जीवन में जो कुछ भी हो रहा हैं उस पर कही ना कही Vastu का भी काफी प्रभाव होता हैं और इसके लिए अगर हमे कुछ लाभकारी Vastu Tips पता चल जाए तो जीवन को और अच्छी तरह जिया जा सकता हैं ।  अगर आप अपने घर को वास्तु के हिसाब से व्यवस्थित करेंगे तो आपको एक पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी । 

जीवन को जीने के लिए पॉजिटिव energy का कितना महत्व हैं ये बात किसी से छुपी नहीं हैं ।  आपके बहुत सारे काम पूरे नहीं हो रहे हैं, जीवन में शांति नहीं हैं, मन में शांत नहीं हैं, रोज नयी – नयी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा हैं और बहुत सी उलझने हैं तो इसका कारण आपके घर में रखी कुछ  चीजे भी हो सकती हैं ।  छोटी – छोटी चीजों को सही करके हम अपने जीवन में व्यापक सुधार कर सकते हैं, इन छोटी – छोटी बातों को हम सब अनदेखा कर देते हैं क्योंकि हमे इसके बारे में पता नहीं हैं, हर बात के पीछे कुछ ना कुछ कारण जरूर होता हैं।  अगर आप Vastu tips for life, luck and money के लिए ढूढ़ रहे हैं तो अब आपकी खोज ख़तम हुई ।

Vastu Tips
Vastu Tips

Vastu tips for your life

सब जीवन की समस्याओ को देखते हुए आज मैं कुछ ऐसी वास्तु टिप्स लेकर आयी हैं जिससे आप अपने आने वाले जीवन में और बेहतर कर पाएंगे ।

घर में फटे पुराने कपडे ना रखे

अपने घर में फ़टे पुराने कपडे ना रखे , अगर कपडे पुराने हो गए हैं और आप उनको नहीं पहनते हैं तो किसी जरुरत मंद को दें दें , एक तो इससे किसी की हेल्प  हो जायेगी।  बहुत से लोगो को आदत होती हैं वह सालों पुराने कपड़ो को संभाल कर रखे रहते हैं , क्योंकि शायद उन्हें पता नहीं ज्यादा दिनों तक कपडे रखने से भी कपडे ख़राब हो जाते हैं । इसलिए जितने अच्छे कपडे हो उनको भी अच्छी तरह से रखे, ऐसे ना हो की बस अलमारी में ऐसे ही मोड़ कर रखे ।  अगर आपको समय – समय पर पुराने कपड़ो की जरुरत होती हैं तो आप उन्हें अलग करके धुलकर और प्रेस करके अच्छे से रखे , चाहे वह किचन के लिए हो या पोंछा के लिए । 

किचन में टूटे – फूटे बर्तन ना रखे

घर में बहुत बार देखा जाता है की कुछ टूटे बर्तनो को हम use तो नहीं करते हैं पर वह हमारी किचन में रखे रहते हैं , किचन जो घर का सबसे इम्पोर्टेंस प्लेस हैं , इसलिए अपनी किचन को हमेशा साफ़ – सुथरा रखे।  किसी भी तरह की गन्दगी भी  कही ना कही नेगेटिव वाइब्स क्रिएट करती  हैं, इसलिए टूटे – फूटे बर्तनो को अपने घर से हटा देना ही अच्छा हैं, आप चाहे तो उन बर्तनो को एक्सचेंज भी करवा सकते हैं ।

पानी की टोंटी खुली ना छोड़े

अगर आपके घर में कही भी जैसे किचन, वाशरूम, या बालकनी में पानी की Tap काफी समय से ख़राब हैं और इसके कारण पानी धीरे- धीरे निकलता रहता हो तो उसे तुरंत सही करवा ले , क्योंकि ऐसा लगातार होने से आपके जीवन में धन की हानि हो सकती हैं ।

झाड़ू को खड़ा करके ना रखे

झाड़ू को हमेशा लिटा कर सही से रखे, कही भी झाड़ू को ना रखे , घर में एक उचित स्थान निश्चित कर ले वही पर हमेशा रखे ।  झाड़ू को ऐसी जगह रखे जहा पर उसे कोई बाहर वाला इंसान देख ना पाए ।

शाम के टाइम झाड़ू ना लगाए

शाम के टाइम कभी भी झाड़ू ना लगाए, कहते हैं की सुबह और शाम को घर में लक्ष्मी आती हैं, इसलिए शाम के टाइम झाड़ू लगाना अवॉयड करे और शाम के पहले या  उसके बाद में लगाए ।

कूड़ा सुबह के टाइम घर से निकाले

अपने घर के कूड़े को सुबह के समय घर से बाहर निकाले ,  कूड़ा हमेशा सही से रखे, इधर – उधर फैलाये नहीं । हमेशा डस्टबिन का प्रयोग करे और डस्टबिन को भी समय – समय पर साफ़ रखे । 

वाशरूम हमेशा साफ़ रखे

वाशरूम हमेशा साफ़ रखे, ये भी बहुत जरुरी हैं , बहुत से लोग घर के हर रूम को इतना सुन्दर और साफ़ रखेंगे लेकिन वाशरूम की क्लीनिनेस्स पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं , जिस घर में वाशरूम गन्दा रहता हैं, ऐसे घरों में हमेशा नेगेटिव एनर्जी रहती हैं ।

सामने के मुख्य दरवाजे को हमेशा अच्छा रखे

घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ़ सुथरा रखे, हरे – हरे पौधों के गमले रखे, अपने तरीके से आप अपने घर के द्वार को सजाये, लाइटिंग रखे । जूते और चप्पल कभी भी अपने घर के दरवाजे पर ना रखे । कहते हैं जब शाम को लक्ष्मी माता घूमने निकलती हैं तो वह ये भी देखती हैं की कौन सा द्वार सबसे ज्यादा साफ़ और सुन्दर हैं और वह अपना वास वही बनाती हैं, इसलिए हमेशा घर के Main door को साफ़ रखे ।

शाम के समय घर में अँधेरा ना रखे

शाम के समय घर की सारी लाइट्स ऑफ ना करें, ख़ास कर पूजा घर की तो बिलकुल भी नहीं । 

पूजा घर को साफ़ रखे

हर घर में पूजा घर जरूर होता हैं चाहे वह किसी भी समुदाय, जाति और धर्म से क्यों ना हो ।  आप अपने घर के पूजा घर को समय – समय पर साफ़ करते रहे , और पूजा भी करें, ऐसा ना हो की शौक में पूजा घर तो बना लिया पर पूजा कभी नहीं की । पूजा करने से आपके घर में चाहे कितने दोष को सब बाहर निकल जाएंगे, इसलिए भगवान् की शरण में रहे और चाहे कितना भी बिजी हो थोड़ा सा समय पूजा के लिए जरूर निकाले ।

बंद घडी को ना रखे

घर की घडी बंद हैं तो उसमे नयी बैटरी डाल कर चालू करें , अगर बिलकुल ख़राब हैं तो उसे फ़ेंक दें , क्योंकि रुकी हुयी घडी आपके जीवन के विकास को भी रोक देगी , इसलिए कभी भी बंद घडी को घर में रखे ।

ख़राब मोबाइल को घर में ना रखे

अगर आपके घर में बहुत सारे ख़राब मोबाइल पड़े हैं, जिसे कुछ लोग ये समझकर रख लेते हैं की कभी कुछ काम आएंगे या घर के बच्चे उसे डमी समझकर खेलेंगे तो ये भी वास्तु के हिसाब से नेगेटिव एनर्जी को पैदा कर सकता हैं , इसलिए ख़राब मोबाइल को घर में ना रखे ।

निष्कर्ष

ऊपर बतायी गयी बातें ऐसी नहीं हैं जिनको अपनाने में बहुत ज्यादा मेहनत हैं या आप अपना नहीं सकते हैं , ये छोटी – छोटी बातें आपको पॉजिटिव रखेंगी और आप जीवन में जो भी करेंगे उसमे आपको सफल करेंगी और वास्तु टिप्स को अपनाने से हमारे जीवन में बहुत सारे अच्छे परिवर्तन होंगे ।

Share This :