पैसा आज सबसे बड़ी जरुरत बन चुका हैं और एक बात भी समझ में आ चुकी हैं की अगर Ways to make money को आज अच्छे से नहीं समझा तो आने वाले कल में बहुत देर हो जायेगी क्योंकि जिंदगी परमानेंट नहीं हैं एक बार गया समय, पैसा और ऊर्जा कभी वापस नहीं आती हैं।

महान अर्थशास्त्री रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने दुनिया में सही तरीके से पैसे कमाने के सिर्फ चार रास्ते बताये हैं-

Employee

Self Employee

Businessman

Investor

Ways to make money
Ways to make money

Employee

Employee का मतलब हैं की आप किसी भी आर्गेनाइजेशन, इंस्टिट्यूट या ऑफिस में 9-5 की जॉब कर लीजिये। आप इसमें अपनी स्किल को बेचकर उसके बदले में पैसा कमाते हैं। खूब पढ़ो, लिखो और फिर किसी और के लिए काम करो, उसके हिसाब से काम करो और आधी से ज्यादा जिंदगी तक काम ही करते रहो।

दुनिया में 90 परसेंट से ज्यादा लोग एम्प्लोयी ही होते हैं क्योंकि ये रास्ता लोगो को शुरुवात में बहुत आसान दिखता हैं पर धीरे -धीरे जैसे -जैसे जॉब बढ़ती हैं लोगो को इसकी सच्चाई समझ में आने लगती हैं। जब जॉब स्टार्ट होती हैं तो बहुत ख़ुशी होती हैं पर धीरे -धीरे हर कोई इससे परेशान होने लगता हैं। इसमें ना ही समय मिलता हैं , ना ही मन चाहा पैसा मिलता हैं और ना ही मान -सम्मान मिलता हैं और जॉब में लोग एक दूसरे को हराने में ही लगे रहते हैं।

Self Employee

Self Employee लोग वह होते हैं जो अपना छोटा – मोटा खुद का काम करते हैं , ये लोग अपनी स्किल का प्रयोग किसी और के लिए ना करके खुद के लिए करते हैं और डॉक्टर, चार्टेड अकाउंटेंट, शॉपकीपर या खुद का कोई छोटा -मोटा काम इत्यादि। ये लोग अपने मन के मालिक होते हैं , पर ये भी हैं यदि ये दुकान नहीं खोलेंगे तो क्या सामान बिकेगा, नहीं ना, तो कही ना कही बहुत ज्यादा समय इन्हे अपने काम को देना पड़ता हैं क्योंकि इनके काम का सारा भार इन्ही पर होता हैं।

ये लोग अपने काम को किसी को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, मतलब जब तक काम करेंगे तब तक ही पैसे आएंगे।

Businessman

Businessman वह होते हैं जो अपना खुद का बिज़नेस बनाते हैं और वह अपने से ज्यादा पढ़े – लिखे लोगो को अपनी टीम का हिस्सा बना लेते हैं और उन पढ़े – लिखे लोगो से अपने लिए काम करवाते हैं।

ये लोग बहुत बड़ी टीम बनाते हैं और फिर आसानी से पैसिव इनकम कमाते हैं। पैसिव इनकम का मतलब हैं की आप चाहे काम करे या ना करे पर आपके लिए काम होता रहेगा और जब काम होगा तो पैसे तो आएंगे ही।

दुनिया में सबसे ज्यादा यही लोग एन्जॉय करते हैं क्योंकि इनके पास पैसा और समय दोनों होता हैं , ये लोग सबसे ज्यादा स्मार्ट होते हैं और ये धीरे -धीरे अपने बिज़नेस की पाइप को इतना लम्बा कर देते हैं की फिर चाहे ये काम करे या ना करे पर पैसे आना बंद नहीं होते हैं।

Investor

Investor वह लोग होते हैं जिनके पास इतना पैसा होता हैं की वह अपने पैसे को अलग -अलग जगह इन्वेस्ट करके अपने पैसे को चार गुना बढ़ा लेते हैं।

इन चारो में सबसे ज्यादा पैसे सिर्फ बिजनेसमैन लोग ही कमाते हैं क्योंकि उनकी टीम होती हैं , उनका एक बहुत बड़ा नेटवर्क होता हैं , और बिजनेसमैन के पास पैसे और समय दोनों होता हैं।

यदि आप जिंदगी में बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो डायरेक्ट सेल्लिंग को अपना करियर बनाये, क्योंकि इसमें आपको समय की आजादी, फाइनेंसियल सिक्योरिटी, लिगेसी, फोरिंग ट्रिप्स, अपने सपनो को पूरा करने का मौका, अपने पेरेंट्स को एक अच्छी लाइफ देने का सपना जो आज हर कोई देखता हैं, बिना कोई बड़ा अमाउंट लगाए और पूरी तरह से रिस्क फ्री बिज़नेस हैं।

डायरेक्ट सेल्लिंग 21 सदी का बिज़नेस हैं, और आने वालो कुछ सालों में इस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा उछाल आएगा इसलिए समय रहते सही डिसिशन ले और अपनी जिंदगी को एक सही दिशा दे।

Share This :