी उनके पास कोई सही जवाब नहीं होता हैं।

दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कभी Time ना होने का रोना नहीं रोते हैं, क्योंकि उन्हें पता हैं की उन्हें लाइफ में क्या पहले और क्या बाद में करना हैं। किसी के पास Time ना ही ज्यादा हैं और ना ही कम हैं, मतलब साफ़ हैं की सबको एक समान ही Time मिला हैं, ईश्वर ने Time को लेकर कोई भेदभाव नहीं किया हैं तो आप समझ चुके हैं की जो कुछ करना हैं वह आपको करना हैं।

एक बात ये समझ लीजिये की आपसे Time हैं आप Time से नहीं हो, मतलब आप Time को मैनेज मत कीजिये बल्कि अपने आप को मैनेज कीजिये। किसी भी व्यक्ति के जीवन में Time की वैल्यू तब तक हैं जब तक वह इस दुनिया में हैं, और वह इस दुनिया में रहकर अपने Time को कैसे मैनेज करता हैं, कैसे एन्जॉय करता हैं, और कैसे खुश रहता हैं, ये matter करता हैं।

वास्तव में देखा जाए तो सबको सब पता होता हैं, पर इम्प्लीमेंट बहुत कम लोग कर पाते हैं, क्योंकि इम्प्लीमेंट करने में आपको खुद को डिसिप्लिन में रखना होगा, जैसे टाइम से उठना, बैठना, खाना और सोना इत्यादि।

अपने पूरे दिन का प्लान बनाये

आप अपनी दिनचर्या को समुचित रखे, उसमे ऐसे कामो को ना रखे जो आपके लिए ज्यादा इम्पोर्टेन्ट ना हो और आपकी लाइफ में ज्यादा वैल्यू ऐड ना कर रहे हो, ये आपको देखना होगा की कौन से कामो को करने से आपकी लाइफ और ज्यादा बेहतर होंगी और कौन से कामो को करके सिर्फ आप अपने time को ख़राब करेंगे, मेरे हिसाब से हर कोई बहुत ज्यादा होशियार हैं, इसलिए वही करे जो आपके लिए अच्छा हो।

Time को नहीं रोक सकते है, पर आप खुद को रोक सकते हैं, बेकार के कामो में अपना टाइम waste करने से, ज्यादातर लोग time निकलने के बाद पछताते हैं, और कहते हैं की काश मैंने ये काम किया होता, इसलिए आपको सही काम को सही समय पर करना हैं।

दिन, हफ्ते और महीनो को प्लानिंग कीजिये, हो सकता हैं आपके सारे काम पूरे ना हो पर बहुत से काम पूरे हो जाएंगे क्योंकि जो लोग अपनी लाइफ के लिए कुछ भी नहीं सोचते हैं वह सिर्फ time पास कर रहे हैं। कल की चिंता में खुद को बीमार नहीं करना हैं, पर कल के लिए यदि आप थोड़ी प्लानिंग कर लेंगे तो आपका आज और कल दोनों सुख से बीतेगा।

Stop managing time try to manage yourself
Stop managing time try to manage yourself

बीते हुए पलों के बारे में कम से कम बात करे

अक्सर लोग अपने वर्तमान को इस लिए ख़राब कर देते हैं क्योंकि बीते हुए अच्छे और बुरे दोनों तरह के पलों से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जो बीत गया वह अच्छा हो या बुरा हो, उसे आप चाहकर भी वापस नहीं ला सकते हैं, और आने वाला समय भी अपनी स्पीड से निकल जाएगा, इसमें कोई शक नहीं हैं, इसलिए अपने आज को जियो और उसे और अच्छा करने के लिए निरंतर प्रयास करो।

अपने आज में इतनी मेहनत करो, की आपका कल खुद पे खुद अच्छा हो जाए। कहते हैं कि जीवन में सभी को काम करना होता हैं और बिना किये इस दुनिया में कुछ भी नहीं मिलता हैं, इसलिए आज काम करे, जिससे आपका और आपके अपनों का कल बेहतर हो सके।

सही आदतें बनाये

बहुत सारे लोग कुछ ऐसे शौक़ पाल लेते हैं जिससे time and money दोनों जाते हैं, तो ऐसे में आपको देखना हैं की आप भी कोई ऐसी आदत से बीमार तो नहीं हैं जिसे आप चाहकर भी नहीं छोड़ पा रहे हो, और आपका बहुत सारा time, उस आदत को पूरा करने में जा रहा हो, जैसे फालतू की गॉसिप, इंटरनेट, दोस्तों के चक्कर, कोई बुरी संगत, नशे की आदत, अति के सोने की आदत, बेकार में घूमने की आदत, इत्यादि।

आज बहुत से लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे की उन्हें नहीं पता हैं की उनका कीमती समय कहा जा रहा हैं और जब पूछो तो कहते हैं की मेरे पास time ही नहीं हैं और यदि आपके पास time नहीं हैं तो क्यों नहीं हैं, क्योंकि इसी twenty four hours में लोग सफलता की सीढ़ी पर चढ़कर अपनी मंजिल तक पहुंच चुके हैं।

काम को प्राथमिकता दे

जब कोई किसी को महत्व देता हैं, या किसी काम को करना पसंद करता हैं, तो उसके लिए कैसे भी तो टाइम निकाल ही लेता हैं, इसलिए आपको अपनी लाइफ में उन चीजों को प्राथमिकता देना हैं, जो आपके कल को बेहतर बनाने में आपके हेल्प कर रही हो।

Share This :