दुनिया में बहुत से रिश्ते हैं उन सभी रिश्तों में एक रिश्ता हैं पति और पत्नी का , ये रिश्ता बहुत ही अनोखा हैं । आज मैं आपको Tips for Building Good Relationship With Spouse के बारे में कारगर टिप्स दूँगी । दुनिया में सबसे ज्यादा रिश्तों का ही महत्व हैं ,  इस रिश्तें ने ही सबको एक – दूसरे से जोड़ रखा हैं ।  रिश्तें जितने मजबूत होते हैं उतने नाजुक भी होते हैं ।  एक रिश्ते को बनाना जितना आसान हैं उसे निभाना उतना ही मुश्किल होता हैं । शादी होने के बाद एक लड़की और एक लड़का दोनों  के लिए एक दूसरे को संभालने की जिम्मेदारी होती हैं ।  शादी एक पवित्र रिश्ता हैं, ये एक ऐसा मजबूत रिश्ता हैं, जिसकी कल्पना हर लड़की और लड़का करता हैं । 

पर एक बात ये भी सही हैं कि शादी एक इंसान से नहीं होती उसके साथ हमे और भी बहुत सारे रिश्ते मिलते हैं , जिनको संभालना और उनके साथ मैनेज करना भी अपने आप में एक चैलेंज हो सकता हैं या नहीं भी , इसमें हर इंसान का अलग- अलग अनुभव हो सकता हैं  । अब बात करते हैं की क्यों पति और  पत्नी जैसे मजबूत रिश्तें में अचानक  लड़ाई , झगडे, मार- पिटाई  शुरू हो जाती हैं , देखा जाए हर चीज का एक कारण जरूर होता हैं बिना बात के तो कुछ नहीं होता हैं । 

जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बनाने के टिप्स

एक-दूसरे का सम्मान करते हैं
एक दूसरे से प्यार करो
एक-दूसरे पर भरोसा रखें
आपस में मत लड़ो
परिवार को बीच में ना लाये

Tips for Building Good Relationship With Spouse

Tips for a good relationship

आज मैं आपको को बातें बताउंगी जिसे फॉलो करके आप अपने रिश्तें को जीवन भर तरोताजा रख सकते हैं ।

किसी के सामने एक दूसरे से लड़ाई या  झगड़ा ना करें , इसके लिए आप आराम से बैठकर बंद कमरे में बात चीत करें, ज्यादा गुस्सा हैं तो थोड़ी देर के लिए चुप हो जाए और जब आपका गुस्सा शांत या कम हो जाए तब बैठ कर बात करें ।  बहुत सारे लोग ये नहीं समझ पाते हैं की कौन सी बात कब कहनी हैं और वह कही भी कुछ भी कहने लगते हैं , ऐसा करने से आपके रिश्ते टूट जाएंगे और एक दूसरे के लिए प्यार भी नहीं रहेगा ।  कुछ लोग गुस्से में अपना सर दीवार में लड़ाएंगे या चीजों को फेंकने लगेंगे या घर से बाहर चले जाएंगे , कहने का मतलब हैं की अजीब से हरकते करके सामने वाले को डराने की कोशिश करते हैं जो की बिलकुल गलत हैं , एक डरा हुआ इंसान आपसे प्यार नहीं करेगा, और वह आपसे अपने मन की बात को भी नहीं कह पायेगा । बच्चो के सामने लड़ाई ना करे, उन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं  और ना ही बच्चो को लड़ाई का कारण बनाये । बच्चे ने पढाई नहीं की , या होमवर्क नहीं किया, अपना काम नहीं किया या कुछ भी, ऐसे में एक दूसरे से बात बात ना करके बच्चे से पूछे की आपने आज क्या किया ।  आपस में अकेले में बच्चे के बारे में बात करें ।  बच्चे के सामने कभी एक – दूसरे के ऊपर ना चिल्लाये । 

एक दूसरे पर विश्वास रखे , अगर आपको कुछ सही नहीं लग रहा हैं तो बात करके या पूछ कर अपना संदेह ख़तम कर ले ।  विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता नहीं चल सकता हैं ।  कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे एक – दूसरे का विश्वास टूटे ।  अपने जीवन साथी से आप अपनी बात कहे उसे अपनी समस्या के बारे में बताये ।

एक दूसरे का आदर करे, आप के रिश्ते बहुत अच्छे हैं फिर भी ऐसी कोई बात ना बोले जिससे किसी को दुःख हो ।  इसलिए हमेशा बोलने से पहले एक बार विचार जरूर करें की जो बोलने जा रहे हैं वह सही हैं या नहीं ।  एक बार मुँह से निकला हुआ शब्द फिर वापस नहीं आएगा और फिर आप चाहे जितनी चिकनी चुपड़ी बाते करें , समझ में नहीं आएँगी । एक दूसरे को मानसिक और शारीरिक रूप से खुश रखे , प्यार करें ।  एक दूसरे को समझे , good understanding बनाये की किसी को कुछ कहना भी ना पड़े और एक दूसरे की बात भी समझ जाए ।

एक दूसरे के घर के लोगो की बारे में कोई गलत बात ना बोले, और ना ही आप उनको उनसे मिलने से मना करें । आप बस सही और गलत के बारे में बताये , क्योंकि देखा जाए अगर कोई व्यक्ति सच में सही नहीं भी हैं तब भी अपने भाई – बहनो , मम्मी और पापा को कोई छोड़ना नहीं चाहता हैं ।  इसलिए परिवार बहुत ही नाजुक  विषय हैं इस पर जितना कम बात करेंगे, अच्छा रहेगा । आज हर इंसान समझदार हैं और उसे सब समझ में आता हैं कौन सही  है और कौन गलत इसलिए आप अपना दिमाग ना लगाए और शांति से जीवन को चलने दे ।

दोनों मिलकर पैसे कमाए , अपनी जिम्मेदारियों को मिलकर बाटें , ऐसा ना हो की कोई एक अकेले समस्या से जूझ जाए और दूसरा समझ भी ना पाए ।  अगर दोनों में से एक ही व्यकित नौकरी कर रहा हैं तो दूसरे को घर की जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेना चाहिए ।  कहने का मतलब यह हैं की आपस में एक दूसरे के साथ कदम से कदम मिलाकर हर सुख और दुःख में खड़े रहो ।  अपने रिश्ते को इतना मजबूत बनाओ की ये सौ रिश्तों के बराबर हो । 

एक दूसरे की केयर करें, एक दूसरे की बात की वैल्यू करें और समानता का नेचर रखे ।  जब जरुरत हो तो एक दूसरे को सहारा दे ।कोई भी बात हो आपस में मिलजुल बात करके ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे , आपस में बातें शेयर ना होने के कारण भी आज कल रिश्तें चल नहीं पाते हैं । आपस में बाते ना छुपाये , जब किसी और से पता चलेगा तो वह ठीक नहीं होगा और आपका विश्वास और प्यार दोनों कम हो जाएगा ।

समय – समय पर घूमने जाए, एक दूसरे को समय दे ।  आज समय ना दे पाना आम बात हैं ।  इसलिए बीच- बीच में थोड़ा घूमते रहिये , शॉपिंग करिये, सरप्राइज गिफ्ट प्लान करिये, फोटोशूट करिये और भी अन्य चीजे जो आपके मन को खुश करे , कर सकते हैं ।  एक दूसरे को समय तो देना हैं पर एक दूसरे को थोड़ा  स्पेस भी दे , यह भी बहुत जरुरी हैं , नहीं तो आप एक ही जैसी जिंदगी जी कर बोर हो जाएंगे ।

एक दूसरे को सिखाये, जीवन में सीखते रहिये, ऐसा ना हो पति को तो पूरी दुनिया का ज्ञान है पर पत्नी को तो जो knowlege था वह भी ख़तम हो गया । इसलिए एक दूसरे को अपडेट करते रहिये । 

Share This :