जीवन में Time management करना सबसे बड़ी चुनौती हैं । आज हर व्यक्ति अपने टाइम को मैनजमेंट करने में लगा हैं । अगर आप अच्छे टाइम मैनेजर हैं तो आप जीवन को सकारात्मकता से जी सकते हैं और खुश रह सकते हैं । टाइम मैनेजमेंट बहुत जरुरी है इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं ।  आपके द्वारा निर्धारित किये गए कार्यों को समय पर पूरा करना ही टाइम मैनजमेंट हैं ।  टाइम तो फिक्स हैं हम इसे बढ़ा या घटा नहीं सकते हैं बल्कि इसके अनुसार अपने जीवन के कार्यों को पूरा करते हैं । अपने आप को एक प्रॉपर रूटीन में सेट करना भी एक तरह से टाइम मैनजमेंट ही हैं ।

Time management
Time Management

Time management क्यों जरुरी हैं ?

टाइम मैनजमेंट हमारी सोशल, ऑफिसियल और पर्सनल लाइफ सबके लिए बहुत जरुरी हैं । टाइम मैनजमेंट भी एक कला हैं जो सबको नहीं आती ।  अगर आप अपने टाइम को अच्छे से मैनेज कर रहे हैं तो सच मानिये आप को सफलता के शिखर पे पहुंचने से कोई भी नहीं रोक सकता हैं । टाइम की कमी के कारण जीवन में बहुत सारे काम पूरे नहीं हो पाते हैं जिसके कारण आप डिप्रेशन , फ़्रस्ट्रेशन और ना जाने कितनी बिमारियों के शिकार हो सकते हैं । 

टाइम कभी किसी के लिए नहीं रुकता जो काम आज आप नहीं करेंगे वह कल के लिए रह जाएंगे और कल वाले परसो के लिए , तो कहने का मतलब हैं अगर आप अपने इन कामो को हमेशा कल पर छोड़ देंगे तो आपकी पास काम बहुत ज्यादा हो जाएंगे और आप तनाव से ग्रसित हो जाएंगे , इसलिए टाइम मैनेजमेंट करके आप अपने जीवन को खुशियों से भर सकते हैं ।  आपके पास पैसा है , रुपया हैं , सब कुछ हैं जिसकी हर इंसान को जरुरत होती हैं पर आपके पास उन चीजों को एन्जॉय करने के लिए टाइम नहीं हैं ।  इसलिए टाइम को मैनेज करना सीखना बहुत जरुरी हैं । 

टाइम मैनजमेंट ना करने के परिणाम

अगर हम जीवन में टाइम को मैनेज नहीं करेंगे तो हमे जीवन में बहुत ही कठिनाईओं सामना करना पड़ेगा ।

तनाव का स्तर बढ़ेगा

जब कोई काम समय पर नहीं हो पाता है और उसकी वजह से कई और काम इकठ्टे हो जाते हैं और बहुत सारे कामो को लाइनअप देखकर आपके तनाव का स्तर सकता हैं और कोई भी काम सही से करने में समर्थ नहीं होंगे ।

काम में असंतुलन

कभी भी कोई काम समय पर पूरा नहीं होगा और इस वजह से आपके काम का संतुलन बिगड़ सकता हैं । इसलिए हमेशा टाइम के साथ ही चीजों को पूरा करते रहे ।

आलस्य

जब जीवन में कोई काम पूरा नहीं होता हैं और उसके परिणाम भी बहुत देर से आते हैं , इससे इंसान और आलसी हो जाता हैं और उसे लगता हैं जब कुछ हो ही नहीं रहा है तो क्या करने से फायदा और वह धीरे – धीरे अपने कार्यों को टालने लगता हैं ।

ख़राब स्वास्थ

जब जीवन में संतुलन कम होगा तो जाहिर से बाद आप कई मानसिक और शारीरिक बिमारियों से घिरे रहेंगे । मानसिक तौर पर अगर आप संतुलित नहीं है तब भी आप किसी काम को अच्छे से नहीं कर पाएंगे ।

नकारात्मकता

आप हर चीज को हर बात को नकारात्मक दृष्टि से देखने लगते हैं , कहते हैं न जब मन अच्छा होता हैं तो सब कुछ अच्छा लगता हैं और जब मन परेशान होता हैं तो कितने भी अच्छे मौहाल में चले जाओ आपका मन वह नहीं लग पाता हैं ।

उदासी

जीवन को जीने के लिए सब कुछ चाहिए रूपया पैसा, धन – दौलत अच्छा स्वस्थ और टाइम , अगर हमारे पास इन चीजों की कमी हो या न हो तो लाइफ उदासी के बादलों से घिर जायेगी और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा ।

कोई गुणवत्ता वाला काम नहीं

किसी भी काम को पूरा करने के लिए एक समुचित समय की जरुरत होती हैं परन्तु अगर आप के पास समय कम को तो कही ना कही आपको कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ेगा चाहे फिर वह किसी काम की गुणवत्ता ही क्यों ना हो ।

संतुष्टि की कमी

आपको जीवन में संतुष्टि तभी मिलेगी जब आप किसी काम को पूरा कर लेंगे । जो आप जीवन में चाहते है , उसके मिलने पर ही आपका संतुष्टि मिलेगी ।

कोई काम समय पर पूरा नहीं होना

टाइम मैनेजमेंट की कमी से आपका कोई भी काम समय से पूरा नहीं होगा ।

उत्पादकता और रचनात्मकता की कमी

जो काम लम्बे समय से पेंडिंग होते हैं कही ना कही उनको पूरा करने की रूचि भी ख़तम हो जाती हैं इसकी वजह से ना तो क्वालिटी वर्क होगा और ना क्वालिटी रिजल्ट्स आएंगे ।

टाइम मैनजमेंट के फायदे

अगर आप अपने टाइम मैनेजमेंट में बहुत अच्छे है तो आपको सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता हैं और इसके बहुत से फायदे हैं जो की नीचे दिए गए है ।

अधिक उत्पादकता और रचनात्मकता

अगर आप ने अपने समय को व्यवस्थित करके रखा हैं तो आप जो भी काम करेंगे वह बहुत ही रचनात्मक और उत्पादकतापूर्ण होगा और आपके काम में क्वालिटी एंड क्वांटिटी दोनों होगी ।

कोई तनाव नहीं है

जब सब कुछ समय से सही तरीके से होगा तो आपके जीवन से तनाव भी कोसो दूर होगा । आपका मन और शरीर दोनों स्वस्थ होंगे आप जीवन के बड़े से बड़े फैसलों को लेने में सजग और सफल होंगे ।

सफलता

किसी काम को लगातार समय से करते रहने से सफलता मिलती हैं । टाइम मैनेजमेंट करने मात्र से ही आप जिस काम को भी करेंगे आपको सफलता जरूर मिलेगी ।

जीवन में खुशी

जब सब कुछ सुचारु रूप से चलेगा तो आपका जीवन खुशाल होगा , आप अनेको सपने देखेंगे और उनको पूरा भी कर पाएंगे । समय बहुत बलवान हैं जो समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चलता हैं वह जीवन में कभी असफल नहीं होता हैं ।

जीवन में सकारात्मकता

ईश्वर द्वारा आपके लिए लिया गया हर फैसला सही हैं , हो सकता हैं आज कोई अच्छी बात नजर ना रही हो लेकिन आने वाला कल अच्छा होगा । जीवन में सभी लोगो के लिए सकारात्मक सोच रखे अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इससे सबसे ज्यादा आप ही परेशान होंगे ।

संतुलित जीवन

अपने आप को अच्छी जिंदगी देने लिए अपनी जीवन शैली को सरल बनाये , सादा जीवन उच्च विचार रखिये ना ज्यादा बोलिये और ना ज्यादा सुनिए। जीवन में सीमित जरूरते रखे , जिसमे अपनों के लिए समय हो, अपनों के लिए प्यार हो, सम्मान हो और अपनापन हो ।

अच्छा स्वास्थ्य

जिंदगी की भागम – भाग में और समय की कमी के कारण आप अपनी हेल्थ से भी समझौता कर लेते है जो बिलकुल भी सही नहीं हैं । इसलिए ऐसे समझे की जब आप हैं तो समय हैं जब आप ही नहीं होंगे तो समय का क्या , इसलिए अपने स्वास्थ का ध्यान दे और अपनी हेल्थ को सबसे ऊपर रखे ।

चमकदार और चमकता चेहरा

जब जीवन की गाड़ी सही ट्रैक पर होगी तो ये बात आप नहीं किसी को बतायेगे बल्कि आपका चमकदार चमकता चेहरा ही बता देगा । कहते हैं चेहरा जीवन का आइना होता हैं जिसमे सब दिख जाता हैं । आप समय के साथ चलकर अपने आप को खुश और सफल बना सकते हैं ।

कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार

जब जीवन में कोई भी छोटी या कामयाबी मिलती हैं तो आपका मनोबल बढ़ता हैं और आप फिर से दोगुनी कड़ी मेहनत करके अपने लक्ष्य को पाने का प्रयास करते हो ।

अधिक काम करने के लिए तैयार

एक कामयाब इंसान ही इतनी ज्यादा मेहनत कैसे कर लेता हैं , कभी सोचा हैं आपने , क्योंकि वह सफलता का अनुभव कर चुका हैं उसे पता चल गया है की इस काम को करने से मेरा जीवन और सुखद हो जाएगा ।

सभी की मदद के लिए तैयार

जब अपना काम समय पे ख़तम होगा तभी आप दूसरों को उनके काम में हेल्प कर पाएंगे । अच्छा टाइम मैनेजमेंट करने वाले लोग सबकी हेल्प के लिए हमेशा रेडी रहते हैं ।

समय का महत्व

  • समय किसी के लिए नहीं रुकता ।
  • जिसने समय की वैल्यू नहीं की समय ने उसकी वैल्यू नहीं की ।
  • समय निकल जाने पर पछताने के सिवा कुछ नहीं मिलेगा ।
  • सब वापस मिल जाएगा पर गया हुआ समय नहीं ।
  • किसी का समय ना बर्बाद करे और ना अपना बर्बाद होने दे ।
  • समय बहुत मूल्यवान हैं इसकी क़द्र करों ।
  • समय की क़द्र करने वाले जीवन में सफल होते हैं ।
  • जिसने समय के साथ कदम मिलाया उसने अपनी मंजिल को पाया ।
  • सब समय का खेल हैं ।
  • समय का पहिया ना कभी रुका है और ना कभी रुकेगा ।

टाइम मैनजमेंट एक ऐसा विषय हैं जिसके बारे में जितना कहा जाए और बताया जाए कम हैं , ना जाने कितने महान लोगो ने टाइम मैनजमेंट की टिप्स अपने अपने हिसाब से दी हैं और ना जाने कितनी ही अच्छी किताबे इस विषय पर लिखी जा चुकी हैं ।
इन बातों का निष्कर्ष यही हैं की आप अगर किसी काम को करने लिए अपने मन में ढृढ़-निश्चय कर लोगो तो आप उस काम को समय से जरूर पूरा कर पाओगी । जहां चाह हैं वहां राह हैं !

I hope you like my post.

Share This :