हर साल 14 february को मनाया जाता हैं , ये प्यार की अभिव्यक्ति का दिन हैं। इस दिन को लोग पूरी दुनिया में अपने अपने तरीके से celebrate करते हैं। Valentine’s Day Special क्यों हैं ? क्योंकि ये प्यार का प्रतीक हैं। इस दिन शुरुवात केक कटिंग, गिफ्ट्स, सरप्राइज पार्टीज, सरप्राइज गिफ्ट्स, डांस, म्यूजिक, के साथ होती हैं।

Lovers एक दूसरे को gifts देते हैं और आने वाले समय में ऐसे ही प्यार बनाये रहेंगे इस बात का वादा भी करते हैं। इस दिन लोग अपने प्यार को अपने -अपने तरीके से feeling express करते हैं। इस दिन के लिए ज्यादातर young age के लोग excited होते हैं, वह इस दिन को बहुत ही खास बनाते हैं। इस दिन को मनाने के पीछे बहुत सी कहानिया हैं, पर समझने के लिए कह सकते हैं की ये दिन प्यार का दिन हैं।

Valentine's Day Special
Valentine’s Day Special

वह हर दिन special हो जाएगा जब आप कुछ extra करेंगे। इस बार Valentine Day बिलकुल बहुत special होने वाला हैं क्योंकि अब लोगो ने बाहर निकलना start कर दिया हैं और लोग इस दिन के लिए काफी excicted हैं। प्यार एक ऐसी feeling हैं जिसे यदि आप express नहीं करेंगे तो आप अंदर ही अंदर परेशान रहेंगे, इसलिए अपने प्यार को express करना बहुत जरुरी हैं।

Rose Day
Propose Day
Chocolate Day
Teddy Day
Promise Day
Hug Day
Kiss Day
Valentine’s Day

Valentine’s Day में अपने प्यार का इजहार करे, अपने प्यार को ही अपना life partner बनाये। कभी भी अपने प्यार को धोखा ना दे, किसी के साथ time pass ना करे, क्योंकि शायद आप उतने serious ना हो पर सामने वाला हो, जो की आपके लिए भी एक tension का कारण बन सकता हैं।

अपने प्यार को पश्चिमी सभ्यता से ना जोड़े, जिसके साथ एक बार रिश्ता जोड़ दे फिर कभी ना तोड़े, इसलिए सोच समझकर और जांच परख कर ही रिश्ता बनाये। अपने प्यार को आप किसी से compare ना करे, आपकी life हैं इसे आप अपने तरीके से जिए।
इस दिन को खुलकर पूरे उत्साह से मनाये और प्यार को feel करे, क्योंकि जब तक feelings नहीं होंगी तब तक ना ही प्यार होगा और ना ही इजहार होगा।

प्यार शर्तों पर नहीं चलता हैं, इसलिए अपनी शर्त को पूरा करने के लिए प्यार से ना खेले। आप जितना अपने प्यार को समझेंगे, आदर देंगे, उतना ही आपको return gift की तरह मिलेगा। प्यार एक ऐसी भावना हैं जो सभी के दिल में होती हैं और किसी ना किसी के लिए हर कोई special feel करता हैं और होता भी हैं, इस लिए अपने loved ones को special feel करवाए, क्योंकि रूठने का मजा तो वही होता हैं जहां कोई मनाने वाला हैं, नखरे दिखाने में तभी मजा है जब कोई नखरे देखने वाला हो।

ये दिन हर व्यक्ति को मानना चाहिए, पर वास्तव में इस दिन की value तब हैं जब आप वास्तव में एक दूसरे की respect करे, एक दूसरे के लिए जिए , एक दूसरे की care करें , एक दूसरे की feelings को समझे।

प्यार एक अहसास हैं जिसकी ज्योति को अपने दिल में जलाये रखे, हमेशा positive रहे। आज लोग इतने ज्यादा short tempered हो गए हैं की जब गुस्सा आता हैं तो प्यार को भूल जाते हैं , इसलिए अपने गुस्से पर काबू करना सीखे और अपने प्यार को बढ़ाये।

प्यार में बहुत ताकत होती हैं जो आपको जिन्दा रखती हैं, आपकी जिंदगी को खूबसूरत बनाती हैं, जो आपको जीवन में सफल करती हैं, जो आपकी जिंदगी में नए -नए उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए आपसे काम करवाती हैं।

इस बार Valentine’s Day को मनाये बिलकुल अलग तरीके से , जैसे आप अपनी कोई एक बुराई को पूरी तरह से छोड़ दे , आप अपनी कमियों पर काम करे और एक बेहतर इंसान बने।

Share This :