जीवन जितनी कठिनाई से मिलता हैं उससे भी ज्यादा कठिन जीवन में स्वस्थ जीवन शैली बनाना हैं, आज हर कोई इसी पर विचार कर रहा हैं कि स्वस्थ जीवन शैली कैसे बनाये । स्वस्थ जीवन शैली की हर व्यक्ति को आवश्यकता हैं, क्योंकि आप जीवन में जैसा सोचते हैं, या जैसा काम करते हैं, उसी पर आपकी जीवन शैली निर्भर होती हैं ।

अगर आप जीवन में अपना सफल व्यक्तित्व बनाने चाहते हैं तो स्वस्थ जीवन शैली बनाये । स्वस्थ जीवन शैली का मतलब जीवन में वह नियम बनाना हैं जो आपको सफल करे, जो समाज में आपकी एक नयी पहचान बनाये और जो आपको जीवन में स्वस्थ और खुश रखे ।

स्वस्थ जीवन शैली कैसे बनाये
स्वस्थ जीवन शैली कैसे बनाये

स्वस्थ जीवन शैली के लिए आपको एक अच्छी और व्यस्थित दिनचर्या का अनुशरण करना पड़ेगा । जो कि इस प्रकार हैं –

सात्विक भोजन करे

घर का खाना खाये क्योंकि घर में जो खाना बनता हैं वह साफ़ -सुथरा होता हैं । और आपको पता भी कौन सा आयल और कौन से मसाले प्रयोग किये गए हैं । और आपको पता भी रहेगा की खाने में कौन सा आयल और कौन से मसाले प्रयोग किये गए हैं । और खाने को आप अपने स्वादानुसार बना सकती हैं ।

लाइफ में Simple Living and High Thinking का फंडा रखे। आपका खान पान जैसा होगा आपके विचार भी होंगे , इसलिए सात्विक और व्रत वाला भोजन ही ग्रहण करे । इससे आपके विचार भी अच्छे होंगे और आपका मन भी शांत रहेगा ।

समय की क़द्र करें

हमारा समय बहुत ही बहु मूल्य हैं , इसलिए अपने समय का सही उपयोग करे इसे ख़राब ना करे । समय किसी के लिए नहीं रुकता इसलिए जो भी काम हो वह समय पर ही समाप्त कर ले । समय सबसे बलवान हैं, ये कब क्या दिखायेगा किसी को नहीं पता , परन्तु यदि आप समय को वैल्यू देंगे तो ये समय भी आपको फर्श से अर्श तक पहुंचाने में आपका साथ देगा ।

लोगो का आदर करे

सभी के प्रति आदर की भावना रखे, जो लोग सबका आदर करते हैं वह सबके प्रिय होते हैं और समाज में आदरणीय होते हैं । एक बात हमेशा याद रखना की ये दुनिया लेन-देन की हैं, हम सब जैसा देंगे, हम वैसा ही प्राप्त करेंगे । जब आपने जीवन में किसी से आदर से बात ही नहीं की , आपने किसी की इज्जत ही नहीं की , तो आपको इज्जत या आदर मिलेगा आपका ऐसा सोचना बिलकुल ही गलत हैं, इसलिए आपको जो रिटर्न में चाहिए वही सामने वाले को दे ।

अपनी बुद्धि का उचित प्रयोग करे

जीवन में आपको अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के लोगो से सामना होगा, इसलिए हमे हमेशा अपनी बुद्धि का प्रयोग करके सही निर्णय लेना चाहिए। आप अपनी जिंदगी के फैसले खुद से ले जरुरत पड़े तभी आप राय ले, लेकिन राय किसी ऐसे इंसान से ले जो आपका विश्वसनीय हो और आपको सही राय देने में सक्षम हो । जीवन में कभी भी सुनी – सुनाई बातों पर विश्वास ना करे, अपने दिमाग का सदैव प्रयोग करे । किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचाने से पहले हर एंगल सोचे और समझे।

मन को शांत रखो

आपके शरीर के साथ -साथ आपके मन का खुश रहना भी बहुत जरुरी हैं , अगर आपका मन शांत रहेगा, तो आप अपने कामो को अच्छे से कर पाएगी और जीवन में अपना और सबका अच्छा सोचने के लिए सक्षम बनेगी । अपने मन को हमेशा पॉजिटिव कामो में लगाए, और पॉजिटिव सोचे। आपका मन जितना शांत रहेगा आप अपनी लाइफ को उतना ही एन्जॉय कर पाएंगे । जीवन की सच्चाई को समझे ना की दिखावे की दुनिया में रहे ।

समय की गति को समझे

समय की गति को समझे, जैसा समय हो आप उसके हिसाब से अपने जीवन को ढाल ले, सबको पता हैं की जीवन एक जैसा नहीं होता इसमें समय -समय पर कुछ बड़े बदलाव होते रहते हैं , इन बदलाव को हमे स्वीकार करना हैं और अपने जीवन को एक सकारात्मक दिशा देनी हैं । स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना हैं, तो सबसे पहले समय को महत्व देना सीखे। अपने कीमती समय को बेकार के कामो में और व्यर्थ की बातों में बर्बाद ना करे।

समय एक ऐसा चलने वाला चक्र हैं, जिसे हम सब चाह कर भी रोक नहीं सकते हैं, इसलिए अगर आपके हाथ से समय निकल गया तो आप अपने उद्देश्यों की प्राप्ति करने में असफल हो जाएंगे।

पैसे की बचत करे

आज दुनिया में पैसा इंसान की सबसे बड़ी जरुरत बन चुका हैं। अपनी सैलरी से कुछ पैसा सेव करने की भी आदत डाले, क्योंकि कब पैसे की जरुरत पड़ जायेगी पता नहीं । पैसा खुद के लिए और अपने बच्चो के लिए जरूर सेव करे पर जितना आसानी से हो सके।

पैसे को हमेशा जरुरत समझे और उसी के हिसाब से कमाने और बचने की कोशिश करे । रोटी कपडा और मकान सब पैसे की ही माया हैं , इसलिए हमे थोड़े बहुत जितने आसानी से बचा सके , उतने पैसे बचाकर अपने पास रखे क्योंकि ये आज बचाया हुआ पैसा आपकी संकट की घडी में काम आएगा ।

जितना जरुरत हो उतना ही कमाए

पैसे के पीछे मत भागे, अपना एक टारगेट बना ले की जब आप जीवन में उस टारगेट को पा लेंगी तो उसके बाद आपको ज्यादा हर समय पैसा और कैसे आये ये नहीं सोचना हैं । पैसे की कोई सीमा नहीं होती और आपकी जरूरतों की भी कोई सीमा नहीं हैं इसलिए हमे जीवन में खुश रहना जरुरी हैं । पैसा आपकी जरूरते पूरी करेगा , पर ख़ुशी तो आपको उससे मिलेगी जो काम आप अपने मन से करें । पैसा कमाना एक जिम्मेदारी हैं ना की ख़ुशी ।

व्यायाम करे

मन और शरीर को अच्छा रखना भी बहुत जरुरी हैं , इसके लिया आप रोज व्यायाम करे , समय नहीं तो आप कही से भी थोड़ा समय निकाल ले । ये आपकी जिंदगी का सवाल हैं । योग और व्यायाम को अपनी जीवन शैली में जरूर डाले । सुबह -शाम को वक़्त व्यायाम जरूर करे, इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से आप हेअल्थी रहेंगे।

जीवन को एन्जॉय करना हैं तो सबसे पहले खुद की हेल्थ का ध्यान रखो। आपकी हेल्थ ही आपके लिए सबसे बड़ी वेल्थ हैं , इसलिए हेल्थ से खिलवाड़ ना करे । व्यायाम करने से आप फिट एंड एनर्जेटिक महसूस करेंगे। व्यायाम रोज करें ।

योग्य संगत के साथ समय बिताए

अपने जीवन में जिन लोग को भी चुने वह लोग योग्य हो , उनका रहन सहन सही हो, शांत हो, खुश मिजाज हो और अच्छी संगत वाले हो । संगत का असर हमारे जीवन में बहुत ज्यादा पड़ता हैं जो लोग जैसे संगत करते हैं वह वैसे ही बनते हैं इसमें कोई दो राय नहीं हैं । इसलिए लोगो को चुनाव सोच समझकर करें ।

थोड़ी देर खाली बैठे

दिन भर अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से व्यस्त रखना भी गलत हैं , हमे कुछ देर खाली भी बैठना चाहिए । आज हम सब को 24 घंटे बिजी रहने की आदत हो गयी हैं, फिर चाहे बिजी कैसे भी रहे । आज हम सब की दुनिया एक मोबाइल में हैं, जब मौका मिला, चला लिया मोबाइल , फिर चाहे हम कुछ भी करे । आज हम सब को अपने बच्चो को और खुद को भी थोड़ी देर खाली बैठना चाहिए।

नशा ना करें

नशे की आदत से दूर रहें, ये जीवन में आपको सही रास्ते में नहीं ले जाएगा, कभी आप इसकी वजह से किसी बड़ी परेशानी में भी फंस सकते हैं । कोई भी नशा आपको कुछ पल के लिए तो अच्छा फील करवाएगा , पर जिंदगी में ये आपको दो कदम पीछे कर देगा । आज समाज में जितनी भी बुराइयाँ हैं वह सब नशे के कारण हैं ।

आज समाज का लगभग हर व्यक्ति नशे में धुत है। नशे की वजह से आज समाज में अनेको बीमारियां, बलात्कार, चोरी – चपारी, लूट- मार, और मर्डर जैसे अपराध आये दिन होते रहते हैं ।

आज शराब पीकर लोग आपस में ही बिना वजह के या किसी छोटी बात पर भी एक दूसरे की जान लेने के लिए उतारू हो जाते हैं । आप अपने आस पास देखेंगे तो आपको हजारों ऐसे केस मिल जायेगे जिनका मूल कारण किसी भी प्रकार का नशा हैं । इसलिए दिमाग में बिठा लीजिये, नशा एक बीमारी हैं, इसे फैशन ना बनाये, इससे खुद भी दूर रहे और अपने परिवार वालो को भी दूर रखे ।

ताज़ी हवा में सांस ले

सुबह जल्दी उठकर टहलने जाए इससे एक तो आप ताज़ी हवा सांस भी ले पाएगी और पूरा दिन सकारात्मक महसूस करेंगी ।

सुबह शाम खुली हवा में टहले , अपने आप को एयर कंडीशनर और रूम हीटर से बाहर निकाले। आप जितना इन चीजों के बिना रहेंगे उतना ही स्वस्थ रहेंगे और सीजनल बिमारियों से भी दूर रहेंगे।

Share This :