आइये The 6 Rules To Truly Believe You Can Succeed के बारे में बात करते हैं । दुनिया में बहुत सारे लोग एक ही तरह के माहौल, एक ही तरह की पढ़ाई लिखाई, एक ही तरह की skills और एक ही तरह की परवरिश होते हुए भी अक्सर सफलता में एक दूसरे से पूरी तरह अलग होते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि उनकी कोशिश, उनकी सोच और उनके विश्वास में फर्क होता हैं।

एक शिक्षक एक क्लास के सभी बच्चो को एक ही बात समझाता हैं, पर किसी को वही बात ज्यादा अच्छे से समझ में आ जाती हैं और किसी को वही बात कम समझ में आती हैं।

The 6 Rules To Truly Believe You Can Succeed
The 6 Rules To Truly Believe You Can Succeed

नीचे 6 rules बताये गए हैं जिनको फॉलो करके आप जीवन में सफल हो सकते हैं –

जीवन में fail को भी स्वीकारें

जीवन में fail और pass तो चलता रहता हैं, पर यदि आप fail होने के डर से आगे ही नहीं बढ़ेंगे तो आप कभी सफलता को नहीं प्राप्त कर पाएंगे। लाइफ में सदैव fail का भी स्वागत करे, इससे ये पता चलता हैं की आपने कोशिश तो की , और वास्तव में वह लोग fail नहीं हैं जो fail हुए हैं, बल्कि वह लोग fail हैं जिन्होंने pass होने की कोशिश ही नहीं की। लाइफ में जो जैसी सोच रखता हैं वैसे ही वह जीवन में प्राप्त करता हैं।

अपने आप को जाने और समझे

सबसे पहले अपने आप को समझे और जाने की आप लाइफ में क्या करना चाहते हैं , आप किस तरह का जीवन चाहते हैं , और फिर उसके हिसाब से अपने जीवन को दिशा निर्देशित करे। ज्यादातर लोगो को आज ये तक नहीं पता हैं की उन्हें आगे क्या करना हैं, कहा जाना हैं, किस तरह का जीवन जीना हैं इत्यादि , ऐसे में सदैव सबसे पहले अपने बारे में मनन चिंतन करे। दुनिया भर को समझने से पहले खुद को समझे और जांचे परखे भी, आप दुनिया को तभी जीत सकते हैं जब आप खुद को जीतना सीख जाएंगे।

अपने आप पर भरोसा रखे

आप जो लाइफ में पाना चाहते हैं उसके लिए विचार करे, कोई क्या कहेगा इस पर विचार ना करे। जो सब करेंगे वह आपको नहीं करना हैं, बल्कि आपको वह करना हैं जो आपका दिल चाहता हैं, जो आपका मन चाहता हैं, जिस काम में आपकी रूचि हैं, जो काम आपके लिए ही बना हैं।

बहुत से लोगो में ये प्रॉब्लम देखी गयी हैं की वह ज्यादातर दूसरों को देखकर ही अपना रास्ता चुनते हैं , की जो दोस्त करेगा वही मैं भी करूँगा, या फिर रिश्तेदार जो कर रहे हैं वही करना हैं, जो की कही ना कही आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन सकती हैं।

आप खुद को देखिये, आपने जितनी और जिस हिसाब से तैयारी की हो, उसमे ही अपनी जिंदगी का फैसला ले और यदि सबको देखकर करेंगे तो धोखा खा जाएंगे। यहाँ पर कह सकते हैं की सपने बड़े देखो, पर उनको पूरा करने की औकात भी रखो, ऐसा ना हो की देखा -देखी में जो हैं उसको भी खो दो।

अपनी तुलना किसी से ना करे

आप बहुत स्पेशल हैं, आपके जैसा ना ही कोई हैं और ना ही कोई दूसरा होगा, इसलिए खुद की तुलना किसी से ना करे। हर व्यक्ति अपनी परिस्थितियों और अवसर के हिसाब से ही अपनी जिंदगी के अहम् फैसले लेता हैं, और यही ठीक भी हैं। आप अपने बनाये रास्ते पर चले ना की दूसरों के बनाये रास्ते पर चले।

अपने में सुधार करते रहे

लाइफ में अपने आप को अपडेट करते रहे, जितना आप सीखते रहेंगे आप लाइफ में उतना ही सफल होंगे। लाइफ में जो लोग सीखना छोड़ देते हैं वह कही ना कही पीछे रह जाते हैं। जिंदगी चलने का नाम हैं आप चलते रहेंगे तो एक ना एक दिन अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाएंगे। अपनी गलतियों को सुधारते रहिये, ना की वही गलती बार -बार करे। एक बार जो सीख लीजिये उसे और अच्छे से कैसे कर सकते हैं इस पर विचार करिये।

अपने आप को परफेक्ट मान लेना भी अपने आप को बेवकूफ बनाना होता हैं इसलिए हर दिन अपनी पर्सनालिटी में कुछ ना कुछ ऐड ऑन करे।

कोशिश करना ना छोड़े

हिम्मत ना हरे, लाइफ में वह लोग सफल होते हैं जो साहसी होती हैं। जिन लोगो में रिस्क लेने की छमता होती हैं और सदैव कोशिश करते रहते हैं ऐसे लोग ही जीवन में सफल हो पाते हैं।

Share This :