Today I will share my feelings about Tips to avoid sleep while studying, आज कोई नींद ना आने से परेशान हैं तो कोई अति नींद आने से परेशान हैं क्योंकि सही भी हैं की दिन -रात अगर सोते ही रहेंगे तो अन्य काम कब करेंगे। समय तो फिक्स होता हैं ऐसे में यदि आप अपना सारा समय सोने में ही व्यतीत करेंगे तो आप जिंदगी में बहुत पीछे हो जाएंगे।

नींद तभी आती हैं जब हम थके होते हैं, या फिर जिंदगी से थके होते हैं, इसलिए आप लाइफ को बोर ना समझे और इस पढ़ाई से ही आप अपने कल को और अच्छा करेंगे , आप अपने सपनो को पूरा करेंगे , आप एक उज्जवल भविष्य बनाएंगे, ऐसा सोचे। स्टडी के लिए कभी बहाना ना करे क्योंकि एक बार निकला हुआ समय फिर कभी वापस नहीं आएगा।

Tips to avoid sleep while studying
Tips to avoid sleep while studying

पढ़ते समय नींद ना आये इसके लिए नीचे बताई गयी बातों को ध्यान से पढ़े और फिर उनका अनुसरण करे –

लेट कर स्टडी न करे

ज्यादातर लोग लेट कर स्टडी करते हैं और उसका परिणाम ये होता हैं की जैसे ही शरीर को थोड़ा सा आराम मिलता हैं तो आप सोने लगते हैं। लेट कर सोने से आपकी आँखों पर भी सीधा असर पड़ता हैं। पढ़ने के लिए टेबल और चेयर का प्रयोग करे जिससे आप काफी लम्बे समय तक एकाग्र होकर पढ़ पाएंगे।

आप चाहे स्टूडेंट हैं या किसी भी कम्पटीशन के लिए स्टडी कर रहे हो, बहुत से प्रोफेशन भी ऐसे हैं जिन में जिंदगी भर पढ़ना पड़ता हैं, जैसे डॉक्टर , वकील इत्यादि। स्टडी हमेशा बैठ कर करे जिससे आप ज्यादा फोकस्ड हो पाएंगे और आप जो भी पढ़ेंगे उसे आप जल्दी अपने दिमाग में फीड कर पाएंगे।

स्टडी करते समय अपने रूम की लाइट पर्याप्त रखे

यदि आपके स्टडी प्लेस में पर्याप्त लाइट नहीं हैं तो ये भी एक बड़ा कारण बन सकता हैं नींद आने का , इसीलिए अपने पढ़ाई करने की जगह में अच्छी लाइट रखे जिससे आपका मन और दिमाग दोनों खुल जाये और आप चाह कर भी नींद ना ले पाए।

आज के समय में पढ़ाई करना बहुत जरुरी हैं इसलिए अपने घर में पढ़ाई के लिए सभी सुविधाएं रखे जिससे आपकी पढ़ाई में कोई भी बाधा ना आये। अक्सर देखा गया हैं जैसे ही हम कमरे की लाइट को कम करते हैं तो एक सोने वाला माहौल खुद पे खुद बन जाता हैं और हमारी आँखें खुद पे खुद बंद होने लगती हैं मतलब साफ़ हैं पढ़ने के समय यदि आप छोटी और कम लाइट जलाएंगे तो आपका माइंड आपको यही डायरेक्शन देगा की अब सो जाओ पर यदि आप अच्छी लाइट रखेंगे तो आपका माइंड आपसे कहेगा की चलो ये चैप्टर ख़तम कर लेंगे तभी सोयेंगे।

स्टडी करते समय बोल -बोल कर पढ़े

स्टडी करते समय खूब तेज -तेज बोलकर पढ़े, इसके कई फायदे हैं की एक तो आपको नींद नहीं आएगी, जल्दी याद होगा, लम्बे समय तक याद रहेगा, और पढ़ाई से बोरियत भी नहीं लगेगी। स्टडी को कभी बोझ ना समझे आप इसे जितना समझकर अपने मन से करेंगे आप इसका फायदा उतना ही ज्यादा उठा पाएंगे।

लगातार लम्बे समय तक स्टडी ना करे

अपने आपको घंटो में ना बांधे बल्कि quality स्टडी पर जो दे। बहुत से लोगो को लगता हैं की लगातार कई घंटों तक पढ़ने से वह ज्यादा अच्छा कर पाएंगे पर बहुतो के साथ उल्टा भी हो जाता हैं। अपने आप को किसी से compare ना करे।

लगातार पढ़ने से आपको पढ़ाई से बोरियत भी होगी और पढ़ने से मन भी हट सकता हैं इसलिए अपने मन और जिम्मेदारी दोनों को समझे पर उतना ही पढ़े जितना आप मैनेज कर सके। पढ़ाई जब एक मेन्टल प्रेशर में कन्वर्ट हो जाए तो भी उसके अच्छे रिजल्ट नहीं आते हैं कोई भी चीज जो आत्मा से होती हैं वही success होती हैं।

आपको पढ़ाई क्यों करनी हैं इस बात का पता लगाये , क्या आप जो पढ़ाई कर रहे हैं उससे आप अपनी आने वाली जिंदगी को बेहतर कर सकते हैं। इस संसार में सब अलग -अलग हैं , आप अपने अनुसार अपने पढ़ने के लिए समय और घंटो को निर्धारित करे ऐसा करने से आप जो भी पढ़ेंगे वह आपके दिल और दिमाग में पूरी तरह से आ जाएगा।

पानी से बीच -बीच में अपने चेहरे को भिगोये

अपने फेस को बीच -बीच में धुले जिससे आप एक्टिव महसूस करेंगे और आपकी आँखें भी फ्रेश महसूस करेंगी। बीच -बीच में जब भी वाशरूम जाए तो हैंड वाश के साथ -साथ फेस वाश भी कर ले ज्यादा अच्छा रहेगा ऐसा करने से आपकी आपकी नींद भाग जायेगी।

बासी खाना ना खाये

रात का बासी खाना कभी ना खाये, क्योंकि बासी खाना खाने से आपको दिन में नींद बहुत आएगी और आपको पूरा दिन ख़राब हो जाएगा। खाना हमेशा ताजा और कम खाये इतना भी ना खा ले की आप से एक मिनट बैठा भी ना जाए और आप जहा बैठे वही सोने लगे। स्टूडेंट्स को वैसे भी कम भोजन और बार -बार भोजन करना चाहिए। जो भी खाये थोड़ा -थोड़ा करके पूरा दिन खाये।

स्टडी के दौरान बीच -बीच में पानी पीते रहे

स्टडी के दौरान अपने पास एक पानी की बोतल रखे जिससे आप बीच -बीच में पानी पीते रहे। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं ज्यादातर लोग बिजी होने के कारण पानी नहीं पीते हैं और जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं। पानी पीने से आपको नींद भी नहीं आएगी और आप ज्यादा अच्छी पढ़ाई कर पाएंगे।

स्टडी करते समय अपने ध्यान को बनाये रखे

आप जितना भी देर पढ़े मन लगाकर पढ़े , अपने आस पास मोबाइल , लैपटॉप और टेबलेट को बिलकुल ना रखे क्योंकि जैसे ही ये चीजे आपको आपके पास दिखेंगी आप पढ़ाई छोड़कर इनमे लग जाएंगे और आपका समय कैसे निकल जाएगा इस बात से भी आप बेखबर होंगे इसलिए जब भी पढ़े तो बुक्स और नोटबुक्स के आलावा अपने पास कुछ ना रखे।

बिलकुल शांत जगह पर पढ़ाई करे, जिससे आपका पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर ही हो ना की किसी अन्य बात पर ध्यान हो।

स्टडी का एक समय निर्धारित करे

पूरा दिन ना पढ़े बल्कि अपने पढ़ने का एक समय निर्धारित करे और डेली उसी समय पर पढ़े, यदि कभी आप किसी भी पर्सनल कारण के वस् उस समय नहीं पढ़ पाते हैं तो अलग बात हैं लेकिन आपकी पढ़ाई का एक निश्चित समय होना अति आवश्यक हैं।

ज्यादातर कॉन्सेप्ट्स को रटने के बजाय कॉन्सेप्ट्स को समझने पर जोर दे

आप पढ़ाई को ऐसे पढ़ो जो आपको बिना भूले लम्बे समय तक याद रहे, इसलिए सारे कांसेप्ट क्लियर रखे जिससे आपको कम से कम रटना पड़ेगा और एग्जाम में आये हुए ऐसे भी सवालों के जवाब देने में सक्षम होंगे जो आपने नहीं तैयार किये हो।

आप हर बुक को याद नहीं कर सकते हैं पर उस बुक और चैप्टर में बताई गयी बातों और सिद्धांतो को समझकर अपनी पढ़ाई को बहुत अच्छा कर सकते हैं।

स्टडी के महत्व को समझे

पढाई को जिम्मेदारी से करे, ना की लापरवाही के साथ, जब आप अपनी स्टडी के लिए सीरियस होंगे, अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सीरियस होंगे, अपने सपनो के लिए सीरियस होंगे तो यकीन मानिये ना ही आपको नींद आएँगी और ना ही आप आराम से बैठेंगे जब तक की आप उस सपने को पूरा नहीं कर लेंगे।

पढ़ाई के महत्व को समझे और लोगो को समझाये भी, पढ़ाई सिर्फ पैसे कमाने का साधन नहीं है, पढ़ाई -लिखाई से आप इस समाज में आप अपनी एक अलग पहचान बना पाएंगे।

Share This :