Summer Season in India 2021, क्यों अलग हैं क्योकि कोरोना नामक महामारी से आज पूरा देश जूझ रहा हैं । जैसे की आप सब को पता हैं की India अलग -अलग मौसमो (Weathers) का देश हैं, और हर मौसम का अपना एक अलग ही अनुभव होता हैं।

वैसे Summer Season में बच्चो की Vacations स्टार्ट हो जाती हैं इसलिए ये समय बच्चो और घर के अन्य लोगो के लिए बहुत स्पेशल होता हैं। Summer Season अप्रैल से जून तक रहता हैं और इन तीन महीनो में गर्मी बहुत होती हैं, पर भारत के अलग -अलग राज्यों में अलग -अलग टेम्परेचर रहता हैं। लोग इस सीजन में खास कर जून की हॉलीडेज में घूमना ज्यादा प्रेफर करते हैं क्योंकि बच्चो की छुट्टिया भी हो जाती हैं और लोगो को भी ऑफिस से आसानी से छुट्टी मिल जाती हैं।

जून की छुट्टियों में नानी और दादी के घर जाने का प्रचलन बरसो से चला आ रहा हैं जो आज भी बहुत पॉपुलर हैं , लोग कही नहीं गये तो नानी -दादी के घर तो चले ही जाते हैं मतलब कह सकते हैं ये मौसम पूरी तरह से आराम का होता हैं। घरों में रौनक होती हैं, क्योंकि घर मेहमानो से भरा रहता हैं एक आया और एक गया वाला सीन रहता हैं पर इस बार की कहानी ही कुछ अलग हैं, जो जहा हैं वह वही रह गया और आगे कब तक सब कुछ नार्मल होगा इस बारे में भी कुछ कह पाना अभी संभव नहीं हैं।

Summer Season in India 2021
Summer Season in India 2021

2021 का Summer Season इस लिए अलग हैं क्योंकि लोग अपनों से मिल नहीं पा रहे हैं, कोरोना से परेशान हैं, कोई घर में बीमार पड़ा हैं तो कोई हॉस्पिटल में एडमिट हैं, या कोई इस दुनिया से विदा ले चुका हैं। हर तरह सिर्फ कोरोना की ही बात हो रही हैं, आज लोग एक दूसरे से मिलने में डर रहे हैं, बच्चे घर में रहकर परेशान हैं, क्योंकि इस बीमारी ने पहले ही काफी लम्बा समय ले लिया हैं पर कोई क्या कर सकता हैं सिर्फ धैर्य के साथ इस सिचुएशन को हैंडल करना होगा।

इस बार हम सबको सबसे ज्यादा अपना और अपनों का ध्यान रखना हैं, खाने – पीने और आराम करने में कोई लापरवाही ना करे, अपने हेल्थ से कोई खिलवाड़ ना करे, जरा सी भी समस्या हो उससे पहले ही दवा ले लें और अपना उचित ख़याल रखे। इस बार घर पर ही रहे, वीडियो कॉल करके अपने परिजनों से जुड़े, अपने परिजनों और दोस्तों से बराबर मोबाइल कॉल के जरिये कनेक्ट रहे ना जाने कब किसको किसकी जरुरत पड़ जाए।

ईश्वर की आराधना में अपना मन लगाए इससे एक तो आपका मन भी शांत रहेगा, आप पॉजिटिव सोच पाएंगे और आपके आस -पास का वातावरण भी अच्छा रहेगा।

अपने मन में कोई भी ऐसे विचार ना लाये जो आपको परेशान कर दे, आज लोगो को आपकी जरुरत हैं और ऐसे में यदि आप ही परेशान होंगे तो अपने अपनों की कैसे मदद कर पाएंगे। ये वक़्त भी निकल जाएगा और धीरे -धीरे सबकुछ नार्मल हो जाएगा लेकिन जो लोग लगातार अपनों को खो रहे हैं वह इस बीमारी को कभी भी नहीं भूल पाएंगे।

इस बार सभी के लिए कठिन समय हैं, लोग शिमला -मंसूरी में कम और हॉस्पिटल में ज्यादा दिखाई दे रहे हैं , इसलिए सभी लोग ज्यादा से ज्यादा घर में रहे और बहुत जरुरी होने पर ही घर से बाहर निकले और बिना मास्क के कही ना जाए। आपकी सुरक्षा ही सबकी सुरक्षा हैं।

कोई भी बुरा परिणाम किसी गलती का रिजल्ट होता हैं, इसलिए फूँक -फूँक के कदम रखे और गलती करने से बचे जिससे आप स्वस्थ रह सके और अपने परिवार और जरुरत मंदों की हेल्प कर सके। शादी पार्टी, मुंडन संस्कार और फॅमिली फंक्शन को हो सके तो अवॉयड करे क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपको बड़े खतरे में डाल सकती हैं , कुछ फंक्शन्स नहीं अटेंड करेंगे तो कुछ नहीं बिगड़ेगा पर यदि आप या आपका परिवार का एक सदस्य भी कम हो गया तो आपकी दुनिया उलट -पलट जायेगी इसलिए घर में रहे, सुरक्षित रहे।

Share This :